Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 01 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

स्वच्छता अभियान आज: पीएम मोदी (PM Modi) ने एक्स पर लिखा था कि एक अक्तूबर को सुबह 10 बजे हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आगे आएंगे। स्वच्छ भारत (Swacch Bharat) एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है। 

 

ग्लासगो गुरुद्वारे ने की भारतीय उच्चायुक्त के साथ दुर्व्यवहार की कड़ी निंदा: स्कॉटलैंड में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी (Indian High Commissioner Vikram Doraiswami) को गुरुद्वारे में जाने से रोकने के मामले में ग्लासगो गुरुद्वारे (Glasgow Gurudwara) ने आपत्ति जताई है। 

 

मोहम्मद मुइज मालदीव के नए राष्ट्रपति चुने गए: मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव (Maldives Presidential Election) में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने जीत हासिल की है। प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार मुइज ने भारत समर्थक मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया। 

 

यह भी पढ़े: राजस्थान की जनता को चीन आया पसंद, फ्री की बिजली गैस नहीं चाहिए हर घर नौकरी

 

अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला: अमेरिका में एक अक्तूबर से शटडाउन का खतरा (Threat of shutdown) लगभग टल गया है। अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा और उच्च सदन सीनेट ने संघीय सरकार को 45 दिनों की फंडिंग के लिए पेश किए गए विधेयक को मंजूरी दी है। 

 

आगे बढ़ी गेट परीक्षा के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2024) के लिए पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब उम्मीदवार 5 अक्तूबर तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं।  

 

आज से महंगा मिलेगा कमर्शियल गैस सिलेंडर: रविवार यानी एक अक्तूबर से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (Commercial LPG Cylinders) की कीमत 209 रुपये बढ़ जाएगी। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1731.50 रुपये में मिलेगा। 

 

एशियाड के सातवें दिन देश को पांच पदक मिले: एशियाई खेलों (Asian Games 2023) के सातवें दिन भारत के खाते में पांच पदक आए। प्रतियोगिता के पहले दिन भारत को पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन और छठे दिन आठ पदक मिले थे। 

 

यह भी पढ़े: राजस्थान सरकार देगी कम्प्यूटर टीचर, योगा टीचर और लाइब्रेरियन पदों पर बंपर वैकेंसी

 

राष्ट्रपति सेवा पुरस्कार से नवाजी गईं बरेली की संजना सिंह: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) ने बरेली कॉलेज की छात्रा संजना सिंह (Sanjana Singh) को एनएसएस अवार्ड 2021-2022 से सम्मानित किया है। संजना सिंह एनएसएस स्वयंसेवक (NSS Volunteer) हैं।  

 

एशियन गेम्स में आज पदकों का अर्धशतक पूरा कर सकता है भारत: एशियाई खेलों (Asian Games 2023) के पहले दिन भारत को पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन, छठे दिन आठ और सातवें दिन पांच पदक मिले। आज भारत पदकों का अर्धशतक पूरा कर सकता है। 

 

लंदन में भारतीय मूल के सिख की कार पर फायरिंग: भारत सहित कई पश्चिमी देशों में इन दिनों खालिस्तान (Khalistan) को लेकर संघर्ष जारी है। इस बीच शनिवार को इंग्लैंड में एक खालिस्तानी विरोधी सिख की कार पर चरमपंथियों ने फायरिंग (Firing) कर दी। उन्होंने गाड़ी में तोड़फोड़ भी की। 

 

यह भी पढ़े: Elections 2023: टोंक में ये मुस्लिम नेता छुड़ाएगा पायलट के छक्के !

Aakash Agarawal

Recent Posts

कांग्रेस का दामाद-दलाल, परिवार की चिंता सताई सोनिया गांधी को

Robert Vadra challenge PM Modi: कभी राहुल की बयानबाजी तो कभी रॉबर्ट वाड्रा से सोनिया…

6 घंटे ago

शादीशुदा जोड़ों को भजनलाल सरकार दे रही है 5 लाख रुपए, लेकिन ये शर्त करनी पड़ेगी पूरी

Rajasthan News : जयपुर। प्रदेश में नवविवाहित जोड़ों को भजनलाल सरकार ने एक बड़ी सौगात…

8 घंटे ago

मैंने भरोसा किया…लेकिन उसने मेरा फायदा उठाया, वो इतना नीचे गिर गया

Salman Khan EX Girlfriend Somy Ali :  जयपुर। सलमान खान (Salman Khan) की एक्स गर्लफ्रेंड…

8 घंटे ago

Delhi News : मजबूर पिता ने इस वजह से किया था 4 बेटियों के साथ सुसाइड? सामने आई सच्चाई

Delhi News :  जयपुर/दिल्ली। राजधानी दिल्ली में एक ही परिवार के पांच लोगों द्वारा आत्महत्या…

10 घंटे ago

Arvind Kejriwal ढूंढ रहे घर, आतिशी करेंगी जल्द बेघर

Arvind Kejriwal CM Official Residence: आम आदमी पार्टी के संयोजक और 10 साल दिल्ली सीएम…

10 घंटे ago

भजनलाल ने खोला पिटारा, लाखों युवाओं को नौकरी का मौका…..बिना परीक्षा लॉटरी से सिलेक्शन

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 : नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे यूट्यूब चैनल मॉर्निंग…

11 घंटे ago