Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 02 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

यूक्रेन का समर्थन करने से पीछे नहीं हटेगा अमेरिका: अमेरिका में इन दिनों शटडाउन (US shutdown) का संकट छाया है। बावजूद इसके वह यूक्रेन को लेकर प्रतिबद्ध है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) का कहना है कि वाशिंगटन यूक्रेन का समर्थन करने से पीछे नहीं हटेगा।

 

मैक्सिको में बड़ा सड़क हादसा: मैक्सिको में रविवार तड़के बड़ा सड़क हादसा (Road Accident) हो गया। दक्षिणी मैक्सिको (Southern Mexico) में एक ट्रक पलट जाने के कारण 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं, करीब 25 लोग घायल हो गए। घटना मैक्सिको के चियापास राज्य की है। 

 

वाशिंगटन में जयशंकर बोले- जी-20 की सफलता अमेरिकी सहयोग (American Cooperation) के बिना संभव नहीं थी। मैं जिसकी बात कर रहा हूं, वह वास्तव में एक अलग भारत है। यह वह भारत है, जो चंद्रयान-3 मिशन (Chandrayaan-3 mission) को पूरा करने में सक्षम है। 

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Petrol Pump Strike: 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल, 7000 पेट्रोल पंप रहेंगे बंद

 

महात्मा गांधी जयंती आज: दुनियाभर में आज भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती मनाई जा रही है। देश को आजादी दिलाने के लिए स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई (Battle of Independence) का गांधी जी ने नेतृत्व किया था। उन्होंने देश को अहिंसा का पाठ पढ़ाया। 

 

लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती आज: भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri, Second Prime Minister of India) की आज जयंती है। देश उन्हें नमन कर रहा है। देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया। उनकी सादगी और जीवन प्रेरणादायी रहा है। 

 

आज मध्य प्रदेश-राजस्थान के दौरे पर रहेंगे पीएम: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का दौरा करेंगे। इस दौरान वह दोनों राज्यों को 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। 

 

मनरेगा के बकाये के लिए तृणमृल का दिल्ली में प्रदर्शन आज: बंगाल सरकार (Bengal Sarkar) के मनरेगा (MNREGA) और आवास योजना की निधि के बकाये की मांग को लेकर तृणमूल (TMC) आज यानी सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में विरोध प्रदर्शन करेगी। 

 

यह भी पढ़े: इस्कॉन का मालिक कौन है, कैसे संचालित होता है ISKCON ट्रस्ट

 

एशियन गेम्स में भारत ने लगाया पदकों का अर्धशतक: भारतीय टीम (Indian Team) को अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ को पार करने की उम्मीद है, जिसमें 100 से ज्यादा पदकों का लक्ष्य रखा गया है। भारत बीते रविवार तक एशियन गेम्स (Asian Games) में पदकों का अर्धशतक पूरा कर चुका है। 

 

अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य ने की द वैक्सीन वॉर की तारीफ: फिल्ममेकर विवेक रंजन अग्निहोत्री अपनी फिल्म द वैक्सीन वॉर को लेकर इन दिनों चर्चा में है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य डॉ. रिचर्ड मैककॉर्मिक 'द वैक्सीन वॉर' की सराहना कर रहे हैं। 

 

मुख्यमंत्री योगी का मुरीद हुआ ब्रिटेन: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मुरीद ब्रिटेन भी हो गया है। ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा (British MP Virendra Sharma) ने एक पोस्ट कार्ड लिखकर सीएम योगी (CM Yogi) को उत्तर प्रदेश (UP) के बदले हुए परसेप्शन के लिए बधाई दी है। 

 

यह भी पढ़े: राजस्थान की जनता को चीन आया पसंद, फ्री की बिजली गैस नहीं चाहिए हर घर नौकरी

Aakash Agarawal

Recent Posts

अब इन 7 सीटों पर होगा राजस्थान विधानसभा उपचुनाव, जुबेर खान वाली सीट पर विकास नहीं ये मुद्दा रहता है हावी

Rajasthan By-Election 2024 : राजस्थान में अब 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने जा रहे…

36 मिन ago

इन तीन राशियों की होगी शादी फिक्स, जानें क्या कहते हैं आपके लव के सितारे

Aaj Ka Love Rashifal 21 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

1 घंटा ago

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

3 घंटे ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

3 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

3 घंटे ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

4 घंटे ago