Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 04 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से हटाए गए मैक्कार्थी: रिपब्लिकन सांसद केविन मैक्कार्थी (Kevin McCarthy) को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। अमेरिका में संघीय शटडाउन को टालने के लिए फंडिंग बिल को प्रतिनिधि सभा से पारित कराने में उनकी अहम भूमिका निभाई थी। 

 

सतना में तीन मंजिला इमारत ढही: मध्यप्रदेश के सतना (Satna of Madhya Pradesh) में तीन मंजिला इमारत ढह गई। जिसमें कई लोग फंसे हुए हैं। पुलिस के मुताबिक, मंगलवार रात करीब 10 बजे तीन मंजिला एक इमारत गिर गई थी। घटना शहर के बिहारी चौक इलाके (Bihari Chowk Area) की है। 

 

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड और पश्चिमी यूपी में लौटेगा मानसून: मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी (Mansoon Return) हो सकती है। 

 

यह भी पढ़े: 10 पास करें 26 अक्टूबर तक इस पद के लिए आवेदन, मिलेगी 7000 सैलेरी

 

'रामायण' में रणबीर कपूर के साथ दिखेंगी साई पल्लवी: नितेश तिवारी (Nitesh Tiwari) की 'रामायण' (Ramayana) में मुख्य अभिनेत्री साई पल्लवी (Actress Sai Pallavi) होंगी। वह रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) के साथ अगले साल की शुरुआत में शूटिंग शुरू करेंगी। 

 

इटली के वेनिस में बस के पलटने से 21 लोगों की मौत: इटली में बड़ा सड़क हादसा (Road Accident in Italy) हो गया, जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई लोग घायल है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस की मदद से बचाव दल ने मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकाल लिया है।

 

भारत-कनाडा विवाद पर अमेरिका ने की टिप्पणी: अमेरिका कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian Prime Minister Justin Trudeau) द्वारा लगाए गए आरोपों के प्रति गहराई से चिंतित हैं। हम कनाडाई सहयोगियों के साथ नियमित संपर्क में हैं। मामले में महत्वपूर्ण है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े।

 

एशियन गेम्स में भारत के पदकों की संख्या 69 पहुंची: एशियाई खेलों (Asian Games) के 10वें दिन भारत को नौ पदक मिले। भारत को पहले दिन पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन, छठे दिन आठ, सातवें दिन पांच, आठवें दिन 15 और नौवें दिन सात पदक मिले थे। 

 

यह भी पढ़े: चुनाव प्रचार के लिए नेताओं की उड़ान, BJP-कांग्रेस ने मचाई हेलीकॉप्टर की मारामारी

 

गहलोत के खिलाफ वसुंधरा या शेखावत: राजस्थान विधानसभा चुनावों में भाजपा की पहली प्राथमिकता गहलोत के खिलाफ वसुंधरा (Vasundhara Raje) को आगे करने की है। अगर वह राजी नहीं हुईं तो सीएम की सीट सरदारपुरा से गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) मैदान में उतरेंगे। 

 

धर्मशाला में क्रिकेट वर्ल्ड कप मैचों से पहले लिखा खालिस्तान जिंदाबाद: खालिस्तान समर्थकों (Khalistan Supporters) के धर्मशाला में एक सरकारी विभाग की दीवार पर स्प्रे पेंट से खालिस्तान जिंदाबाद का नारा लिख डाला। वहीं पुलिस ने इस संदर्भ में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

जल्द भारत आएगा शिवाजी का वाघ नख: छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) के वाघ नख (धातु के पंजे) हथियार को प्रदर्शनी के लिए लंदन से भारत वापस लाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने ब्रिटिश संग्रहालय के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए है। 

 

यह भी पढ़े: जैसलमेर में पूर्व CM वसुंधरा राजे, किए तनोट माता दर्शन, कहा कमल फूल को खिलाना है

Aakash Agarawal

Recent Posts

वक्फ बिल पर जीत गई मोदी सरकार, पसमांदा मुस्लिमों ने किया ऐसा खेल, ओवैसी के उड़े होश

जयपुर। भारत में Waqf Bill में संशोधन को लेकर JPC बनाई ​है जिसके पक्ष और…

2 मिन ago

अब इन 7 सीटों पर होगा राजस्थान विधानसभा उपचुनाव, जुबेर खान वाली सीट पर विकास नहीं ये मुद्दा रहता है हावी

Rajasthan By-Election 2024 : राजस्थान में अब 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने जा रहे…

3 घंटे ago

इन तीन राशियों की होगी शादी फिक्स, जानें क्या कहते हैं आपके लव के सितारे

Aaj Ka Love Rashifal 21 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

4 घंटे ago

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

5 घंटे ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

5 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

5 घंटे ago