Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 05 सितंबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

  • आदित्य एल1 ने सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा बदली
  • भारत एशिया कप के सुपर-4 में पहुंचा, नेपाल को दी शिकस्त
  • पीएम मोदी को न्योता देने आज सीएम योगी जाएंगे दिल्ली
  • उदयनिधि ने फिर से सनातन धर्म के खिलाफ उगला जहर
  • कश्मीर मुद्दे का हल निकाले बिना भारत से व्यापार संभव नहीं
  • आज चुनी जायेगी विश्वकप के लिए भारतीय टीम
  • जम्मू-कश्मीर बैंक में करीब 400 पदों पर भर्तियां निकली
  • राजनाथ बोले- राहुलयान की न लॉन्चिंग हो पाई, न लैंडिंग
  • I.N.D.I.A. गठबंधन की चौथी बैठक भोपाल में संभव है
  • जिनपिंग G20 समिट के लिए भारत नहीं आएंगे,बाइडेन निराश

 

आदित्य एल1 ने सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा बदली: भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य एल1 (Aditya L1) उपग्रह ने पृथ्वी की कक्षा बदलने का दूसरा चरण पूरा कर लिया है। इसरो ने बताया कि बेंगलुरु स्थित ISTRAC सेंटर से आदित्य एल-1 के पृथ्वी की कक्षा बदलने का दूसरा चरण पूरा किया गया।

 

भारत एशिया कप के सुपर-4 में पहुंचा, नेपाल को दी शिकस्त: एशिया कप (Asia Cup) में भारत का दूसरा मैच नेपाल के साथ था। भारत और नेपाल (Ind vs Npl) के बीच यह पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच था। भारतीय टीम नेपाल को हराकर सुपर फोर (Super 4) में पहुंच चुकी है। भारत ने एशिया कप 2023 के अपने दूसरे मैच में नेपाल को 10 विकेट से हरा दिया। बारिश से बाधित यह मैच श्रीलंका के पल्लेकल स्टेडियम में खेला गया था। 

 

पीएम मोदी को न्योता देने आज सीएम योगी जाएंगे दिल्ली: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को आमंत्रित करने मंगलवार को दिल्ली जाएंगे।

 

यह भी पढ़े: G 20 Summit दिल्ली ने ​राजस्थान को किया किनारे, नहीं दी G20 की ये महत्वपूर्ण सूचना

 

उदयनिधि ने फिर से सनातन धर्म के खिलाफ उगला जहर: उदयनिधि स्टालिन (Udayanidhi Stalin) ने एक बार फिर कहा कि उन्होंने आस्था में कुछ प्रथाओं को उन्मूलन करने की बात कही थी और वह उनके खिलाफ आवाज उठाना जारी रखेंगे।  बोले- सनातन धर्म ने महिलाओं को गुलाम बनाया। 

 

कश्मीर मुद्दे का हल निकाले बिना भारत से व्यापार संभव नहीं: पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारूल हक काकड़ (Pakistan PM Anwarul Haq Kakar) ने कहा, कश्मीर मुद्दे का हल निकाले बिना भारत के साथ व्यापार संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत को सबसे बड़े लोकतंत्र से सबसे महान लोकतंत्र बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते है और शांतिपूर्ण ढंग से विवादित मुद्दों का हल चाहते हैं।

 

आज चुनी जायेगी विश्वकप के लिए भारतीय टीम: वनडे विश्वकप (ODI World Cup) के लिए 15 सदस्यीय दल चुने जाने की आज आखिरी तारीख हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) अजित अगरकर (Ajit Agarkar) की अद्यक्षता वाली चयन समिति टीम इंडिया के एलान करेगी। केएल राहुल को मेडिकल टीम ने हरी झंडी दे दी हैं। वही संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्द कृष्णा का विश्वकप खेलने का सपना टूटना तय माना जा रहा है। 

 

यह भी पढ़े: शिवजी ने नहीं सुनी भक्त की पुकार, रूठे भक्त ने कोशांबी में शि​वलिंग को ही चुराया

 

जम्मू-कश्मीर बैंक में करीब 400 पदों पर भर्तियां निकली: जम्मू और कश्मीर बैंक (J&K Bank) ने संबंधित जिलों में शाखाओं/कार्यालयों में प्रशिक्षुओं की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट jkbank.com और अपरेंटिस पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेगन करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर, 2023 तक है।

 

राजनाथ बोले- राहुलयान की न लॉन्चिंग हो पाई, न लैंडिंग: राजस्थान में भाजपा की परिवर्तन यात्रा के तीसरे दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और CM अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) पर तंज कसा। उन्होंने कहा, 'चंद्रयान की लॉन्चिंग और लैंडिंग तो सफलतापूर्वक हो गई, लेकिन राहुलयान की 20 साल से न तो लॉन्चिंग हो पाई है न ही लैंडिंग। 

 

I.N.D.I.A. गठबंधन की चौथी बैठक भोपाल में संभव है: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की चौथी बैठक मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हो सकती है। इसके अक्टूबर की शुरुआत में होने की संभावना है। सूत्र मुताबिक अगली बैठक के विकल्प पर मुंबई में हुई तीसरी बैठक में चर्चा की गई थी। तारीख तय नहीं है। 

 

यह भी पढ़े: योगी के मंत्री ने शिवलिंग के निकट धोए हाथ, कांग्रेस-सपा ने साधा निशाना

 

जिनपिंग G20 समिट के लिए भारत नहीं आएंगे,बाइडेन निराश: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) 9 से 10 सितंबर को दिल्ली में होने वाली G20 समिट में नहीं आएंगे। उनकी जगह चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग (Chinese Prime Minister Li Qiang) आ रहे हैं। जिनपिंग के समिट में न आने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने निराशा जताई है। बाइडेन ने कहा कि मुझे निराशा हुई पर मैं उनसे मिलूंगा।

यह भी पढ़े: EPFO Circular: पीएफ खातों से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, अब घर बैठे करवा सकेंगे ये काम

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago