Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 07 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

बैंकों में आज के बाद नहीं बदले जा सकेंगे दो हजार के नोट: दो हजार रुपये के नोट (two thousand rupee notes) सात अक्तूबर के बाद बैंकों में न तो बदले जाएंगे, न ही जमा हो सकेंगे। हालांकि, आरबीआई (RBI) के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में इन्हें बदलने की सुविधा (Note Change Facility) होगी। 

 

सिक्किम बाढ़ में अब तक 11 सैन्यकर्मियों सहित 51 की मौत: उत्तरी सिक्किम में बादल फटने से तीस्ता नदी (Teesta River) में आई बाढ़ में मृतकों की संख्या बढ़कर 51 हो गई, जिनमें 11 सैन्यकर्मी हैं। इनमें 26 शव सिक्किम और 25 शव पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के विभिन्न इलाकों से मिले हैं। 

 

पाकिस्तान ने जीत के साथ की विश्व कप की शुरुआत: वनडे विश्व कप के दूसरे मैच में पाकिस्तान ने नीदरलैंड (PAK vs NED) को 81 रन से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Cricket Stadium) में खेला गया। 

 

एशियन गेम्स में भारत की झोली में कुल 97 पदक: अब भारत के सामने 100 से ज्यादा पदक हासिल करने के लक्ष्य को पूरा करने की चुनौती है। 2018 एशियाई खेलों में भारतीय दल ने 570 सदस्यीय मजबूत दल से 70 पदक अर्जित करके एशियाड में अपना सबसे ज्यादा पदक का रिकॉर्ड बनाया था। 

 

यह भी पढ़े: Elections 2023: किसे मिलेगा सिंहासन,सत्ता की चाभी फर्स्ट वोटर्स के हाथ में

 

एशियाई खेलों में हरियाणा ने नौ साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा: हरियाणा के खिलाड़ियों ने 2014 में इंचियोन में 23 पदक जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब तक हांगझोऊ में भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 95 पदक जीते हैं, जिनमें 27 पदक हरियाणा के खिलाडियों के नाम है।  

 

'आप' के राघव चड्ढा को झटका: अदालत ने राज्यसभा सचिवालय को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (Rajya Sabha MP Raghav Chadha) को उनके सरकारी आवास से बेदखल करने से रोकने संबंधी फैसले को वापस ले लिया है। 

 

जगन मोहन रेड्डी ने गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Andhra Pradesh Chief Minister Jagan Mohan Reddy) ने नई दिल्ली में अमित शाह (Amit Shah) के आवास पर उनसे मुलाकात की। दोनों नेताओं ने इस दौरान 45 मिनट बैठक की। 

 

X, यूट्यूब और टेलीग्राम को सरकार का नोटिस: मंत्रालय ने कहा कि यदि बाल यौन शोषण (child sexual abuse) से संबंधित सामग्री को प्लेटफार्म से नहीं हटाया गया तो उनकी कानूनी सुरक्षा (legal protection) को हटा दिया जाएगा और कानूनी कार्रवाई (legal action) भी की जा सकती है।

 

यह भी पढ़े: Elections 2023: भाजपा का "पोस्टर वार",कांग्रेस का प्रहार

 

कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से की मुलाकात: कांग्रेस ने चुनाव आयोग (election Commission) के सामने मध्य प्रदेश की मतदाता सूची में दोहराव का मुद्दा उठाया। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के 43 जिलों से संबंधित आंकड़े पेश किए कि कैसे, एक ही निर्वाचन क्षेत्र के भीतर मतदाताओं का दोहराव हो रहा है। 

 

दिल्ली की हवाओं में घुलने लगा है जहर: पिछले कुछ दिनों से फेफड़ों के अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या सामान्य की तुलना में 5 से 8 फीसदी तक बढ़ गए हैं, जो आने वाले कुछ सप्ताह में बढ़कर 20 फीसदी तक पहुंच जाएंगे।  

 

यह भी पढ़े: दिव्या मदेरणा का हनुमान बेनीवाल पर पलटवार,कहा-ओसियां से विदेशी मेरा संघर्ष लेकर जाएगें

Aakash Agarawal

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

4 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

5 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

6 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

7 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

8 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

8 घंटे ago