Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 15 सितंबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

अनंतनाग एनकाउंटर (Anantnag Encounter)- आतंकियों से मुठभेड़ में दो जवान और जख्मी: अनंतनाग में आतंकियों को मार गिराने के लिए तलाशी अभियान जारी है। तीसरे दिन दो जवान जख्मी हो गए हैं। पैरा कमांडो भी आतंकियों की तलाश में लगे हैं। लश्कर के दो दहशतगर्द घिरे हैं।

 

नूंह हिंसा (Nuh Violence) मामले में पहले मोनू मानेसर (Monu Manesar) अब कांग्रेस विधायक मामन खान गिरफ्तार: नूंह हिंसा की साजिश रचने के आरोप में हरियाणा पुलिस ने फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को गुरुवार देर रात को राजस्थान से गिरफ्तार (Congress MLA Maman Khan arrested) कर लिया है। 

 

37 संस्थाओं पर प्रतिंबध लगाएगा अमेरिका: अमेरिका (America) ने उन 37 संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाया है, जो रूस के ऊर्जा उत्पादन का विस्तार और भविष्य की निर्यात क्षमता बढ़ा रहे हैं। अमेरिका और रूस (America and Russia) के खिलाफ खींचतान जारी है। 

 

यह भी पढ़े: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के नेता करेंगे मीडिया और टीवी एंकर्स का बहिष्कार!

 

आदित्य-एल1 ने सफलतापूर्वक चौथी बार बदली कक्षा: भारत के पहले सौर मिशन आदित्य-एल1 (Solar Mission Aditya-L1) की कक्षा बदलने की चौथी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो (ISRO) ने शुक्रवार (15 सितंबर) को देर रात इस प्रक्रिया को अंजाम दिया। 

 

12वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा श्रीलंका: एशिया कप 2023 (Asia cup 2023) में भारत का सामना श्रीलंका से होगा। सुपर चार राउंड में श्रीलंका ने अपने आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को दो विकेट से हरा दिया और चार अंक के साथ फाइनल में जगह बना ली। 

 

श्रीलंका में बांग्लादेश के खिलाफ 13 साल बाद वनडे खेलेगा भारत: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) की टीम श्रीलंका में 13 साल बाद वनडे मैच खेलेगी। दोनों टीमों के बीच यहां तीन मैच हो चुके हैं। दो मुकाबले कोलंबो के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब क्रिकेट ग्राउंड पर 1997 और 2004 में खेले गए थे। वहीं, 2010 में पिछली बार दांबुला के रंगिरी दांबुला इंटरनेशनल स्टेडियम में दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं। तीनों मैच में भारत को जीत मिली थी। 

 

यह भी पढ़े: Indian Parliament के नए विशेष सत्र में इन मुद्दों पर होगी चर्चा! विपक्षी दल होंगे सरकार पर हमलावर

 

आज से शुरू होगा स्वच्छता अभियान 3.0 का पहला चरण: आज से पूरे देश में तीसरे स्वच्छता अभियान के पहले चरण की शुरूआत होगी। अभियान का पहला चरण 15 से 30 सितंबर तक चलेगा। इस चरण में इसमें सभी मंत्रालय और विभाग लंबित मामलों और स्वच्छता के लिए जगहों की पहचान करेंगे। 

 

सनातन पर टिप्पणी के बाद फिर उदयनिधि ने दिया विवादित बयान: तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन (Udayanidhi Stalin) ने अब गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की टिप्पणी, हिंदी देश को एकजुट करती है पर आपत्ति जताई है। उदयनिधि ने कहा कि चार से पांच राज्यों में बोली जाने वाली हिंदी देश को एकजुट कैसे करती है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की बढ़ी मुश्किलें: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) मुश्किलों में घिरते जा रहे हैं। गुरुवार को जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन को संघीय आग्नेयास्त्र आरोपों में दोषी ठहराया गया है। बता दें, राष्ट्रपति बाइडन के बेटे के खिलाफ लंबे समय से जांच चल रही है। 

 

रुचिरा कंबोज ने गांधी जी को बताया अहिंसात्मक प्रतिरोध का चैंपियन: संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को अहिंसात्मक प्रतिरोध का चैंपियन बताया है। दरअसल, अमेरिका के न्यूयॉर्क में शांति पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन हुआ था, जहां रुचिरा कंबोज ने भारत का पक्ष रखा। 

 

यह भी पढ़े: Blue Dart Change Service Name: इंडिया वर्सेज भारत विवाद के बीच ब्लू डार्ट का बड़ा फैसला, बदल दिया नाम

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago