Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 18 सितंबर 2023 की बड़ी ख़बरें

ऑपरेशन गडूल  के तहत पांच आतंकी ठिकाने तबाह: दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग (Anantnag Encounter) जिले के गडूल के जंगलों में छिपे आतंकियों की तलाश रविवार को पांचवें दिन भी जारी रही। सुरक्षाबल अब तक पांच आतंकी ठिकाने तबाह कर चुके हैं। एक गुफानुमा ठिकाने से जला हुआ शव बरामद किया गया है। 

 

पाकिस्तान में सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में आतंकी कमांडर ढेर: पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने खैबर पख्तूनख्वा के स्वात जिले में एक खुफिया ऑपरेशन (Intelligence Operation) में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के पूर्व ग्रुप कमांडर को मार गिराया। उसकी पहचान नाइक मुहम्मद उर्फ उमर (Naik Muhammad alias Omar) के रूप में की गई है।

 

श्रीलंका को 50 रन पर समेटने के बाद महज 37 गेंदों में जीता भारत: भारत ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल (Asia Cup Final) में 10 विकेट से हरा दिया है। टीम इंडिया ने आठवीं बार यह खिताब (Champion Team India) जीता। इससे पहले भारत ने 1984, 1988, 1990–91, 1995, 2010, 2016 और 2018 में खिताब जीता था।

 

यह भी पढ़े: Baba Ramdev Ji Mela : जैसलमेर में बाबा रामदेव जी का 639वां मेला शुरू, 50 लाख श्रद्धालु बनाएंगे रिकॉर्ड

 

विदेश मंत्री जयशंकर ने की यूएन की आलोचना: विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने संयुक्त राष्ट्र को लेकर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि अगर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) अपनी संरचना में सुधार नहीं करेगा तो लोग बाहर इसका समाधान ढूंढना शुरू कर देंगे। 

 

भाकियू की लखनऊ के ईको गार्डन में महापंचात आज: विभिन्न मुद्दों को लेकर भारतीय किसान यूनियन (Indian Farmer's Union) की लखनऊ में सोमवार को महापंचायत होगी। प्रदेश भर से किसान इकट्ठा होंगे। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने एलान किया है कि इसमें किसानों के मुद्दों के लिए आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी।

 

बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश में 15 लोगों की मौत: अवध और पूर्वांचल के अलग-अलग हिस्सों में रविवार को बिजली गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन से अधिक लोग झुलस गए हैं। सबसे ज्यादा पांच लोगों की जान कुशीनगर जिले में गई है।

 

यह भी पढ़े: Asia Cup Final Result: भारतीय गेंदबाजों ने जीता मैच के साथ दिल, शुभमन गिल और ईशान किशन बने हीरो

 

दक्षिण अफ्रीका में बड़ा सड़क हादसा: दक्षिण अफ्रीका में एक बड़ा हादसा हो गया, जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई। सभी मृतक खनन कंपनी डी बीयर्स (Mining Company de Beers) के कर्मचारी हैं। बस और लॉरी की भिड़ंत किस वजह से हुई यह अबतक सामने नहीं आ सका है। 

 

आज से केदारनाथ में आमरण अनशन करेंगे आपदा प्रभावित: केदारनाथ के तीर्थपुरोहित और हक-हकूकधारियों का क्रमिक अनशन दूसरे दिन रविवार को भी जारी रहा। इस दौरान सभी ने जून 2013 की आपदा में केदारनाथ में भवन व भूमि खो चुके प्रभावितों को भूस्वामित्व देने सहित अन्य मांगों को लेकर सोमवार से आमरण अनशन करने का निर्णय लिया। चारधाम तीर्थ महापंचायत (Chardham Teerth Mahapanchayat) ने भी आंदोलन को अपना समर्थन दिया है।

 

रोहित शेट्टी ने छोड़ा फरहाद सामजी का साथ: लेखक-निर्देशक मिलाप जावेरी (Milap Javeri) को फिल्म सिंघम 3 (singham 3) का डायलॉग लिखने के लिए चुना गया है। यह 'सिंघम' सीरीज में पहली बार होगा, जब रोहित अपने लंबे समय के सहयोगी फरहाद सामजी के साथ काम नहीं करेंगे। 

 

सुहागिनें आज रखेंगी हरतालिका तीज का व्रत: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 17 सितंबर दिन रविवार को सुबह 11 बजकर 08 मिनट पर हो रही है। इस तिथि का समापन अगले दिन 18 सितंबर 2023, सोमवार को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर होगा। उदया तिथि 18 सितंबर को प्राप्त हो रही है, इसलिए हरतालिका तीज का व्रत (Hartalika Teej Vrat) 18 सितंबर को ही रखा जाएगा।

 

यह भी पढ़े: Bank Closed: कल से 3 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, जानें किन-किन राज्यों में कामकाज होगा ठप

Aakash Agarawal

Recent Posts

प्रदेश की 7 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में निश्चित रूप से कमल खिलेगाः मदन राठौड़

जयपुर। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ (Madan Rathore) ने आज (गुरूवार) को भाजपा प्रदेश कार्यालय…

5 घंटे ago

CM Bhajanlal Sharma को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, कोर्ट की मंजूरी बिना नहीं जा पायेंगे विदेश यात्रा

CM Bhajanlal Sharma News : जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) इन…

5 घंटे ago

विजयादशमी पर सांगानेर महानगर मे स्वयंसेवक दिखाएंगे ‘पराक्रम’

जयपुर। विजयादशमी पर सागानेर महानगर के हजारों पूर्ण गणवेशधारी स्वयंसेवक 'पराक्रम' का सामूहिक प्रदर्शन करेंगे।…

5 घंटे ago

Rajasthan News : मंत्रियों के VIP कल्चर पर भड़के किरोड़ी लाल मीणा, भजनलाल सरकार से की ये मांग

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान की सियासत में भाजपा के बड़े नेता और मंत्री पद…

6 घंटे ago

शराब के नशे में मास्टर जी का तांडव, शिक्षा विभाग ने की बड़ी कार्रवाई

UP News : मथुरा। यूपी में एक टीचर इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।…

6 घंटे ago

Ratan Tata Death : कार से लेकर तोप तक, ये हथियार बनाकर छा गए थे रतन टाटा

Ratan Tata Death : नई दिल्ली। भारत के लोकप्रिय बिजनसमैन रतन टाटा (86) का मुंबई…

7 घंटे ago