Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 21 सितंबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

लोकसभा में 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' पास: लोकसभा (Lok Sabha) में 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' ('Women Power Salutation Act') पास हो गया है। इसके पक्ष में 454 वोट पड़े। इस बिल का विरोध सिर्फ दो लोगों ने किया। अब देश की निगाहें राज्यसभा (Rajya Sabha) पर लगी हुई हैं। 

 

आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण और अद्वैत लोक का शिलान्यास आज: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) आज ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची बहुधातु से निर्मित मूर्ति का अनावरण (108 feet high Polymetal Statue of Adi Shankaracharya unveiled in Omkareshwar) करेंगे। इसे 'एकात्मता की मूर्ति' नाम दिया गया है। 

 

भारत को मिला तुर्किये और पुर्तगाल का साथ: सुरक्षा परिषद यानी यूएनएससी (Security Council) में भारत की स्थायी सीट के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 78वें सत्र में पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी. सूसा (President of Portugal Marcelo Rebelo de Sousa) का भी समर्थन मिला है।

 

यह भी पढ़े: Ganjari Cricket Stadium: शिव के रंग में डूबेगा वाराणसी का 'गंजारी स्टेडियम', तस्वीरों पर टिकी रह जाएंगी आंखे

 

आज से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार, वज्रपात की भी चेतावनी: पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों से दूर उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेक्ष बन गया है। इसके कारण अगले दो दिनों में इसके उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी झारखंड में पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

 

यूपी का पहला अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला आज से: इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट (India Expo Center and Mart) में यूपी का पहला अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (UP First International Trade Fair) आज से शुरू होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) शाम चार बजे इसका शुभारंभ करेंगी। पांच दिनी व्यापार मेले में दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं। 

 

पैसों की तंगी से जूझ रहे भारतीय टेनिस स्टार नागल: देश के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Tennis Player Sumit Nagal) इन दिनों पैसों की कमी से जूझ रहे हैं और इस कारण वह अच्छी जिंदगी नहीं जी पा रहे हैं। इस वजह से वह अपने खेल पर पूरा ध्यान नहीं दे पा रहे है। 

 

यह भी पढ़े: Rajasthan News: शिक्षा क्षेत्र के लिए CM Gehlot ने की 3 बड़ी घोषणाएं, चुनाव पहले खोला सरकारी पिटारा

 

यूक्रेन को लेकर मंत्रिस्तरीय बैठक में भिड़े रूस-अमेरिका: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine war) वैश्विक मुद्दा बन चुका है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की मंत्रिस्तीय बैठक में भी रूस यूक्रेन युद्ध का मुद्दा छाया रहा। रूसी विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र को धन्यवाद दिया और कहा कि विश्व युद्ध टल गया। वहीं, अमेरिका ने कहा कि रूस यूक्रेनी नागरिकों पर ड्रोन हमला (Drone Attack) कर रहा है। 

 

शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने रिपोर्टिंग को लेकर पश्चिमी मीडिया पर साधा निशाना: थरूर ने सोशल मीडिया एक्स पर रिपोर्ट (Social Media X) का लिंक साझा करते हुए लिखा, पश्चिमी मीडिया द्वारा नियमित रूप से लगाए जाने वाले आक्षेपों से मुझे कभी हैरानी नहीं हुई। वे दूसरे देशों का आकलन करने में बहुत तेजी दिखाते हैं, जबकि अपने देश के प्रति आंखें मूंद लेते हैं।

 

यह भी पढ़े: Dal Price Hike in India: आसमान में पहुंचेंगे दाल के भाव!, जनता को महंगी पड़ेगी भारत-कनाडा की दुश्मनी

 

सर्दियों में पराली जलाने के मुद्दे पर आप सरकार गंभीर: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai) ने सर्दी के दिनों में पराली से प्रदूषण (Pollution Stubble) के बढ़ने वाले खतरे से दिल्ली वासियों को बचाने के लिए सार्थक कार्य योजना बनाने की समीक्षा बैठक करने का अनुरोध किया है। 

 

मोहम्मद सिराज वनडे के नंबर-1 गेंदबाज बने: भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Indian Fast Bowler Mohammad Siraj) 694 पॉइंट्स के साथ वनडे के नंबर-1 गेंदबाज (Number 1 Bowler of ODI) बन गए हैं। ICC रैंकिंग में सिराज को आठ स्थान का फायदा मिला है। 

 

यह भी पढ़े: ICC ODI Ranking: मोहम्मद सिराज बने वनडे में नंबर 1 गेंदबाज, 8 स्थान की छलांग लगाकर किया कमाल

Aakash Agarawal

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago