Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 24 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

दुनियाभर में आज मनाई जायेगी विजयादशमी: विजयादशमी (Vijayadashami 2023) के पर्व को अबूझ मुहूर्त माना गया है यानी इस पर्व पर बिना शुभ मुहूर्त देखे सभी तरह के शुभ कार्य किए जा सकते हैं। भगवान राम की रावण पर जीत की ख़ुशी में यह पर्व प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 

 

राम-रावण युद्ध देखने के लिए आज जुटेंगे नेता: राजधानी दिल्ली में बड़े स्तर पर रामलीला मंचन कराने वाली कमेटियों के आयोजन स्थलों में दशहरा पर्व मनाने के लिए मंगलवार को नेताओं का जमावड़ा होगा। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, मुख्यमंत्री केजरीवाल समेत कई दिग्गज नेता रामलीला देखने पहुंचेंगे। 

 

हमास ने दो और बंधकों को छोड़ा: (Israel Hamas War) आतंकवादी संगठन हमास ने इजरायल के दो और बंधकों को छोड़ दिया है। इसी बीच अमेरिका ने इस्राइल को गाजा में जमीनी हमले में देरी की सलाह दी है। फिलहाल हमास के कब्जे में अभी भी कम से कम 220 बंधक हैं। 

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Elections: उमीदवार की अपराध से दोस्ती तो TV और अखबार में होगा प्रकाशन, चुनाव आयोग का सख्त नियम

 

'भोला शंकर' के बाद अब 'मेगा 156' में नजर आएंगे चिरंजीवी: मेगास्टार चिरंजीवी फिल्म (Chiranjeevi Movie) 'मेगा 156' की शूटिंग शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिसका निर्देशन सुष्मिता कोनिडेला करने वाली हैं। चिरंजीवी की अंतिम फिल्म 'भोला शंकर' कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा सकी थी। 

 

विश्व कप (World Cup) में बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराया: (Afghanistan beat Pakistan) वनडे विश्व कप 2023 में यह पाकिस्तान की लगातार तीसरी हार है। वहीं, अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराने के बाद पाकिस्तान पर बड़ी जीत दर्ज की है और बाकी टीमों को चेतावनी दे दी है।  

 

रेलकर्मियों को दीपावली का तोहफा (Railway Gift), चार फीसदी तक बढ़ाया महंगाई भत्ता: रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों का डीए चार फीसदी बढ़ाने की घोषणा के पांच दिन बाद यह घोषणा की है। 

 

यह भी पढ़े: ICC ODI World Cup 2023: विश्व कप का तीसरा बड़ा उलटफेर, अफगानी शेरों ने पाकिस्तान को धोया

 

इस्राइल की सहायता के लिए अमेरिका ने भेजे सैन्य अफसर: इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच पेंटागन ने बताया कि अमेरिका ने एक मरीन कॉर्प्स जनरल सहित सैन्य सलाहकारों को इस्राइल भेजा है। सैन्य अधिकारी युद्ध की योजना बनाने में इजरायल की सहायता करेंगे।  

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज तवांग में सैनिकों के साथ मनाएंगे दशहरा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) अरुणाचल प्रदेश के तवांग (Tawang, Arunachal Pradesh) में आज सुरक्षा बलों के साथ दशहरा (Dussehra) मनाएंगे और शस्त्र पूजा करेंगे। 

 

कुल्लू दशहरा महोत्सव (Kullu Dussehra Festival) आज से: मेले में पहली बार 14 देशों के सांस्कृतिक दल अपनी प्रस्तुतियों से चार चांद लगाएंगे। भगवान रघुनाथ समेत अन्य देवी-देवता अस्थायी शिविरों में ठहरेंगे। मंगलवार शाम चार बजे भगवान रघुनाथ की रथयात्रा के साथ महाकुंभ शुरू होगा।

 

इस्राइल ने गाजा में रातभर बरसाए बम: (Israel Hamas War) बंधकों की रिहाई तक जमीनी हमला करने से बच रहे इस्राइल ने गाजा में रविवार को रातभर बम बरसाए। इस्राइली सेना (Israeli Army) ने कहा, हमास के 320 ठिकानों को निशाना बनाया गया। 

 

यह भी पढ़े: Election 2023: टिकट मिलने के बाद प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया ये बड़ा दावा

Aakash Agarawal

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago