Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 26 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र को देंगे कई परियोजनाओं की सौगात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज महाराष्ट्र (Maharashtra News) में 86 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शुरू करेंगे। 

 

गाजा में संघर्षविराम पर नहीं बनी सहमति: गाजा में इस्राइल की बमबारी के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की बैठक में संघर्ष विराम पर एक बार फिर आम सहमति नहीं बन पाई। बुधवार को अमेरिका और रूस ने यूएनएससी में दो अलग-अलग प्रस्ताव दिए जो खारिज हुए। 

 

प्रदूषण रोकने के लिए रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान आज से: राजधानी दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान (Red light on, Vehicle off Campaign) बृहस्पतिवार को आईटीओ चौराहे से शुरू होगा। इस बार अभियान जनता की भागीदारी से चलेगा। 

 

यह भी पढ़े: 3 अरबपति और 157 करोड़पति विधायकों से बनी है मौजूदा विधानसभा, 46 पर है आपराधिक मुकदमे

 

कार्तिक आर्यन (Karthik Aryan) संग मतभेद भूल फिल्म करने के लिए तैयार हैं करण जौहर: करण जौहर (Karan Johar) ने कहा, 'कार्तिक और मैंने लगभग एक फिल्म बनाई थी और फिर विभिन्न कारणों से यह नहीं हो सकी। मुझे यकीन है कि भविष्य में हम साथ काम करेंगे। 

 

रिपब्लिकन सांसद माइक जॉनसन अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के स्पीकर चुने गए: लुइसियाना से सांसद जॉनसन (Louisiana, MP Johnson) को रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) का भारी समर्थन मिला। उन्होंने स्पीकर पद के लिए हुए पहले दौर के मतदान में ही भारी समर्थन के साथ जीत हासिल की।

 

दिल्ली की तुलना में 15% सस्ती होगी नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) से यात्रा: वैट के कारण यात्रियों को 10 से 15 फीसदी तक लाभ मिलेगा। दिल्ली में हवाई जहाज के ईंधन पर वैट (VAT on Aircraft Fuel) 25 फीसदी है जबकि यूपी ने इसे एक प्रतिशत कर रखा है। 

 

NCERT ने कहा- किताबों में इंडिया का नाम बदलकर भारत करने पर टिप्पणी करना जल्दबाजी: कहा गया कि, नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों (New Curriculum and Textbooks) का विकास प्रक्रिया में है। इसलिए, संबंधित मुद्दे पर मीडिया में चल रही खबरों पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। 

 

यह भी पढ़े: विधानसभा चुनाव में सौ सीटों पर होगी कांग्रेस की अग्नि परीक्षा, आपसी खींचतान से भी जूझना होगा

 

विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड को 90 रन पर समेटा: विश्व कप 2023 (World Cup 2023) के 24वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड को 309 रन से हरा दिया (Australia beat Netherlands)। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 399 रन बनाए। नीदरलैंड की टीम 21 ओवर में 90 रन पर सिमट गई। 

 

अमेरिका के लेविस्टन शहर में सामूहिक गोलीबारी में 16 की मौत: अमेरिका के लेविस्टन शहर (Lewiston city of America) में सामूहिक गोलीबारी (Mass Shooting) में 16 लोगों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट (Media Report) के मुताबिक, संदिग्ध फरार है, जिसकी तलाश जारी है। 

 

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख पर मुहर: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala life Prestige) होगी। इसकी जानकारी श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Trust) के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने दी।  

 

यह भी पढ़े: राजस्थान में आज प्रियंका गांधी की रैली, कर सकती हैं महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा!

Aakash Agarawal

Recent Posts

Top 10 Big News of 21 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 21 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

13 मिन ago

राजस्थान के मंदिरों में होगी भोग की जांच, मोती डूंगरी गणेश मंदिर सबसे शुद्ध

जयपुर। Bhog Certificate : तिरुपति मंदिर के लड्डू में जानवरों की चर्बी और मछली का…

44 मिन ago

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

12 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

13 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

14 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

14 घंटे ago