Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 27 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

पीएम मोदी आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस का करेंगे उद्घाटन: नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज, 27 अक्तूबर को नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान के भारत मंडपम में सुबह 9:45 बजे इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 (India Mobile Congress 2023) के 7वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे।  

 

पाकिस्तान ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आठ दिन में दोबारा सीजफायर का उल्लंघन (Ceasefire Violation) करते हुए पाकिस्तान ने अरनिया सेक्टर की सभी आठ पोस्टों पर भारी गोलाबारी की। इसमें बीएसएफ के दो जवान व चार नागरिक घायल हो गए। 

 

इस्राइल की बमबारी में मारा गया हमास के खुफिया ब्यूरो का उप-प्रमुख: इस्राइली सेना (Israeli Army) ने गुरुवार को दावा किया कि गाजा में उसके हवाई हमले में हमास के खुफिया ब्यूरो का उप-प्रमुख शादी बरुद (Shadi Barud) मारा गया। 

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Elections 2023: कांग्रेस के हुए वसुंधरा राजे के करीबी विकास चौधरी, बिगाड़ेंगे इस सीट का खेल

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में लक्ष्मण हो सकते हैं टीम के प्रभारी: राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी-20 अंतरराष्ट्रीय शृंखला के दौरान भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के प्रभारी हो सकते हैं।  

 

वनडे विश्व कप 2023 में इंग्लैंड की चौथी हार: विश्व कप (World Cup 2023) के 25वें मैच में गत विजेता इंग्लैंड (England Cricket Team) को श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) के खिलाफ हार झेलनी पड़ी है। इस विश्व कप के पांच मैचों में यह इंग्लैंड की चौथी हार है। 

 

लोस-विस चुनाव साथ कराने उच्चस्तरीय समिति कर रही विचार: देश में लोकसभा (Lok Sabha Election) और राज्य विधानसभाओं (Assembly Election) के एकसाथ चुनाव के सुचारु संचालन के लिए चुनाव आयोग को करीब 30 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की आवश्यकता होगी। 

 

छठ पूजा तक 283 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रेल यात्रियों की सुविधा और अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए इस वर्ष छठ पूजा (Chhath Puja) तक 283 विशेष ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। ये ट्रेनें 4,480 फेरे लगाएंगी। 

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Election: मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर, ऐसे करें जल्द आवेदन

 

बासमती निर्यात के न्यूनतम मूल्य (Lowest Price) को घटाया: बासमती चावल (Basmati Rice) के निर्यात के लिए अनुबंध के पंजीकरण के लिए मूल्य सीमा को 1,200 अमेरिकी डॉलर प्रति टन से संशोधित कर 950 अमेरिकी डॉलर प्रति टन करने का निर्णय लिया गया है। 

 

राजस्थान चुनाव (Rajasthan Elections) के लिए आम आदमी पार्टी ने जारी की पहली लिस्ट: राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा के बाद आप (Aam Aadmi Party) ने भी अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 23 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है। 

 

डिफेंस एक्सपो में दिखी स्वदेशी हथियारों की ताकत: इंडो-पैसिफिक क्षेत्र (Indo-Pacific Region) में आंतरिक सुरक्षा के लिए प्रगति मैदान में बृहस्पतिवार को डिफेंस एक्सपो ‘मिलिपोल इंडिया’ का शुभारंभ किया गया। एक्सपो में स्वदेशी हथियारों (Indigenous Weapons) की ताकत देखने को मिल रही है।

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Election 2023: सुमेरपुर में भाजपा की टेंशन बनेंगे मदन राठौड़, 68 की उम्र में भरेंगे निर्दलीय हुंकार

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago