Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 28 सितंबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

भारत में तेजी से बढ़ रही बुजुर्गों की आबादी: यूएन रिपोर्ट (UN Report) के मुताबिक भारत में बुजुर्गों की तादाद बढ़ने की तीन वजह हैं- घटती प्रजनन क्षमता, मृत्यु दर में कमी और उत्तरजीविता में वृद्धि। बीते एक दशक में देश में प्रजनन क्षमता में 20 फीसदी की गिरावट आई है।  

 

भारत नहीं, पाकिस्तान ने कराई आतंकी हरदीप निज्जर की हत्या: भारत सरकार (Bharat Sarkar) के सूत्रों का दावा है कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप निज्जर की हत्या (Murder of Khalistani Terrorist Hardeep Nijjar) असल में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) ने कराई है। 

 

'मणिपुर हिंसा पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया की खबरों का कोई आधार नहीं': मिजोरम की ईसाई सामाजिक कार्यकर्ता एलिनेरी लियानहलवांग ने यूएनएचआरसी को बताया कि मणिपुर हिंसा पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया द्वारा फैलाई जा रही बातों का कोई आधार नहीं है और भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में समृद्ध जातीय विविधता है। 

 

यह भी पढ़े: RAS Pre Exam: से पहले ये टिप्स रहेंगे परीक्षार्थियों के लिए फायदे का सौदा, बढ़ सकता है सलेक्शन का चांस

 

दो महीने में छह सेमी से एक मीटर तक धंसा जोशीमठ: जोशीमठ में सबसे अधिक भू-धंसाव दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच हुआ। एनजीआरआई हैदराबाद के अध्ययन में एक किमी लंबाई की लाइन में सेटेलाइट से लिए चित्रों में जोशीमठ के 6 सेमी से एक मीटर तक धंसने के आंकड़े दर्ज किए गए।

 

कनाडा में दाखिला ले चुके 36000 छात्र चिंतित: पंजाब के 36 हजार विद्यार्थी दाखिला ले चुके हैं और 70 फीसदी विद्यार्थियों का वीजा आ चुका है और एयर टिकट बुक हो चुकी है, लेकिन कनाडा व भारत के बीच बिगड़ते रिश्तों से विद्यार्थियों में चिंता बढ़ गई है और नींद उड़ी हुई है। 

 

टीएमसी के खिलाफ रैली में कांग्रेस नेता के साथ दिखे शुभेंदु अधिकारी: भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी (BJP MLA Shubhendu Adhikari) और कांग्रेस नेता कौस्तव बागची ने बुधवार को कोलकाता में स्कूल टीचर की नौकरी की मांग कर रहे उम्मीदवारों की विरोध रैली में भाग लिया। 

 

यह भी पढ़े: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें महीने का पूरा बैंक होलीडे कैलेंडर

 

नए विंडोज 11 अपडेट हुआ जारी, AI सपोर्ट सहित मिलेंगे 150 से ज्यादा नए फीचर्स: Windows 11 के साथ पेंट, फोटो, क्लिपचैम्प जैसे एप्स के लिए कोपायलट की पावर और नए एआई-संचालित एक्सपीरियंस को जोड़ा गया है। 

 

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे में भारत को 66 रन से हराया: ऑस्ट्रेलिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज का अंत जीत के साथ किया है। शुरुआती दो मुकाबलों में हारने के बाद उसने तीसरे और अंतिम मैच में भारत को 66 रन से हरा दिया। इस हार के बावजूद टीम इंडिया ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। 

 

यह भी पढ़े: Government Jobs UP: 75 हजार से ज्यादा युवाओं को नौकरी देने की तैयारी में यूपी सरकार, कई विभागों में होगी भर्ती

 

चौथे दिन एशियन गेम्स में भारत को मिले आठ पदक: एशियाई खेलों के चौथे दिन मंगलवार (27 सितंबर) को आठ पदक जीते। इससे पहले प्रतियोगिता के पहले दिन भारत को पांच, दूसरे दिन छह और तीसरे दिन तीन पदक मिले। कुल 22 पदकों के साथ भारत पदक तालिका में छठे स्थान पर है।

 

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि बोले- भारत सनातन धर्म की उपज है: तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने बुधवार को कहा कि भारत सनातन धर्म की उपज है। दुर्भाग्य से अंग्रेजों के जाने के बाद हमने नागरिकों को यह समझाने के लिए बहुत कुछ नहीं किया कि भारत क्या है।' 

 

यह भी पढ़े: ajasthan politics: अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट पर सांसद मलूक का बड़ा बयान, जानिए क्या कहा

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago