Categories: भारत

Top 10 Morning News India 29 नवंबर 2023 की बड़ी ख़बरें

सभी 41 मजदूर सुरक्षित बाहर आए, PM मोदी ने फोन पर की बात: दिवाली के दिन से उत्तरकाशी की निर्माणाधीन सुरंग में कैद 41 श्रमिक बाहर आ गए हैं। रैट माइनर्स की टीम ने मंगलवार को मजदूरों को सुरंग से बाहर निकालने में सफलता पाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिल्कयारा सुरंग से सफलतापूर्वक बचाए गए श्रमिकों से टेलीफोन पर बातचीत की।

 

30 फलस्तीनी नागरिकों की रिहाई के बदले हमास ने 12 बंधकों को छोड़ा: कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने बताया कि युद्धविराम के पांचवे दिन इस्राइल ने 30 फलस्तीनी लोगों को रिहा किया, जिसके बदले हमास ने 12 बंधकों को अपनी कैद से मुक्त कर दिया। 

 

IND vs AUS 3rd T20I में हारा भारत: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला गुवाहाटी में खेला गया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 222 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी गेंद पर स्कोर चेज कर लिया।

यह भी पढ़ें:  अब बंद हो रहा है 'फलोदी सट्टा बाजार'! चौंकाने वाली वजह आई सामने

 

हमास ने एलन मस्क को गाजा आने का दिया न्योता: फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने अमेरिकी अरबपति कारोबारी एलन मस्क को गाजा पट्टी आने का न्योता दिया है। हमास के वरिष्ठ सदस्य ओसामा हमदान ने मंगलवार को बेरूत में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हम उन्हें गाजा के लोगों के खिलाफ किए गए नरसंहार और विनाश को देखने के लिए गाजा का दौरा करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

 

Gyanvapi Survey: एएसआई ने सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए मांगा तीन हफ्ते का और समय: ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए एएसआई की टीम ने फिर से तीन हफ्ते का समय मांगा है। जिस पर जिला अदालत में 30 नवंबर को सुनवाई होगी।

 

डेढ़ महीने में तीन लाख नियुक्ति पत्र बांटेंगे पीएम मोदी: दस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी की घोषणा पीएम मोदी ने बीते साल अक्तूबर में की थी। तब से पीएम खुद इसकी समीक्षा कर रहे हैं। पीएमओ ने डीओपीटी के जरिये विभिन्न मंत्रालयों व विभागों को अगले माह तक हर हाल में रिक्त पद भरने के निर्देश भी दिए हैं।

 

ISRO: इसरो की दूरबीन ने 600 गामा किरण विस्फोट किए रिकॉर्ड: ऊर्जा का प्रमुख स्रोत हमारा सूर्य अपने पूरे जीवन काल में जितनी ऊर्जा पैदा करेगा, उतनी गामा किरण विस्फोट (जीआरबी) एक सेकंड में पैदा कर सकते हैं। भारत की एस्ट्रोसैट दूरबीन ने ऐसे 600 से ज्यादा विस्फोट अब तक दर्ज कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Today: IMD का अलर्ट, इतने दिन और बरसेंगे बदरा, कोटा-जोधपुर में 12 साल का रिकॉर्ड टूटा

अमेरिका दिसंबर में शुरू करेगा घरेलू कार्य वीजा नवीनीकरण कार्यक्रम: अमेरिका दिसंबर में एच-1बी वीजा की कुछ श्रेणियों के घरेलू नवीनीकरण के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार है। एक अधिकारी ने बताया कि यह एक ऐसा कदम है, जिससे बड़ी संख्या में भारतीय प्रौद्योगिकी पेशेवरों को लाभ होगा।

 

ब्रिटेन में भारतीय दूत का बयान, कहा- आतंकवाद पर 'कभी मत भूलो, कभी माफ मत करो': यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने मंगलवार को इस बात पर जोर दिया कि आतंक के ऐसे जघन्य कृत्यों के प्रति भारत का दृष्टिकोण हमेशा "कभी न भूलें, कभी माफ न करें और फिर कभी नहीं' रहेगा।

 

गोपनीय दस्तावेज लीक मामले में इमरान को राहत नहीं: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। गोपनीय दस्तावेज लीक मामले में मंगलवार को एक विशेष अदालत ने इमरान के खिलाफ मुकदमा जेल में ही जारी रखने का फैसला किया है।

Sandeep Mehra

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

13 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

14 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

15 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

17 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

17 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

17 घंटे ago