Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 29 सितंबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

आतंकी हरदीप निज्जर हत्याकांड पर कनाडा पुलिस (Canadian Police) ने दिया बयान: रॉयल कनाडाई माउंटेड पुलिस (RCMP) ने कहा कि आतंकी निज्जर हत्याकांड (Terrorist Nijjar Massacre) की सक्रिय रूप से जांच चल रही है। मामले से संबंधित सभी वीडियो फुटेज जुटाए जा रहे हैं। 

 

आज से हो रही है पितृपक्ष की शुरुआत: पितृपक्ष (Pitru Paksha 2023) की शुरुआत इस साल आज यानी 29 सितंबर 2023 से हो रही है। इसका समापन 14 अक्तूबर को होगा। पितृपक्ष के दौरान प्रतिदिन पितरों के लिए तर्पण करना चाहिए। 

 

भारत-कनाडा विवाद के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से मिले जयशंकर: मुलाकात का एजेंडा सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि ब्लिंकन ने इस दौरान कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) के लगाए आरोपों का मामला जयशंकर (Jaishankar) के सामने रखा।  

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख और शेड्यूल!

 

लखनऊ में निर्माणाधीन अपार्टमेंट में पांच झोपड़ियां जमींदोज: हादसे में प्रतापगढ़ निवासी मुकादम (35) और दो माह की आयशा की मौत हुई। वहीं हादसे में अभिजीत कुमार, चंदन कुमार, दरोगा, रूकसाना, गोलू, अफसाना, लालबाबू और चार अन्य लोग घायल हुए हैं। 

 

वसुंधरा राजे के चेहरे पर चुनाव नहीं लड़ेगी भाजपा: पार्टी के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने वसुंधरा (Vasundhara Raje) के समक्ष साफ कर दिया है कि विधानसभा चुनाव सामूहिक नेतृत्व में लड़ा जाएगा और पार्टी का चेहरा सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) होंगे। 

 

केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम में हुआ बड़ा बदलाव: (Major change in Cable Television Network Act)- इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसके मुताबिक 10 साल की अवधि के लिए मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों (MSO) के लिए पंजीकरण शुरू होगा। 

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Assembly Election अमित शाह का मास्टर प्लान: रण में उतारे 44 दिग्गज, पायलट के गढ़ में भेजा ये गुर्जर नेता

 

एशियन गेम्स में भारत की झोली में अब तक कुल 25 पदक: एशियाई खेलों (Asian Games 2023) में भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। प्रतियोगिता के पहले दिन भारत को पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ पदक मिले और पांचवें दिन तीन पदक मिले। 

 

राज्यसभा के सभापति धनखड़ ने महिला आरक्षण विधेयक पर किए हस्ताक्षर: उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने महिला आरक्षण विधेयक पर हस्ताक्षर किए। अब इसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) की सहमति के लिए भेजा जाएगा।

 

विश्व कप (ODI World Cup) के लिए भारतीय टीम (Indian Team) में बड़ा बदलाव: चोटिल अक्षर पटेल (Axar Patel) की जगह रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। अक्षर को एशिया कप (Asia Cup 2023) के दौरान चोट लगी थी। 

 

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी और पूर्व पीएम गिलानी की मुश्किलें बढ़ीं: इस्लामाबाद की एक अदालत (Islamabad Court) ने तोशाखाना मामले (Toshakhana case) में जरदारी और गिलानी को 24 अक्तूबर को अपने समक्ष पेश होने के लिए समन जारी किया है।

 

यह भी पढ़े: BJP Mission 2023: भाजपा का ब्लू प्रिंट तैयार, जेपी नड्डा व अमित शाह ने संभाली कमान

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago