भारत

Top 20 Big News of 6 June 2024 -देश-दुनिया की 20 बड़ी ख़बरें Morning News India

Top 20 Big News of 6 June 2024 –मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में 8 जून को शपथ ले सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसमें विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इनमें बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

******************

लोकसभा चुनाव के नतीजों के एक दिन बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कार्यकारी मंत्रिमंडल के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की। कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी शामिल हुए।

******************

दिल्ली में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुना गया। उधर INDIA गठबंधन की बैठक भी संपन्न हुई। इस बैठक में शामिल होने के लिए विपक्ष के नेता कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के आवास में जुटे।

******************

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह जनमत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ है. चुनाव उनके नाम और चेहरे पर लड़ा गया था. जनता ने भाजपा को बहुमत न देकर उनके नेतृत्व को लेकर साफ संदेश दिया है.

******************

खरगे ने कहा कि ये पीएम मोदी) नैतिक हार है. मगर, हम सब उनकी आदतों से वाकिफ हैं. वो इस जनमत को नकारने की हर संभव कोशिश करेंगे. हम यहां से यह भी संदेश देते हैं कि इंडिया गठबंधन उन सभी राजनीतिक दलों का स्वागत करता है जो भारत के संविधान के प्रस्तावना में अटूट विश्वास रखते हैं.

******************

देश के पूर्वी हिस्से, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों तक लू की स्थिति जारी रह सकती है। उधर, ओडिशा में भीषण गर्मी के चलते अब तक 36 लोगों की जान चली गई। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई।

******************

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा।

******************

इस्राइल ने युद्ध प्रभावित दक्षिणी लेबनान में कम से कम पांच कस्बों व गांवों में आवासीय भवनों पर सफेद फॉस्फोरस (आग लगाने वाले गोले) का इस्तेमाल किया है। इससे नागरिकों को काफी क्षति पहुंच रही है और यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

******************

टी20 विश्व कप 2024 में भारत ने आयरलैंड को हराकर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। टीम इंडिया की घातक गेंदबाजी के आगे विरोधी टीम 96 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस मैच के बाद न्यूयॉर्क की पिच को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं।

******************

दिल्ली की 70 में से 62 विधानसभा क्षेत्रों में आप के विधायक हैं। इसके बावजूद भाजपा ने तीसरी बार सातों लोकसभा सीटों पर भारी मतों के अंतर से जीत दर्ज की है। गठबंधन के उम्मीदवार आप के 44 विधायकों के क्षेत्रों में धराशायी हो गए।

******************

सदी के अंत तक भूजल 2 से 3.5 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो सकता है। इससे जल की गुणवत्ता और सुरक्षा को खतरा हो सकता है। जल संसाधन पर निर्भर पारिस्थितिकी तंत्र भी संकट में पड़ सकता है। जर्मनी के कार्लसुरहे इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने अध्ययन के बाद यह खुलासा किया है।

******************

अयोध्या से भाजपा की हार पर भड़के ‘रामायण’ के लक्ष्मण। ‘हम यह भूल गए यह वही अयोध्यावासी हैं जिन्होंने वनवास से लौटने के बाद देवी सीता पर संदेह किया था। हिंदू वह कौम है…जो ईश्वर प्रकट हो जाएं तो उन्हें भी ठुकरा दे…स्वार्थी।’

******************

जॉर्जिया की एक अपीलीय अदालत ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी दखल मामले को रोक दिया है। दरअसल, अदालत फुल्टन काउंटी के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलीस को अयोग्य घोषित करने की ट्रंप की याचिका पर विचार कर रही है।

******************

आज वट सावित्री व्रत है। ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को वट सावित्री व्रत रखा जाता है। यह उपवास सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। इस दिन सुहागिनें वट वृक्ष की विधि अनुसार पूजा करती हैं। भारत में यह धार्मिक पर्व बड़े हर्ष से मनाया जाता है।

******************

भारत और आयरलैंड के बीच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टी20 विश्व कप मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

******************

नैनीताल में बड़ा सड़क हादसा। हल्द्वानी से पुटपुड़ी जा रही मैक्स बुधवार की शाम 6.30 बजे ओखलकांडा के पतलोट मोटर मार्ग से दो किमी पहले अनरबन के पास अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में वाहन चालक समेत छह लोगों की मौत हो गई। वहीं चार लोग घायल हो गए।

******************

गत उपविजेता पाकिस्तान ग्रुप ए में सहमेजबान अमेरिका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। पाकिस्तानी टीम की हालिया फॉर्म अच्छी नहीं रही है। आयरलैंड के खिलाफ उसे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में हार मिली। वहीं, इंग्लैंड के हाथों उसे 0-2 से पराजित होना पड़ा।

******************

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और रायबरेली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रहे दिनेश प्रताप सिंह ने एक नया और अजीबो-गरीब फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि वह आने वाले एक साल तक हर शनिवार और रविवार को, आपने काम से आंशिक छुट्टी लेंगे क्योंकि उनको पारिवारिक दायित्व निभाने हैं.

******************

कार्तिक आर्यन इस वक्त अपनी इस बड़ी फिल्म को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं. 14 जून को फिल्म सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है. इसके बाद उनके खाते में कई बड़ी पिक्चर हैं, जिनकी शूटिंग चल रही हैं. इसी बीच खबर है कार्तिक आर्यन ने एक बड़ी फिल्म से सलमान खान को रिप्लेस कर दिया है.

******************

इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान अपना नया राष्ट्रपति चुनने की तैयारी कर रहा है. ईरान में 28 जून को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं, सोमवार को 5 दिनों तक चले उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन के बाद आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा कि राष्ट्रपति पद के 80 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दर्ज कराया है.

*****************

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

खबरों के लिए हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें।

Morning News India

Recent Posts

जयपुर में खीर विरतण के दौरान RSS कार्यकताओं पर चाकू से हमला, 10 घायल

जयपुर। Jaipur News : बॉलीवुड फिल्म 'मां तुझे स्लाम' में सनी देओल का वो डायलॉग…

19 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

2 घंटे ago

Top 10 Big News of 18 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 18 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

3 घंटे ago

मरीजों की जान किसके हवाले, आखिर कौन लेगा जिम्मेदारी

Resident Doctors Strike: राज्य के रेजिडेंट डॉक्टर कल से एक बार फिर हड़ताल पर हैं।…

16 घंटे ago

कल से एक महीने जमेगा जयपुर स्थापना दिवस का रंग, बॉलीवुड सितारे और कलाकार करेंगे परफॉर्म

Jaipur Day celebrations Nagar Nigam Heritage: जयपुर स्थापना दिवस समारोह 18 अक्टूबर से 18 नवंबर…

17 घंटे ago

पाराशर धाम बाबा का छत्तीसगढ़ में सजा दिव्य दरबार, देखें पर्चे पर चमत्कार

जयपुर। Parashar Dham : बागेश्वर धाम बाबा की तरह फेमस हुए मात्र 9 साल के…

18 घंटे ago