Categories: भारत

TOP TEN – 10 जुलाई 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में  बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खासखास खबरों के साथ……

 

  • राजधानी दिल्ली में बारिश का दौर जारी, खतरा अभी भी बरकरार
  • महागठबंधन विधायक दल की बैठक नितीश कुमार की अध्यक्षता में होगी आयोजित
  • ब्यास नदी पर खतरा बरकरार, फिलहाल नदी का रौद्र रूप शांत
  • टमाटर ने फिर लगाई छलांग, तो हरी सब्जियों ने पकड़ी रफ्तार
  • यूसीसी पर सुझाव के लिए मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने की अवधि बढ़ाने की मांग
  • न्यूयॉर्क के हडसन वैली में भयंकर बाढ़ के कारण हुई 1 की मौत
  • मणिपुर में हिंसा बरकरार पुलिस फोर्स बटी दो हिस्सों में
  • 72 हूरें फिल्म वीकेंड पर भी रही पस्त
  • सुनील गावस्कर का था तेज गेंदबाजों के सामने बेखौफ अंदाज
  • वंदे भारत पर चढ़ा केसरिया रंग

 

1. राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश का दौर जारी है। बारिश का आलम यह है कि इस बारिश ने जुलाई माह की वर्षा का कोटा भी अभी ही पूरा कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार 66 वर्षों में जुलाई में 1 दिन में होने वाली तीसरी सबसे अधिक वर्षा है। लगातार हो रही बरसात के कारण मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। वही लगातार हो रही बारिश के कारण लगातार खतरा भी बढ़ता जा रहा है। दिल्ली के कई निचले इलाके तरबतर हो चुके है।

2. महागठबंधन विधायक दल की बैठक विधानसभा के सेंट्रल हॉल में आयोजित की जाएगी। इस बैठक की अध्यक्षता नीतीश कुमार द्वारा की जाएगी। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में सत्ताधारी दल के विधायकों को घेरने की तैयारी की जाएगी। साथ ही इस बैठक के दौरान यह भी चर्चा की जाएगी कि किस तरीके से विपक्ष द्वारा उठाए गए मामलों को एकजुटता के साथ प्रतिकार करना है। इसके साथ ही जदयू विधानमंडल दल की बैठक भी आयोजित की जाएगी। इस बैठक को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संबोधित करेंगे।

3. ब्यास नदी का रौद्र रूप फिलहाल के लिए शांत है लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है। बारिश का दौर शुरू हो चुका है इसके कारण नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी में लगातार हो रही पानी की आवक ने पिछले सभी आंकड़ों को धराशाई कर दिया है। लगातार हो रही बारिश के कारण निचले क्षेत्रों में बने घरों में पानी घुस गया है। कई पुल ऐसे हैं जो पानी के तेज बहाव के कारण भेंट चढ़ चुके हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण नदी में पानी की आवक बरकरार है। ब्यास नदी के बाद अब सतलुज नदी भी उफान पर है। नदी पर खतरा बढ़ता देख प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए हैं।

4. टमाटर ने एक बार फिर से लंबी छलांग लगा दी है। 20 से ₹30 किलो बिकने वाला टमाटर अब सीधा 140 से 180 तक पहुंच चुका है। जिसके कारण रसोई का बजट तो बिगड़ा है साथ ही साथ सब्जियों का जायका भी बिगड़ने लगा है। ग्रहणीयों ने अब टमाटर का विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है। टमाटर के साथ-साथ हरी सब्जियां भी रफ्तार के साथ आगे बढ़ रही है। टमाटर के साथ ही अदरक भी उतनी ही रफ्तार के साथ बढ़ रही है सब्जियों के बढ़ते दामों का असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है।

5. समान नागरिक संहिता पर विधि आयोग द्वारा मांगे जा रहे सुझाव की अवधि को लेकर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने एक नई मांग रख दी है। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से समान नागरिक संहिता पर सुझाव की अवधि बढ़ाने की मांग रखी है। मुस्लिम मंच के अनुसार देश के करोड़ों लोगों को अभी तक इसकी जानकारी तक नहीं है ऐसे में इसकी अवधि बढ़ाई जाए ताकि आमजन को इसके बारे में जानकारी हो सके। विधि आयोग की ओर से 14 जुलाई तक समान नागरिक संहिता पर सुझाव मांगे हैं।

6. अमेरिका की वित्तीय राजधानी न्यूयॉर्क में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण यह खतरा बढ़ता ही जा रहा है। हडसन वैली में भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई। बाढ़ आने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है जिसके कारण आमजन को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन की ओर से सड़कों को बंद कर दिया गया है वही लगातार चेतावनी भी जारी की जा रही है।

7. मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच हिंसा लगातार जारी है। दोनों समुदाय के बीच चल रही है हिंसा कम होने का नाम नहीं ले रही। गृह मंत्री अमित शाह द्वारा लगातार मणिपुर का दौरा किया जा रहा है उसके बावजूद भी इन घटनाओं पर रोक नहीं लग पा रही है। बढ़ती हिंसा को देखते हुए 45000 पुलिसकर्मियों को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। दो हिस्सों में बटी पुलिस दोनों समुदाय के बीच शांति स्थापित करने का प्रयास करेगी।

8. 72 हूरें फिल्म ने सिनेमाघरों में दस्तक दे दी है। हालांकि फिल्म के रिलीज होने से पहले ही फिल्म को लेकर काफी हंगामा भी हुआ था। 72 हूरें फिल्म में आतंकवाद की कहानी को दर्शाया गया है। 72 हूरें फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर जादू नहीं चल पा रहा है। फिल्म ने वीकेंड पर भी दम तोड़ दिया। द केरल स्टोरी की तरह इस फिल्म में भी काफी विवाद झेला लेकिन उसके बावजूद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना जादू नहीं दिखा पा रही है। फिल्म रिलीज होने के साथ ही दम तोड़ती हुई नजर आ रही है।

9. सुनील गावस्कर दुनिया के महान सलामी बल्लेबाजों में से एक है। सुनील गावस्कर आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। सुनील गावस्कर को लिटिल मास्टर के नाम से जाना जाता है। सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज हैं। सुनील गावस्कर ने पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में मार्च 1987 में मील के पत्थर को हासिल किया था। सुनील गावस्कर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भी रहे हैं। सुनील गावस्कर वह खिलाड़ी है जिनके सामने तेज गेंदबाज नहीं टिक पाया।

10. रेलवे की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रंग में बदलाव किया गया है। वंदे भारत ट्रेन पर किए गए बदलाव से अब ट्रेन पर केसरिया रंग चढ़ चुका है। वंदे भारत ट्रेन में कई और बदलाव भी किए गए हैं। यह बदलाव आम जनता से फीडबैक लेने के बाद किए गए हैं। वंदे भारत पर चढ़ा केसरिया रंग तिरंगे से प्रेरित है। वर्तमान समय की बात करें तो वर्तमान में देश में 25 वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है। जबकि 2 ट्रेनों को रिजर्व में रखा गया है। इसके बाद आने वाली ट्रेन को केसरिया रंग दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: Delhi Heavy RainfallDelhi news fazilka-stateDelhi RainDelhi Rain UpdateDelhi Tomato PriceDelhi Weather ForecastIMD Rain Alert AdvisoryIndia Tomato Pricenew-delhi-city-generaltoday vegetables priceTomato Ka RateTomato Price ListTomato Price State WiseTomato Price TodayTomato Price Today In PunjabTomato retail priceTomato Today Ratetomatoes cheaper priceUP Tomato Pricewhat is Tomato Grand ChallengeYellow Alert for Rainआईएमडी बारिश चेतावनी सलाहआज सब्जियों की कीमतटमाटर का आज का रेटटमाटर का रेटटमाटर की कीमत आजटमाटर की कीमत राज्यवारटमाटर की कीमत सूचीटमाटर की खुदरा कीमतटमाटर ग्रैंड चैलेंज क्या हैटमाटर सस्ती कीमतदिल्ली टमाटर की कीमतदिल्ली बारिशदिल्ली बारिश अपडेटदिल्ली भारी बारिशदिल्ली मौसम पूर्वानुमानदिल्ली समाचार फाजिल्का-राज्यनई दिल्ली-शहर-सामान्यपंजाब में टमाटर की कीमतबारिश के लिए पीला अलर्टभारत टमाटर की कीमतयूपी टमाटर की कीमत

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago