Categories: भारत

TOP TEN – 18 अगस्त 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में  बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खासखास खबरों के साथ……

 

  • भाजपा ने भतीजे को उतारा चाचा भूपेश बघेल के सामने
  • शिलाई में हुआ दर्दनाक हादसा, खाई में कार गिरने से 3 लोगों की हुई मौत
  • उत्तराखंड में बादल रहेंगे मेहरबान, भारी बारिश का अलर्ट जारी
  • कांग्रेस ने यूपी चुनाव को लेकर बनाई रणनीति
  • नाइजीरिया में 12 सैनिकों की हुई दर्दनाक मौत
  • न्यूजीलैंड ने किया पहले टी20 में यूएई का काम तमाम
  • बांके बिहारी मंदिर के जमीन पर किया कब्रिस्तान के नाम पर कब्जा
  • हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर जारी, कई लोगों की हुई मौत
  • कोलंबिया की राजधानी में 15 मिनट में आए भूकंप के दो झटके
  • ग़दर 2 के आगे नहीं टिक पा रही है ओएमजी 2

 

1. भाजपा की ओर से पहली सूची जारी की गई है भाजपा की ओर से बड़ा दांव खेला गया है। जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुकाबले में भाजपा ने मैदान में विजय बघेल को उतारा है। विजय बघेल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भतीजे हैं। इससे पहले भी विधानसभा चुनाव में काका और भतीजा दोनों ही 3 बार आमने सामने हो चुके हैं। इन तीन बार हुए इस मुकाबले में एक बार जीत का सहरा विजय बघेल अपने सर पर बांध चुके हैं।

2. हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर लगातार जारी है। इसी कहर के बीच एक दर्दनाक हादसा सामने आया है शिलाई के रोनहाट में एक कार खाई में जाकर गिर गई। कार के खाई में गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची पुलिस ने बड़ी मशक्कत के बाद शवों को खाई से बाहर निकाला। जानकारी के अनुसार कार में जब यह हादसा हुआ तब 3 लोग सवार थे। जिसके कारण तीनों की मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

3. हिमाचल प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की ओर से 23 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण अब तक 330 लोगों की जान जा चुकी है। बारिश लगातार अपना तांडव मचा रही है। बारिश के तांडव में कई लोगों की मौत हो गई है। लगातार हो रही बारिश के कारण करोड़ों रुपए का नुकसान भी हुआ है। लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम विभाग लगातार भारी बारिश की चेतावनी भी जारी कर रहा है। इस बारिश का असर धार्मिक यात्राओं पर भी देखने को मिल रहा है।

4. लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है। चुनाव को देखते हुए कांग्रेस की ओर से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को बदला गया है। इस बदलाव के पीछे पार्टी की बड़ी रणनीति बताई जा रही है। कांग्रेस की ओर से अजय राय को पार्टी का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। इसके पीछे बताया जा रहा है कि पार्टी की ओर से स्वर्ण वोट बैंक को साधने की रणनीति तैयार की गई है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी की ओर से कई बड़े बदलाव किए गए हैं। कांग्रेस लोकसभा चुनाव में किसी प्रकार की कोई गलती नहीं करना चाहती यही कारण है कि पार्टी ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

5. नाइजीरिया में हेलीकॉप्टर की दुर्घटना सामने आई है। नाइजर राज्य में बचाव मिशन के दौरान के हादसा हुआ। मिशन के दौरान अमृत और घायल सैनिकों को ले जा रहा एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में दो दर्जन नाइजीरियाई सुरक्षाकर्मी मारे गए। शिरोरो क्षेत्र के चुकुबा गांव में डाकुओं द्वारा सैनिकों पर हमला किया गया है। असेंबली के कारण कई सैनिक घायल हो गए घायल सैनिकों को लेने के लिए सुरक्षा कर्मी हेलीकॉप्टर से पहुंचे थे हेलीकॉप्टर के क्रेश हो जाने के कारण यह हादसा हो गया।

6. न्यूजीलैंड की टीम ने यूएई को पहले टी20 में 19 रन से हराकर मैच अपने नाम कर लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए। 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करते उतरी यूएई 136 रन पर ही ढेर हो गई। संयुक्त अरब अमीरात में टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया था जो उसके लिए घातक साबित हुआ। कप्तान टीम साउदी और सीफर्ट के दमदार प्रदर्शन की बदौलत ही न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की।

7. ज्ञानवापी प्रकरण के बाद अब एक नया मामला सामने आया है। बांके बिहारी मंदिर को लेकर कानूनी सुनवाई शुरू हो गई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से मथुरा में शाहपुर गांव में स्थित बांके बिहारी मंदिर के नाम पर दर्ज जमीन का अभिलेख बार-बार बदलने की स्थिति को स्पष्ट करने के लिए सारे रिकॉर्ड मांगे हैं। इस मामले में एसडीएम, तहसीलदार तथा लेखपाल की गलती मानी गई है। बांके बिहारी मंदिर की जमीन को पहले कब्रिस्तान और उसके बाद में पुरानी आबादी के रूप में दर्ज कर दी गई है।

8. पहाड़ों में बढ़ता कंस्ट्रक्शन और घटाटावन क्षेत्र हिमालय की उम्र को घटा रहा है। हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की घटनाएं 6 गुना बड़ी है। यही कारण है कि मानसून के दौरान भूस्खलन होने से कई लोगों की जान चली गई। 55 दिन के भीतर 113 बार भूस्खलन हुआ है। वहीं बारिश और लैंड स्लाइड से जुड़ी घटनाएं भी सामने आई है। इन घटनाओं में 330 लोगों की मौत हो गई। लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण जल की निकासी के लिए व्यवस्था खत्म हो गई है यही कारण है कि बार-बार लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही है।

9. कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। 6.3 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के दौरान एक महिला की मौत भी हो गई। वही भूकंप की वजह से कोलंबिया की संसद की छत का स्टोन वर्क वाला हिस्सा भी टूट कर गिर गया है। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे के दौरान संसद में कोई भी मौजूद नहीं था वरना बड़ा हादसा भी हो सकता था।

10. अक्षय कुमार की फिल्म ओ माय गॉड 2 की मुश्किल बढ़ती जा रही है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने के बाद ही लगातार 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने का प्रयास कर रही है। फिल्म पूरी जी जान से मेहनत करते हुए 100 करोड़ क्लब की ओर आगे बढ़ रही है। सनी देओल और अमीषा पटेल की गदर 2 रिलीज होने के बाद से ही बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा रही है। यही कारण है कि अक्षय कुमार की ओम माय गॉड 2 को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ओएमजी2 के सामने गदर2 सीना तान कर खड़ी है। जिसके कारण ओमजी 2 को बिजनेस करने में मुश्किलें पैदा हो रही है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

Khinvsar By-Election : हनुमान बेनीवाल के गढ़ में बीजेपी करेंगी खेल? इन दावेदारों ने मांगा टिकट

Khinvsar By-Election : राजस्थान में में होने वाले उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियां एक्टिव हो…

31 मिन ago

एसएमएस हॉस्पिटल में चोरों का तांता

S.M.S Hospital Trauma Centre Mismanagement: एसएमएस हॉस्पिटल की आखिर कौन लेगा जिम्मेदारी। जहां मरीज और…

37 मिन ago

Dausa by-election : पायलट बनाम किरोड़ी की जंग, किसको मिलेगा कांग्रेस-बीजेपी का टिकट

Dausa by-election : जयपुर। राजस्थान में होने वाले आगामी उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने…

3 घंटे ago

ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर ने की डॉ. किरोड़ी लाल मीणा से मुलाकात

Sub Inspector Bharti: राजस्थान की एसआई भर्ती 2021 को लेकर विवादों का दौर जारी है।…

9 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 12 October 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 12 October 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

10 घंटे ago

अटल बिहारी वाजपेयी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने

Aaj Ka Itihas 13 October: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

10 घंटे ago