Categories: भारत

TOP TEN – 2 जुलाई 2023 Morning News की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में  बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। तो सुबह की शुरुआत करते हैं आज की इन खासखास खबरों के साथ……

 

  • देश के 85 प्रतिशत पैक्स चलेंगे सितंबर से एक ही कानून से
  • बिहार में श्रद्धालुओं को लेकर जा रही बस पलटी
  • कर्नाटक में भाजपा की बैठक, नेता प्रतिपक्ष के नाम पर बनेगी सहमति
  • टोमेटो ग्रैंड चैलेंज के लिए सरकार ने मांगे सुझाव
  • गुजरात में बरसात का कहर, 10 लोगों की हुई मौत
  • राष्ट्रपति मेक्रों ने फ्रांस में चल रही हिंसा के कारण टाला जर्मनी का दौरा
  • वर्ल्ड कप की रेस से हुई वेस्टइंडीज बाहर
  • कंगना ने किया अवनीत कौर के साथ डांस
  • राहुल कनाल ने थामा शिंदे गुट का दामन
  • लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए का शक्ति प्रदर्शन

 

1. केंद्र सरकार की ओर से पैक्स कानून में समानता लाने की पहल की गई। ‌ इस पहल के जरिए केंद्र सरकार ने सहकारिता आंदोलन को संबल देने का प्रयास किया है। सरकार के इस नए बायलाज को 26 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने स्वीकार किया है। इस कानून पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा देश के 85 प्रतिशत पैक्स सितंबर महीने के बाद एक ही कानून से चलेंगे। वर्तमान समय की बात करें तो वर्तमान में 85,000 पैक्स है।

2. बिहार के चौपारण पिपरा गांव में सड़क हादसा हो गया। बिहार के जहानाबाद से श्रद्धालुओं को राजरप्पा मंदिर लेकर जा रही बस पलट गई। बस पलटने के कारण एक श्रद्धालु की मौत हो गई वही 12 लोग घायल हो गए। घायलों को राहगीरों की सहायता से अस्पताल पहुंचाया गया जहां सभी की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस के द्वारा इस पूरे मामले की जांच की जा रही है।

3. कर्नाटक में भाजपा की ओर से बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में भाजपा अपना विपक्ष का नेता चुन सकती है इसी के साथ बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा भी की जाएगी। हालांकि अभी तक नेता प्रतिपक्ष के नाम को लेकर संशय बना हुआ है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद में कांग्रेस को 135 सीटें मिली वहीं भाजपा 66 सीटों पर ही सिमट कर रह गई। नेता प्रतिपक्ष के चयन को लेकर भाजपा नेताओं ने कहा कि पार्टी के भीतर असहमति के कारण इसमें देरी हुई है।

4. टमाटर की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। टमाटर के भाव आसमान छू रहे। टमाटर की बढ़ती कीमत को कैसे कंट्रोल किया जाए इसको लेकर सरकार की ओर से टोमेटो ग्रैंड चैलेंज की शुरुआत की गई है। टोमेटो ग्रैंड चैलेंज के लिए सरकार की ओर से सुझाव मांगे गए। सरकार ने इसके तहत सुझाव मांगते हुए टमाटर की कीमत को कैसे कंट्रोल किया जाए इसको लेकर सुझाव मांगे हैं। टमाटर की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है हालांकि सरकार ने 15 दिन में कीमतें स्थिर होने की उम्मीद भी जताई है।

5. गुजरात में बरसात लगातार अपना कहर बरपा रही है। कहर बनकर बरस रही बारिश के कारण अलग-अलग घटनाओं में 10 लोगों की जान भी चली गई। ‌ हिमाचल प्रदेश की बात करें तो हिमाचल में 1 सप्ताह में 24 लोगों की मौत हुई है। वही बरसात के कारण बद्रीनाथ हाईवे भी बंद हो चुका है। मौसम विभाग की ओर से लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया जा रहा है। मौसम विभाग ने 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

6. फ्रांस में लगातार हिंसा जारी है। 17 साल के नाहेल की हत्या के बाद से ही हिंसा बढ़ती जा रही है। प्रदर्शनकारियों द्वारा इस हिंसा के तहत 2000 से ज्यादा गाड़ियां तक जला दी गई है। इस हिंसा के चलते पुलिस भी लगातार कार्यवाही कर रही है पुलिस के द्वारा अभी तक 1300 से ज्यादा दंगाइयों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। हिंसा में 200 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। बढ़ती हिंसा के कारण राष्ट्रपति मेक्रों ने जर्मनी का दौरा भी रद्द कर दिया।

7. दो बार वर्ल्ड चैंपियन रही वेस्टइंडीज की टीम वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई। क्वालीफायर मुकाबले में वेस्टइंडीज का मुकाबला स्कॉटलैंड से हुआ। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की अच्छी शुरुआत होने के बावजूद भी मैच अपने हाथों से गवा दिया। 48 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब वनडे वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम भाग नहीं ले पाएगी।

8. कंगना रनोट और अवनीत कौर टीकू वेड्स शेरु की सक्सेस पार्टी में एक साथ नजर आई। इस दौरान कंगना अवनीत ने जमकर डांस भी किया।‌ दोनों का यह डांस सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। कंगना रवनीत को फैंस का खूब प्यार मिल रहा है। फिल्म को 23 जून को अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया था। फिल्म को टॉप स्पॉट मिला है। जिसके बाद फिल्म के मेंबर्स को यह पार्टी दी गई।

9. आदित्य ठाकरे के करीबी माने जाने वाले राहुल कनाल ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना से हाथ मिला लिया है। जिसके बाद आदित्य ठाकरे को एक और झटका मिला। राहुल कनाल युवा सेना के संस्थापकों में से एक है। शिंदे गुट में शामिल होने के बाद राहुल ने दिशा सालियान मामले में विस्तृत जांच की मांग की है। वहीं राहुल ने कहा यदि इस पूरे मामले में मेरा नाम शामिल होता है तो मैं राजनीति छोड़ने के लिए भी तैयार हूं।

10. लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए की ओर से शक्ति प्रदर्शन किया जाएगा। शक्ति प्रदर्शन में केंद्रीय राज्यमंत्री एवं अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल के निमंत्रण पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे।

 

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

7 मिन ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

38 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

52 मिन ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

16 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

16 घंटे ago