Categories: भारत

मदर्स डे स्पेशल, कहां करें निवेश? कैसे बनाएं मां को आत्मनिर्भर, सबल, स्वस्थ?

मां है तो सब कुछ है,मां के लिए क्या करें?

अक्सर जब कोई विशेष दिन आता है। तब मन में सबसे पहले यह प्रश्न उठता है। जिसके लिए यह विशेष दिन आया है। उसे हम अपनी तरफ से क्या उपहार दे सकते हैं? वैसे तो यह पाश्चात्य सभ्यता का प्रभाव है। लेकिन फिर भी अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए, अगर कोई अवसर मिलता है, तो उसे स्वीकार करना चाहिए। ऐसे में आपका छोटा सा उपहार, गिफ्ट, तोहफा आपकी मां के लिए जीवन भर की समस्याएं  दूर कर सकता है।

अगर आप छोटे बच्चे नहीं हैं मैंच्योर हो चुके हैं, या युवा कमाऊ पूत है या पुत्री, तो आप कुछ ऐसे गिफ्ट अपनी मां को दे सकते हैं। जिससे कि वह अपने बुढ़ापे में किसी दूसरे के सहारे  की मोहताज ना हो।

  डाकघर खाता-अगर आप कमाते हैं, तो उसका एक हिस्सा कुछ रुपए मां के लिए डाकघर में जमा करवाए अथवा आजकल लघु बचत योजनाएं भी बहुत चल रही है। उनमें इन्वेस्ट करें। इसमें आप रोजमर्रा के हिसाब से भी खाता खुलवा सकते हैं अथवा साप्ताहिक, मासिक, वार्षिक जमा भी।
 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना-जी हां, अगर आपकी मां 60 वर्ष से ऊपर है, तो आप अपनी मां का वरिष्ठ नागरिक बचत खाता खुलवा सकते हैं। बुढ़ापे की लाठी के रूप में यह राशि उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। इस योजना में निवेश करने पर उन्हें सालाना 8. 20% का ब्याज मिलेगा। जिसका टाइम पीरियड 5 साल का है। यह योजना ना केवल सुरक्षित है अपितु सरकार द्वारा चलाई जाती है। ऐसे में इसमें निवेश फायदे का सौदा है। इसमें निवेश की ऊपरी सीमा प्रति व्यक्ति ₹15 लाख है।

स्वास्थ्य बीमा योजना-बढ़ती उम्र में बीमारियां तो लगती ही है। ऐसे में मदर्स डे पर आप अपनी मां के लिए स्वास्थ्य बीमा करवा सकते हैं। ऐसे में अनिश्चितकालीन, आपातकाल में ऐसी बीमा मां के लिए सबल बनेगी। लेकिन बीमा करवाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की बीमा में नियमित चिकित्सा जांच हो। आजकल धोखाधड़ी भी बहुत होती है। ऐसे में सतर्क और सजग रहकर बीमा करवाएं।

सावरेन गोल्ड बॉन्ड-इस समय गोल्ड की प्राइस बढ़ रही है। सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बांड योजना चला रखी है। ऐसा निवेश जिस की शुद्धता  पर भरोसा किया जा सकता है ,साथ ही इसे घर में रखने की भी जरूरत नहीं। यह एक ऐसा बॉन्ड है जो आप अपनी मां को उपहार में दे सकते हैं। इसमें और भी विकल्प है जैसे गोल्ड म्यूच्यूअल फंड, गोल्ड ईटीएफ।

मां के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना-सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं में महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना एक लघु योजना है। जिसमें कोई भी क्रेडिट जोखिम नहीं है। इस योजना में न्यूनतम जमा राशि ₹1000 है। इस योजना की निश्चित ब्याज दर सालाना 7.5% है। महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र खातों में मैक्सिमम जमा राशि ₹2लाख तक हो सकती है।
 

म्यूचुअल फंड -शेयर मार्केट में म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा माध्यम है। जिसकी जानकारी आपकी मां को तो नहीं, लेकिन आपको होगी। यह एक ऐसा सुरक्षित निवेश है। जहां पर आप अपनी मां के लिए निवेश कर सकते हैं।

इसमें भी थोड़ी सावधानी और सतर्कता रखनी होगी। म्यूचुअल फंड में इक्विटी और डेट के संतुलन को देखना होगा। साथ-साथ बिना किसी लॉक इन अवधि के ओपन एंडेड हो। जिससे आपकी मां आसानी से जरूरत पड़ने पर फंड को रिडीम करवा सके। तो इस मदर्स डे अपनी मां को दे, सम्मान और सबल का शानदार तोहफा

Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago