भारत

अब सिर्फ 99 रूपये में मिलेगी शराब की बोतल! 3736 दुकानें खोलेगी सरकार

Wine Price Down : दशहरा व दीपावली के त्योंहारी सीजन में सरकार ने पियक्कड़ों की मौज कर दी है। दरअसल, शराब की कीमत इतनी कम कर दी गई है आपको जानकर हैरानी होगी। सरकार के नए आदेश के मुताबिक अब पियक्कड़ सिर्फ 99 रूपये में शराब की बोतल खरीद सकते हैं। इस आदेश के बाद से ही शराबियों में जश्न का माहौल है, वहीं सरकार भी अब ज्यादा बिक्री होने को लेकर चीयर्स कर रही है। अब सिर्फ 99 रूपये में शराब की बोतल मिलने से ​पीने वाले झूम बराबर झूम रहने वाले हैं।

सिर्फ 99 रूपये में शराब की बोतल

आपको बता दें कि शराब की कीमत बेहद कम करने का यह काम आंध्र प्रदेश सरकार ने किया है जिसके बाद से ही पियक्कड़ों की मौज हो गई है। राज्य सरकार ने मंगलवार को अपनी नई शराब पॉलिसी का नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें शराब की कीमत 99 रुपये निर्धारित की गई है। यह निर्णय चंद्रबाबू नायडू सरकार द्वारा लिया गया है, जिसका उद्देश्य अवैध शराब की बिक्री पर अंकुश लगाना और राज्य में सस्ती, ब्रांडेड शराब की उपलब्धता करवाना है। सरकार के मुताबिक इस पॉलिसी के जरिए से देसी शराब कंपनियों को भी एक बेहतर मौका मिल रहा है जिससें वो सस्ती लेकिन गुणवत्तापूर्ण शराब उत्पादन कर सकेंगी। सरकार के इस फैसले से सराज्य में शराब मार्केट को नियंत्रित करने और अवैध व्यापार को रोकने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : Rajasthan News : सीएम भजनलाल इन गरीब परिवारों को दी बड़ी सौगात, कल देंगे निशुल्क पट्टा

राज्य में खुलेंगी 3,736 शराब की दुकानें

आंध्र प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि उनकी नई एक्साइज पॉलिसी से राज्य को लगभग 5,500 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। यह पॉलिसी 12 अक्टूबर से प्रभावी होगी। इसके तहत राज्य में 3,736 शराब की दुकानें खोली जाएंगी, जो इस नए ढांचे के तहत संचालित होंगी। सरकार का मानना है कि इस पॉलिसी से न केवल राजस्व बढ़ेगा, बल्कि अवैध शराब की बिक्री पर भी नियंत्रण लगेगा। नई नीति के जरिए सरकार ब्रांडेड और सस्ती शराब की उपलब्धता को बढ़ावा देकर राज्य में शराब व्यापार को और अधिक पारदर्शी बनाने का प्रयास कर रही है।

99 रुपये में बिलेगी ब्रांडेड शराब की बोतल

आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से नई एक्साइज पॉलिसी का नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा गया है कि इसे हरियाणा जैसे राज्यों की नीति से प्रेरित होकर तैयार किया गया है। जिसके तहत इस पॉलिसी के तहत राज्य में शराब की दुकानों को अब प्राइवेट कर दिया गया है, जिससे निजी कंपनियों को दुकानें संचालित करने की अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही, राज्य में अब 99 रुपये या इससे सस्ती ब्रांडेड शराब उपलब्ध कराई जाएगी। जिस कारण अवैध शराब पर रोक लगाने और उपभोक्ताओं को सस्ती शराब देने का प्रयास है।

शराब की बिक्री बढ़ाना है लक्ष्य

आंध्रप्रदेश सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि पिछले 5 सालों में प्रदेश में शराब की बिक्री में गिरावट हुई है। लेकिन अब इस नई नीति से इस प्रवृत्ति को बदलने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में अब राज्य सरकार को आस है कि राजस्व बढ़ने के साथ ही शराब की बिक्री भी नियंत्रित होगी। देश में बियर इंडस्ट्री को चलाने वाली संस्था के अनुसार, अब राज्य में निवेश भी बढ़ सकता है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

जयपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, 150 किलो घी को सीज किया

Jaipur News :  जयुपर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पहल पर राज्य में चलाए…

19 मिन ago

राजस्थान में गांधी जयंती की छुट्‌टी रद्द करने पर मचा घमासान, डोटासरा ने बोला भजनलाल सरकार पर हमला

Rajasthan News : जयुपर।आज देशभर में गांधी जयंती मनाई जा रही है। वहीं राजस्थान विश्वविद्यालय…

1 घंटा ago

MLA Ramsahay Verma ने किया पीएमश्री स्कूल राहोली में निपुण मेला का उद्घाटन

MLA Ramsahay Verma News : जयपुर। पीएमश्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राहोली में निपुण मेला…

2 घंटे ago

भजनलाल सरकार का काम हो सकता है बंद, राजस्थान तरस रहा IAS अफसरों के लिए

Bhajanlal Goverment IAS Officers News: राजस्थान सरकार का काम कभी भी बंद हो सकता है।…

2 घंटे ago

बाजपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन, डॉ. पीसी गुप्ता ने फीता काटकर किया कैंप का शुभारंभ

Jaipur News :  जयपुर। बुधवार को राष्ट्रीय रक्तदाता दिवस एवं महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री…

3 घंटे ago

देवली-उनियारा में किरोड़ी बाबा ने बिगाड़ा खेल, BJP को दे दी बड़ी चुनौती

Kirodi Lal Meena News: भाजपा नेता किरोडी लाल मीणा मंत्री पद से इस्तीफा देने के…

4 घंटे ago