Categories: भारत

World Hindi Day 2024 Theme: इसबार ये है विश्व हिन्दी दिवस की थीम

जयपुर। World Hindi Day 2024 Theme : भारत एक ऐसा देश है जहां अनेकों भाषाएं बोली जाती है, लेकिन हिंदी ऐसी भाषा है जो अधिकतर भारतीयों द्वारा बोली जाती है। हिंदी दुनिया की पांच प्रमुख भाषाओं में से एक है। हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के रूप में मनाया जाता है। भारत में राजभाषा और आधिकारिक भाषा के तौर पर हिंदी को ही पहचाना जाता है ऐसे में विश्व हिंदी दिवस (Viswa Hindi Diwas) मनाकर इसें और मजबूत करने का प्रयास किया जाता है। इस विश्व हिंदी दिवस की थीम (World Hindi Day Theme) हिंदी पारंपिरक ज्ञान और कृत्रिम बुद्दिमत्ता पर केंद्रित है।

 

यह भी पढ़ें : World Hindi Day: विश्व हिंदी दिवस 2024 से जुड़े हर सवाल का जवाब, यहां पढ़ें

 

करोड़ों लोग बोलते हैं हिंदी भाषा

हिंदी भाषा (Hindi Language) की बात करें तो आज भी हिंदी पूरी दुनिया में बोली जाने वाली 5 भाषाओं में से एक है। दुनियाभर के करोड़ों लोग आज हिंदी भाषा बोलते हैं। आपको बता दें कि दक्षिणी प्रशांत महासागर स्थित फिजी द्वीप पर हिंदी को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है। विश्व आर्थिक मंच के आंकड़ों के मुताबिक हिंदी विश्व की 10 शक्तिशाली भाषाओं और पांच प्रमुख भाषाओं में से एक है। वर्ष 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में बच्चा, बड़ा दिन, अच्छा, सूर्य नमस्कार जैसे शब्द जोड़े गए हैं। इससें यह साबित होता है कि हिंदी भाषा अब विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हो रही है।

 

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के इतिहास की बात करें तो दुनिया में पहला हिंदी दिवस 10 जनवरी 1974 को महाराष्ट्र के नागपुर में सेलिब्रेट किया था। इस सम्मेलन में विश्व के 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे। इसके पीछे का उद्देश्य दुनियाभर में हिंदी भाषा का प्रसार करना था। नागपुर में हिंदी दिवस के आयोजन के बाद सबसे पहले यूरोपीय देश नार्वे के भारतीय दूतावास ने पहली बार विश्व हिंदी दिवस मनाया था। इसके बाद दूसरा और तीसरा हिंदी दिवस भारतीय नॉर्वे सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम के सानिध्य में आयोजित किया गया। आपको बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने वर्ष 2006 को घोषणा की थी कि प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाएगा। उसी दिन से विश्व हिंदी दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

 

यह भी पढ़ें : World Hindi Day Wishes: विश्व हिंदी दिवस पर ऐसे मैसेजेस से दें शुभकामाएं

 

विश्व हिंदी दिवस 2024 की थीम

प्रत्येक वर्ष हिंदी दिवस की थीम होती है। ​विश्व हिंदी दिवस 2024 (World Hindi Day 2024 Theme) की बात करें तो इस साल विश्व हिंदी दिवस सम्मेलन का फोकस हिंदी पारंपिरक ज्ञान और कृत्रिम बुद्दिमत्ता पर केंद्रित है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

54 मिन ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

2 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

2 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

3 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

4 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

4 घंटे ago