स्थानीय

8 March Women Day 2024 : दीया कुमारी ने कभी नहीं देखा हार का मुंह! ऐसे पहुंची राजस्थान के डिप्टी CM पद तक

जयपुर। 8 March Women Day 2024 को पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जा रहा है। ऐसे में विश्व महिला दिवस के मौके पर मॉर्निंग न्यूज इंडिया आपको राजस्थान की उन महिलाओं के बारे में रोचक बातों से अवगत करा रहा है जिन्होंने अपने दम पर शानदार कॅरियर बनाते हुए स्वयं के साथ ही पूरे राजस्थान का मान बढ़ाया। ऐसी ही राजस्थान की एक महिला शख्स हैं दीया कुमारी (Diya Kumari)। जी हां, जयपुर राजघराने की पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी वो महिला शख्स हैं जिन्होंने राजनीति को कॅरियर के रूप में चुना और इसमें अपने आपको ऐसे खड़ा किया की कभी चुनावों में हार का मुंह नहीं देखा। भारतीय जनता पार्टी से चुनाव लड़कर 2 बार विधायक और 1 बार सांसद रहने के बाद अब राजस्थान की डिप्टी सीएम बन चुकी दीया कुमार का राजनीतिक सफर कैसा रहा आइए जानते हैं:—

राजस्थान की डिप्टी सीएम और जयपुर राजघराने की पूर्व राजकुमारी हैं दीया कुमारी

राजस्थान की डिप्टी सीएम और जयपुर राजघराने की पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी (Rajasthan Deputy CM Diya Kumari) का जन्म 30 जनवरी 1971 को हुआ था। दीया कुमारी भारतीय जनता पार्टी की नेता है और उसी के टिकट पर चुनाव लड़ती हैं। वो वर्तमान में राजस्थान की भजन लाल शर्मा सरकार में प्रेम चंद बैरवा के साथ राजस्थान के छठे उप मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। दीया कुमारी वर्तमान में 16वीं राजस्थान विधानसभा में विधायक हैं तथा जयपुर के विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर आई हैं।

यह भी पढ़ें : 8 March Women Day 2024 : धौलपुर की महारानी वसुंधरा राजे कैसे पहला चुनाव हारकर 2 बार राजस्थान की CM बनीं, जानिए

दीया कुमारी ने कभी नहीं देखा चुनावों में हार का मुंह

दीया कुमारी (Diya Kumari) एक ऐसी राजनेता है जिन्होंने कभी भी चुनावों में हार का मुंह नहीं देखा क्योंकि उन्होंने जहां से भी चुनाव लड़ा वहीं से शानदार जीत दर्ज की। आपको बता दें कि दीया कुमारी के दिवंगत पिता और जयपुर के पूर्व राजा भवानी सिंह भी राजनेता था जिन्होंने 1989 में जयपुर से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन भाजपा के उम्मीदवार से हार गए थे। उनकी सौतेली दादी और जयपुर की पूर्व महारानी, ​​गायत्री देवी, 1962, 1967 और 1971 में 3 बार जयपुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रह चुकी हैं। उन्होंने स्वतंत्र पार्टी के टिकट पर रिकॉर्ड अंतर से ये चुनाव जीते थे।

​दीया कुमारी ने रिकॉर्ड वोटो से दर्ज की जीत

दीया कुमारी (Diya Kumari) 10 सितंबर 2013 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं थी। उन्होंने अपना पहला चुनाव 2013 के राजस्थान विधान सभा चुनावों में सवाई माधोपुर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में लड़ा और जीत गईं। इसके बाद दीया कुमारी ने 2019 में राजसमंद से लोकसभा चुनाव लड़ा और रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज की। यहां पर दीया कुमारी को 8.58 लाख वोट मिले और उनकी जीत का अंतर 5.51 लाख वोटों का रहा उस समय के जीत के शीर्ष 20 सबसे बड़े अंतरों में से एक रहा। इसके अलावा दीया कुमारी को राजस्थान सरकार के सेव द गर्ल चाइल्ड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : 8 March Women Day 2024: शेखावाटी की बेटी और दौसा की बहू Seema Mishra ने राजस्थानी संगीत को बुलंदियों पर पहुंचाया

दीया कुमारी ने 2023 राजस्थान विधानसभा चुनावों दिखाया दम

दीया कुमारी (Diya Kumari) ने 2023 राजस्थान विधानसभा चुनावों में भी अपना जलवा दिखाया और 5 बार के विधायक नरपत सिंह राजवी को विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से हराकर विधायक बनीं। इसके बाद 15 दिसंबर 2023 से वो राजस्थान की भजन लाल शर्मा के मंत्रालय में राजस्थान के उप मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

उच्च शिक्षित हैं Diya Kumari

दीया कुमारी एक उच्च शिक्षित महिला जिनके पास डॉक्टरेट डिग्री भी है। उन्होंने मॉडर्न स्कूल (नई दिल्ली), जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई और महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर से पढ़ाई की है। दीया कुमारी ने 1989 में चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स लंदन से ललित कला (सजावटी पेंटिंग) में स्नातक डिप्लोमा और मानद उपाधि प्राप्त की थी। इसके अलावा उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी जयपुर से दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री भी ली है।

पूर्व राजकुमारी Diya Kumari के पास हैं इतनी संपत्ति

राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी जितनी तेज तर्रार राजनेता और बेहद खूबसूरत हैं उतनी हैं ज्यादा धन संपत्ति की मालकिन हैं यानि वो अरबपति हैं। वो सिटी पैलेस, जयपुर सहित कई संपत्तियों, व्यवसायों, ट्रस्टों और स्कूलों का प्रबंधन भी करती हैं। उनके पास जयगढ़ किला, आमेर और 2 ट्रस्ट: महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट, जयपुर और जयगढ़ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट, 2 स्कूल— द पैलेस स्कूल और महाराजा सवाई भवानी सिंह स्कूल तथा 3 होटल: जयपुर में राजमहल पैलेस, माउंट आबू में होटल जयपुर हाउस और जयपुर में होटल लाल महल पैलेस भी हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

10 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

12 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

13 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

14 घंटे ago