स्थानीय

8 March Women Day 2024: शेखावाटी की शान हॉकी वाली सरपंच का KBC की हॉट सीट पर दिखा जलवा

8 March Women Day 2024: बच्चे की प्रथम गुरु मां होती है। एक महिला पत्नी, बहिन, बेटी, मां,दोस्त और गुरु सब कुछ होती है। एक महिला ही स्वस्थ और सशक्त समाज का निर्माण करती है। इसका मतलब ये है कि आज की महिला (8 March Women Day 2024) सारे क्षेत्रों में अपना बहुमुल्य योगदान दे रही हैं। महिला दिवस के अवसर पर मार्निंग न्यूज इंडिया आपको ऐसी ही महिलाओं के बारे में जानकारी दे रहा है जिन्होनें अपने अपने क्षेत्रों में न केवल नाम कमाया बल्की अपनी जन्म भूमि से लेकर देश विदेशों में भी ख्याति हासिल की। ऐसी ही एक शख्सियत हैं हॉकी वाली सरपंच। आज आपको बताने जा रहे हैं नीरु यादव के बारे में।

यह भी पढ़ें 8 March Women Day 2024: जोधपुर की मिताली ने 22 गज की पिच पर किया हैं राज, जानें ख़ास

सरपंच बनकर गांव को बनाया चमन

2020 में नीरु यादव पहली बार सरपंच बनीं। सरपंच बनने के साथ ही उनके लक्ष्य उनके एकदम सामने थे। उन्हें जो करना था उसके लिए नीरु ने न दिन देखा ना रात। अपने गांव की पंचायतों का सुदृढ़ीकरण करने के बाद गांव में सड़कों की मरम्मत करवाना, पीने के पानी की अच्छी सुविधा उपलब्ध करवाना आदि उनके कुछ महत्वपूर्ण काम हैं। इसी के साथ उन्होंने अपनी सारी सुख सुविधाओं को त्याग दिया और अपने वेतन को भी एक तरह से त्याग दिया। उन्होनें अपने वेतन से गांव में खेल के मैदानों का निर्माण करवाने, स्कूलों में सुविधाओं को सुधारने में लगाती रहीं हैं। इसी के साथ नीरु यादव ने महिला (8 March Women Day 2024) सशक्तिकरण पर जोर दिया और महिलाओं के उत्थान पर ही काम किया।

सरपंच से हॉकी वाली सरपंच बनने का सफर

नीरु यादव यानी हॉकी वाली सरपंच। शेखावाटी झुंझुनू जिले की बुहाना तहसील के लाम्बी अहीर पंचायत की रहने वाली नीरु यादव एक नहीं दो नहीं बल्की पूर तीन गांवों की सरपंच है। कैसे बनीं नीरु यादव हॉकी वाली सरपंच ये बताएंगें आज आपको। दरअसल नीरु यादव सरपंच के पद पर आसीन रहते हुए महिलाओं और गांव की लड़कियों के लिए ऐसा काम करना चाहती थीं कि गांव के साथ देश का भी नाम रोशन हो। इसके लिए उन्होनें गांव की लड़कियों को मनाया और एक हॉकी टीम तैयार की। इस पूरी टीम के लिए उन्होनें संसाधन भी खुद ही जुटाए। महिला टीम को सुबह जल्दी जगाकर अभ्यास के लिए लेकर जाना। ये उनकी दिनचर्या का हिस्सा ही बन गया है। इसलिए ही गांव के लोगों ने उनका नाम हॉकी वाली सरपंच रख दिया।

KBC की हॉटसीट पर पहुंची नीरु यादव

नीरु यादव को KBC यानी कौन बनेगा करोड़पति में भी आमंत्रित किया गया। नीरु यादव के महिलाओं के लिए किेए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हे KBC के 15 वें सीजन में बुलाया गया। जहां पर नीरु यादव की अमिताभ बच्चन ने भी जमकर तारीफ की। नीरु यादव ने शो से 6 लाख 80 हजार रुपये जीते। इस रकम को भी उन्होनें नेक काम यानी हॉकी टीम के लिए खर्च करने की बात कही।

यह भी पढ़ें 8 March Women Day 2024 : नागौर की दिव्यकृति सिंह ने दुनिया को मनवाया घुड़सवारी का लोहा

इस तरह हॉकी वाली सरपंच यानी नीरु यादव का कहना है कि वो अपना पूरा जीवन महिलाओं के विकास के लिए ही समर्पित करना चाहती हैं। वो राष्ट्रीय स्तर पर अपने गांव की होनहार छात्राओं को खेलते हुए देखना चाहती हैं। महिलाएं समाज का दर्पण होती है। एक महिला जननी भी होती है तो समाज सुधारक भी। परिवार से लेकर पूर देश चलाने की ताकत किसी में है तो वो बस महिला में है। महिला दिवस के अवसर पर मार्निंग न्यूज इंडिया ऐसी महिलाओं को सलाम करता है।

Morning News India

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

11 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

12 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

13 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

15 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

15 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

15 घंटे ago