स्थानीय

भजनलाल सरकार कर्मचारियों की पेंशन के लिए लागू कर सकती है Andhra Pension Model, जानें इसके फायदे

Andhra Pension Model:  भजनलाल सरकार कर्मचारियों की पेंशन में आंध्रप्रदेश मॉडल अपनाए जाने पर घोषणा हो सकती है। आंध्र मॉडल NPS  और OPS का हाईब्रिड मॉडल है जो बहुत ही अच्छा है। (Andhra pension model in Rajasthanआंध्र प्रदेश मॉडल के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर उनके आखिरी वेतन का 50 % पैसा पेंशन के रूप में दिया जाता है। पेंशन को लेकर कर्मचारी हर दिन आंदोलन करते है और इसी वजह से बजट में इसका ऐलान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Budget 2024: दीया कुमारी के पिटारे से प्रदेशवासियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानें किसका होगा फायदा

आंध्र प्रदेश की गारंटीकृत पेंशन प्रणाली जीपीएस, पुरानी और नई दोनों पेंशन योजनाओं को एक करती है।जो राज्य के वित्त पर अत्यधिक दबाव न डालते हुए गारंटीकृत पेंशन का लाभ प्रदान करने का काम करती है। (Andhra pension model in Rajasthan)

आंध्र पेंशन प्रणाली

आंध्र प्रदेश गारंटीकृत पेंशन प्रणाली विधेयक, 2023 जिसे हाल ही में राज्य विधानसभा द्वारा अनुमोदित किया गया है। 2004 में लागू की गई पुरानी पेंशन योजना ओपीएस और नई पेंशन योजना एनपीएस का एक रूप है। (Andhra pension model in Rajasthan)

यह प्रणाली सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता राहत सहित उनके अंतिम वेतन के 50 फीसदी के बराबर मासिक पेंशन सुनिश्चित करती है।

आंध्र प्रदेश का जीपीएस एक मध्य मार्ग प्रदान करता है, जो NPS के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए वापसी को रोकता है।

अंशदायी प्रणाली अंतिम आहरित वेतन के 50 फीसदी के बराबर पेंशन की गारंटी देती है। NPS रिटर्न में कोई भी कमी सरकार द्वारा कवर की जाती है।

एनपीएस पेंशन किसी कर्मचारी के अंतिम आहरित वेतन का लगभग 40% है।(Andhra pension model in Rajasthan) इसलिए सरकार को केवल शेष राशि का वित्तपोषण करना होगा।

ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत आखिरी सैलरी का 50 %  पेंशन के रूप में मिलता है और ओपीएस के लिए कर्मचारी का कोई योगदान नहीं होता है। (Andhra pension model in Rajasthan) NPS के लिए कर्मचारी अपनी सैलरी की एक निश्चित राशि pension फंड में जमा करते हैं और सरकार भी योगदान देती है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार देगी बंपर भर्तियों की सौगात, बदलेंगे योजनाओं के नाम!

आंध्रा मॉडल के लागू होने से कर्मचारियों को आखिरी वेतन का 33 % पेंशन के रूप में देने का प्रस्ताव है जबकि अभी एनपीएस के तहत कर्मचारियों को यह पता नहीं होता है कि रिटायर करने बाद उन्हें कितनी पेंशन मिलेगी।(Andhra pension model in Rajasthan)  इस मॉडल में पेंशन के लिए कर्मचारियों से योगदान जरूर लिया जाएगा, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य संबंधी और कई अन्य सामाजिक सुरक्षा ताउम्र दी जा सकती है। यह पूरी तरह से सरकार पर भार देने वाला नहीं है और इसी वजह से बहुत अच्छा माॅडल है।

जगनमोहन सरकार का मॉडल

इस के तहत कर्मचारी को अपने अंतिम आहरित वेतन का एक तिहाई 33%  हिस्सा मिलेगा।(Andhra pension model in Rajasthan) गारंटी के रूप में अपनी बेसिक सैलरी का 10 % हिस्सा पीएफ अकाउंट में जमा करते हैं तो सरकार भी कर्मचारी के अकाउंट में 10 फीसदी जमा करेगी।

वहीं अगर कर्मचारी अपनी अंतिम आहरित वेतन के 40% की गारंटी पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो कर्मचारियों को हर महीने अपने वेतन का 14 % हिस्सा अपने पीएफ अकाउंट में जमा करना होगा, (Andhra pension model in Rajasthan) इसी तरह सरकार 14 % जमा करेगी।

Narendra Singh

Share
Published by
Narendra Singh

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago