स्थानीय

आंगनवाड़ी कर्मचारियों की हुई मौज! भजनलाल सरकार ने इतनी बढ़ा दी सैलरी

जयपुर : Anganwadi Employees Salary Increase : राजस्थान में आंगनवाड़ी कर्मचारियों की मौज हो गई है क्योंकि इनको लेकर भजनलाल सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत अब आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तरह बनाया जा रहा है। इसको लेकर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मंजू बाघमार ने घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों और महिलाओं के विकास के लिए कार्य कर रही है। आंगनवाड़ी में बच्चों को हफ्ते में 3 दिन दूध दिया जाएगा। इसके अलावा 2000 आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र और 365 ब्लॉक स्तरीय आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र खोले जाएंगे। लाडो योजना के तहत बालिकाओं को सशक्त करने का प्रयास किया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का वेतन भी 10% बढ़ाया गया है।

62 हजार से अधिक आंगनवाड़ी केंद्रों को फायदा

राजस्थान विधानसभा में महिला एवं बाल विकास विभाग के बजट पर चर्चा हुई जिसमें डॉ. बाघमार (Dr Manju Baghmar) ने जवाब दिया। इसके बाद सदन की तरफ से 32 अरब 12 करोड़ 10 लाख 34 हजार रुपये के बजट को मंजूरी दे दी गई। उन्होंने कहा कि राज्य में 365 बाल विकास परियोजनाओं के तहत 62000 से ज्यादा आंगनवाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इन केंद्रो पर पोषाहार, शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच जैसी सेवाएं दी जा रही हैं। इन केंद्रों से करीब 42 लाख गर्भवती महिलाओं, माताओं, किशोरियों और बच्चों को लाभ पहुंच रहा है।

यह भी पढ़ें : Budget 2024 में किसानों पर बरसा पैसा, खेती से जुड़ी स्कीम्स पर खर्च होंगे 1.52 लाख करोड़

महिलाओं को दिए 959.70 करोड़ रुपये

मंत्री ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर पोषण पंचायतें बनाई गई हैं। इनमें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (pradhan mantri matru vandana yojana) के जरिए 50000 के लक्ष्य की तुलना में 85000 हजार 500 महिलाओं को फायदा मिला है। अब तक इस योजना में लगभग 26 लाख 35 हजार महिलाओं को 959.70 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के वेतन में वृद्धि

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार (Rajasthan Govt) की तरफ से आंगनवाड़ी केंद्रों को और बेहतर बनाने की दिशा में एक बेहतर कदम है। आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित किए जाने से बच्चों को बेहतर शिक्षा और देखभाल मिलेगी। इसके साथ ही, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के वेतन में भी वृद्धि की गई जिससें उनका मनोबल बढ़ेगा। यह स्कीम महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार लाने में काफी सहायक साबित होगी।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago