स्थानीय

अनुभव ने भरी समाज में नई उड़ान, संस्कृति बचाओ अभियान का बढ़ता कारवां

जयपुर। Anubhav Raj Sharma Advocate : अपने पेशे को सेवा समझकर कार्य करे, ऐसे व्यक्ति आज के समय में बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। ऐसे ही लोगों की जब बात आती है तो उनमें एक नाम जयपुर जिला सत्र न्यायालय एवं पारिवारिक न्यायालय में विधिक परामर्श की सेवाएं दे रहे एडवोकेट अनुभव राज शर्मा का भी आता है। जी हां, एडवोकेट अनुभव राज शर्मा वो शख्सियत हैं जो पिछले 13 सालों से अपना वकालात का कार्य करते हुए समाज की निर्धन वर्ग की शोषित एवं पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलवाने के लिए नि:शुल्क विधिक परामर्श एवं सहायता दे रहे हैं। जब www.morningnewsindia.com की अनुभव से बातचीत हुई तो और उनके द्वारा किए जाने वाले और भी समाज हित के ऐसे कार्य सामने आए जो अपने पेशे के साथ करना हर किसी के लिए लगभग असंभव है।

अनुभव शर्मा 15 सालों से कर रहे समाज सेवा

एक सामान्य, शिक्षित एवं सुसं​स्कृत परिवार से तालुक रखने वाले अनुभव राज शर्मा (Anubhav Raj Sharma) निर्धन शोषित एवं पीड़ित महिलाओं को नि:शुल्क न्याय दिलाने के साथ ही समाज हित के लिए 15 सालों से बहुत से कार्य कर रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि वो समाज एवं संस्कृति बचाने के लिए एक कैंपेन भी चला रहे हैं जिनका नाम ‘संस्कृति बचाओ अभियान’ है। इस कैंपेन के तहत वो समाज हित, संस्कृति एवं प्रकृति को संरक्षित करने के लिए कई सारे कार्य कर रहे हैं।

संस्कृति बचाओ अभियान कैंपेन चलाया

अपने वकालात के पेशे में निर्धन शोषित एवं पीड़ित महिलाओं को नि:शुल्क विधि परामर्श एवं सहायता उपलब्ध कराने के कार्य के अलावा एडवोकेट अनुभव अपने संस्कृति बचाओ अभियान कैंपेन (Sanskriti Bachao Abhiyan) के तहत जो कार्य कर रहे हैं उनमें- समाज में युवा पीढ़ी के निरंतर गिरते नैतिक मूल्यों के उत्थान के विषय पर कार्यक्रम चलाना, स्कूलों की किताबों में गलत इतिहास को सही कराना के लिए प्रयास करना, जीर्णशीर्ण मंदिरों में श्रमदान कार्यक्रम चलाकर उनके रख रखाव एवं श्रमदान कर पुन: उचित व्यवस्था एवं प्रबंधन करना, गरीबों की सेवा करना, गरीब परिवारों को वस्त्र वितरण, गरीब स्कूली बच्चों के लिए किताबें उपलब्ध कराना, गायों के लिए पानी की टंकियां लगाना, पक्षियों के लिए परिंडे लगाना, समाज में होने वाले कुठाराघातों पर लगाम लगाने के लिए प्रयास करना, किसी गरीब का घर जल या चोरी हो गई तो उसकी मदद करना आदि शामिल है। इतना ही नहीं बल्कि अनुभव महिलाओं के कल्याणार्थ चलाये जा रही कुछ सरकारी संस्थाओं में भी निशुल्क सेवाएं दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सनातन धर्म की मूल जड़ हैं ये 10 बातें! 90% हिंदू नहीं जानते

संस्कृति बचाओ अभियान कैंपेन का बढ़ता कारवां

अपने वकालात के पेशे के साथ ही जब 3 साल पहले एडवोकेट अनुभव राज शर्मा ने संस्कृति बचाओ अभियान कैंपेन (Anubhav Raj Sharma Sanskriti Bachao Abhiyan Campaign) शुरू किया तो वो अकेले थे, लेकिन आज उनके समाज हित, संस्कृति हित, पर्यावरण हित, देश हित कार्यों को देखते हुए उनके साथ कई हाथ जुड़ चुके हैं और कारवां लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। आज जब भी अनुभव अपने संस्कृति बचाओ अभियान कैंपेन के तहत कोई भी कार्य छेड़ते हैं तो उनके साथ सैंकड़ों की संख्या में लोग जुटकर कार्य को सफल बनाने में जुट जाते हैं। इसमें सबसे खास बात ये है कि अनुभव जब भी संस्कृति बचाओ अभियान कैंपेन के तहत कोई कार्य करते हैं तो वो नि:शुल्क होता है यानि उस कार्य में लगने वाली राशि का इंतजाम भी वो स्वंय अपनी जेब से करते हैं। हालांकि, उनके इस नि:शुल्क सेवा कार्य को देखते हुए जो भी समाजसेवी जुड़ते हैं वो भी इसमें सक्रिय रूप से अपना योगदान देते हैं और कार्यक्रम सफल हो जाता है।

देश का भविष्य संवारने की है जिद

अनुभव (Anubhav Raj Sharma Advocate Jaipur) भारत का भविष्य यहां के सांस्कृतिक मूल्यों के तहत संवारने की जिद लेकर चल रहे हैं। उनका मानना है कि जब कि तक भारत की नींव यानि बच्चों को मानसिक, शारिरिक और सांस्कृतिक रूप से विकसित करना बेहद जरूरी है क्योंकि आने वाले समय में ये ही भारत का भविष्य हैं। ऐसे में आज के समय के बच्चों को भारतीय देसी खान—पान, रहन—सहन, सांस्कृतिक मूल्यों, धार्मिक व सामाजिक शिक्षा, नैतिक​ शिक्षा आदि से साक्षात्कार करना बेहद जरूरी हो चुका है जिसके लिए वो अनवरत रूप से लगे हुए हैं। अपने संस्कृति बचाओ अभियान के तहत अनुभव गरीब व समाज में पिछले बच्चों को भारतीय परंपरा के अनुसार मुख्य धारा में लाने के लिए कई ऐसे कार्यक्रम करते रहते हैं जिनमें कई समाजसेवी भी उनके साथ उठ खड़े होते हैं जिनमें राजनेता से लेकर समाजसेवी तक शामिल हैं। अपने इन्हीं कार्यों के वजह से आज अनुभव अपनी पहचान राजस्थान की बड़ी राजनीतिक पार्टियों से लेकर बिजनेस संगठनों, क्लबों, सामाजिक संगठनों, महिला एवं बाल सेवी संगठनों, विधिक सलाहकार संगठनों, राजस्थान के सरकारी कर्मचारी संगठनों, प्राइवेट कर्मचारी संगठनों आदि में रखते हैं।

जयपुर जिला सत्र न्यायालय एवं पारिवारिक न्यायालय में दे रहे सेवाएं

अपने समाज हित, संस्कृति हित, पर्यावरण हित, देश हित जैसे कार्यों को संस्कृति बचाओ अभियान कैंपेन के तहत सफल रूप से करने वाले वाले अनुभव राज शर्मा एडवोकेट (Advocate Anubhav Raj Sharma) के तौर पर जयपुर जिला सत्र न्यायालय एवं पारिवारिक न्यायालय में विधिक सलाहकार के रूप में अनवरत रूप से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जब भी कोई निर्धन वर्ग की शोषित एवं पीड़ित महिला विधिक परामर्श एवं सहायता के लिए जाती है तो अनुभव का हौसला और भी बुलंद हो जाता है और उसें अपने परिवार की ही महिला मानकर सेवाएं उपलब्ध कराते हैं। निर्धन वर्ग की कई शोषित एवं पीड़ित महिलाओं को नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करा चुके एडवोकेट अनुभव राज शर्मा आज अपने साथी अधिवक्ताओं के लिए भी निस्वार्थ सेवा भाव वाले जीते जागते अधिवक्ता के रूप में एक उदाहरण तौर पर देखे जाते हैं। आज भी अनुभव शर्मा के कार्यालय के दरवाजे ऐसे निर्धन वर्ग के असहाय लोगों के लिए 24 घंटे खुले रहते हैं। ऐसे में यदि आप भी कहीं अपने आस पास कोई ऐसी अत्यंत गरीब व निर्धन वर्ग की शोषित एवं पीड़ित महिला देखते हैं जिसें वास्तव में न्याय की जरूरत है और वो लाचार है तो बिना किसी झिझक के उसें अनुभव राज शर्मा एडवोकेट से परामर्श प्राप्त करने के लिए सुझाव दे सकते हैं।

Anubhav Raj Sharma Contact :- +91 7339959644

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

16 मिन ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

14 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

15 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

16 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

18 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

18 घंटे ago