स्थानीय

जयपुर में यहां बनती है चमत्कारी खीर, 4 बार खाते ही दमा और अस्थमा दूर

जयपुर। Ayurvedic Kheer : अभी तक आपने एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट खीर खाई होगी जिसका स्वाद कई दिनों तक आपको याद रहता होगा। लेकिन राजस्थान की राजधानी जयपुर में मानसरोवर के विजय पथ पर स्थित श्याम मंदिर में ऐसी चमत्कारी और अनोखी खीर बनाई जाती है जिसें खाने से दमा व अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियां तुंरत ठीक हो जाती है। यह खीर पिछले 27 सालों से बनाई जा रही है जिसका लाभ हजारों लोग उठाते हैं और अपनी बीमारियों से निजात पाते हैं। तो आइए जानते हैं कि यह चमत्कारी कैसे बनाई जाती है और इसें खाने का तरीका क्या है जिससें अस्थमा व दमा जैसी बीमारियां फुर्र हो जाती है।

27 सालों से बनाई जा रही चमत्कारी खीर

दमा व अस्थमा ठीक करने वाले यह स्वादिष्ट और चमत्कारी खीर (Ayurvedic Kheer) मानसरोवर के श्याम मंदिर में पिछले 27 सालों से बनाई जा रही है। यह अनोखी खीर अशोक खान चंदानी, दिनेश गोस्वामी और चौथमल द्वारा बनाकर फ्री में वितरित की जा रही है। हालांकि यह अनोखी खीर साल में सिर्फ एकबार शरद पूर्णिमा को ही बनाई जाती है। यह खीर रात्रि में चन्द्रोदय से पूर्व अरवा चावल और गाय के शुद्ध दूध से बनाई जाती है ठंडी होने पर यह आधा पाव खीर मिट्टी के बर्तन (कसोरा) में रखकर शुद्ध खुली जगह में चंद्रमा की रोशनी में खुला मुंह रखा जाता है।

खीर प्रात:काल वितरित की जाती है

इस खीर (Ayurvedic Kheer) में मिश्री, चीनी या गुड़ किसी किस्म का मीठा नहीं मिलाया जाता। खीर ठंडी होने पर प्रात:काल वितरित की जाती है। जिसें खाने से अस्थमा व दमा जैसी बीमारियां ठीक होती हैं। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा है होगा की शरद पूर्णिमा को सभी लोग खीर इसी तरह बनाते हैं तो यह चमत्कारी कैसे हुई तो जान लीजिए कि इस खीर के चमत्कारी होने का सबसे बड़ा राज इसमें मिलाई जाने वाली आयुर्वेदिक औषधि है। जी हां यह औषधि ही इसें चमत्कारी खीर बनाती है।

यह भी पढ़ें : सांप का जहर 5 मिनट में उतार देती है इस बेल की जड़, आपके आसपास खूब उगती है

श्री वैद्यनाथ आयुर्वेदिक भवन, नैनी से प्राप्त की जाती है औषधि

यह आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Kheer) श्री वैद्यनाथ आयुर्वेदिक भवन, नैनी से प्राप्त की जाती है जो दमा की प्रसिद्ध महौषधि है। इस औषधि की एक खुराक में ऐसा चमत्कारिक असर होता है कि पुराना से पुराना दमा भी प्राय: हमेशा के लिए खत्म हो जाता है। यह औषधि मिलाकर बनाई हुई खीर लगातार 4 वर्षों तक सेवन करने से दमा व अस्थमा पूरी तरह ठीक हो जाता है। अब यह भी जान लेते हैं कि इस आयुर्वेदिक औषधि से बिना चीनी, मिश्री या गुड़ के ​बनाई जाने वाली इस चमत्कारी खीर को खाया कैसे जाता है ताकि यह औषधि का काम करे।

खीर खाकर स्वास्थ्य लाभ लें

यह अनोखी खीर (Ayurvedic Kheer) तैयार करने के लिए उसमें चन्द्रमा की रोशनी (चाँदनी) पड़ती रहती है और उसके सामने रोगी को ईश्वर का भजन करते हुए रात भर जागरण कराया जाता है। प्रातःकाल ब्रह्ममुहुर्त में 4 से 5 बजे बजे शौच, दातून आदि से निवृत होने के बाद औषधि वाली खीर पर पूर्ण श्रद्धा और विश्वास रखकर खाया जाता है। इसके बाद रोगी को 2 से 3 टहलना होता है। इसके बाद किसी देवता का दर्शन कर थोड़ा विश्राम करने के बाद स्नानादि क्रिया से निवृत होकर गेहूँ की सूखी (बिना घी लगी हुई) रोटी और जल में उबाली हुई पत्ती सहित मूली की तरकारी खाकर कुछ देर सोना चाहिए। इसके बाद शाम को सूर्यास्त के पूर्व साबूत या छिलकेदार मूंग की दाल और चोकर सहित गेहूँ की रोटी खानी चाहिए। मूली की तरकारी उस दिन सिर्फ प्रातः के समय अवश्य लेनी चाहिए। इसके बाद 15 दिनों तक शाम के समय भी भोजन साधारण हल्की तरकारी आदि के साथ रोटी ही खानी चाहिए। हालांकि, 15 दिनों के बाद अपनी रूचि के अनुसार भोजन कर सकते है। हालांकि तामसी प्रवृति के भोजन से परहेज करना चाहिए। तो मजेदार और चमत्कारी खीर जो स्वादिष्ट होने के साथ ही दवाई का काम करती है। शरद पूर्णिमा को आप भी यह खीर खाकर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। हालांकि, यह खीर खाने का आनंद लेने के लिए आपको मानसरोवर के श्याम मंदिर में जाना होगा जहां खीर खाने के साथ ही भगवान के भजनों का भी आनंद आएगा।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 18 October 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

2 घंटे ago

Top 10 Big News of 18 October 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 18 October 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

3 घंटे ago

मरीजों की जान किसके हवाले, आखिर कौन लेगा जिम्मेदारी

Resident Doctors Strike: राज्य के रेजिडेंट डॉक्टर कल से एक बार फिर हड़ताल पर हैं।…

16 घंटे ago

कल से एक महीने जमेगा जयपुर स्थापना दिवस का रंग, बॉलीवुड सितारे और कलाकार करेंगे परफॉर्म

Jaipur Day celebrations Nagar Nigam Heritage: जयपुर स्थापना दिवस समारोह 18 अक्टूबर से 18 नवंबर…

16 घंटे ago

पाराशर धाम बाबा का छत्तीसगढ़ में सजा दिव्य दरबार, देखें पर्चे पर चमत्कार

जयपुर। Parashar Dham : बागेश्वर धाम बाबा की तरह फेमस हुए मात्र 9 साल के…

18 घंटे ago

उपचुनावों के दौरान आदिवासी राजनीति में घुसा आदमखोर पैंथर, बड़ी साजिश का हुआ खुलासा

जयपुर। Panther in Udaipur : राजस्थान में उप चुनाव से पहले आदिवासी क्षेत्र की राजनीति…

22 घंटे ago