Categories: स्थानीय

अब डॉक्टरों पर गिरी भजन लाल सरकार की गाज, अस्पताल में मिलेंगे हाजिर

जयपुर। राजस्थान की भजन लाल सरकार (Bhajan Lal Sarkar New Orders) की गाज अब डॉक्टरों (Orders For Govt Doctors) पर गिरी है। इसके तहत अब सरकारी डॉक्टर अस्पतालों (Govt Doctors in Hospitals) में हाजिर मिलेंगे। दरअसल, राजस्थान की भजन लाल सरकार ने चिकित्सा सुविधाओं को लेकर नया और बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत अब सरकारी डॉक्टर नपने वाले हैं।—–

 

अब शाम 6 बजे तक उपस्थित रहेंगे डॉक्टर (Rajasthan Govt Doctors New Duty Timing)

सरकारी अस्पतालों में मरीजों के देखने के लिए डॉक्टर आउटडोर में अब दोपहर 3 बजे ही तक उपस्थित रहते थे लेकिन अब उन्हें शाम 6 बजे तक हाजिरी देनी होगी। भजन लाल सरकार ने प्रदेश के सभी अस्पतालों में डॉक्टरों, चिकित्सा अधिकारियों और नर्सिंग स्टाफ को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक उपस्थित रहने के आदेश जारी किए हैं। अस्पतालों में दोपहर 1:30 बजे से 2 बजे तक लंच टाइम होगा। इसके अलावा पूरे समय मरीजों का परामर्श, जांच और उपचार करना होगा। सरकार के इस फैसले से आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें: कचौड़ी-समोसा-जलेबी के लिए तरस जाएंगे सरकारी कर्मचारी, पढ़ें ये नया आदेश

 

अभी दोपहर 3 बजे तक होती थी ड्यूटी (Doctors New Duty Period)

अभी तक सरकारी जिला, उप जिला अस्पतालों, पीएचसी और सीएचसी में गर्मियों में और सर्दियों में मरीज देखने का अलग अलग समय था। अस्पतालों में सर्दी के मौसम में सुबह सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक और गर्मियों में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक डॉक्टरों की ड्यूटी होती थी। इसके अलावा डॉक्टर आउटडोर में सिर्फ 6 घंटे ही उपस्थित रहते थे। आपको बता दें कि इसी समय के दौरान ही मरीजों की जांचें भी होती थी। डॉक्टर को जांच रिपोर्ट दिखाने के लिए मरीजों को अगले दिन का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। इसके तहत अब डॉक्टरों की ड्यूटी शाम 6 बजे तक होने पर मरीज शाम तक अपनी जांच रिपोर्ट डॉक्टर को दिखाकर दवाई लिखा सकेंगे।

 

यह भी पढ़ें:राजस्थान में नहीं बनेंगे नए जिले, भजन लाल सरकार ने रद्द किया गहलोत का आदेश

 

आदेश के बाद फिर जारी हुआ संशोधित आदेश (Govt Doctors New Order)

दरअसल, भजन लाल सरकार ने गुरुवार 25 जनवरी को डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को लेकर आदेश जारी किया था जिसमें कनफ्यूज था। इस आदेश में कार्यालय में उपस्थित रहने का जिक्र था जिससें यह लग रहा था कि अस्पतालों में मरीजों को देखने का समय बदल गया है। वहीं, डॉक्टरों का कहना था कि ये आदेश केवल कार्यालयों में तैनात अधिकारियों, डॉक्टरों और नर्सिंगकर्मियों के लिए जारी किए गए है। लेकिन अब भ्रम की स्थिति दूर हो गई है क्योंकि आज शनिवार 27 जनवरी को संसोधित आदेश में स्पष्टीकरण जारी किया गया है। इस नए आदेश के मुताबिक प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों, उप जिला अस्पतालों, सैटेलाइट हॉस्पिटल, पीएचसी और सीएचसी में तैनात डॉक्टरों, चिकित्सा अधिकारियों, नर्सिंग स्टाफ और अन्य कर्मचारियों को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ड्यूटी देनी होगी। हालांकि, भजन लाल सरकार के ये आदेश मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों के लिए नहीं है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

42 मिन ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

12 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

13 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

15 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

15 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

15 घंटे ago