स्थानीय

किसानों को एक लाख रुपए देगी भजनलाल सरकार! दुनिया की सबसे बड़ी गौ संस्था ने जताया आभार

 Rajasthan News : भजनलाल सरकार राजस्थान में होने वाले उपचुनाव से पहले एक बड़ी घोषणा की है, जिसमें किसानों को 1 लाख रुपए का लोन देने जा रही है। एक साल तक के लिए दिए जाने वाले इस लोन पर किसानों से कोई व्याज नहीं लिया जायेगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तर्ज पर राज्य सरकार ने गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के पांच लाख किसानों को लोन दिया जायेगा। इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए 25 सितंबर से 9 अक्टूबर तक कैंप लगाए जा रहे हैं। इस फैसले का स्वागत विश्व की सबसे बड़ी गौ पालक संस्था श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा ने की है।

ब्याज मुक्त दिया जायेगा 1 लाख रुपए का लोन

श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा के सीईओ आलोक सिंहल का कहना है कि गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना गोवंश पालने वाले किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जाता है जो गोवंश दुधारू नहीं होते हैं उन्हें आवारा छोड़ देते हैं। अब राज्य सरकार द्वारा ब्याज मुक्त एक लाख रुपए का लोन दिए जाने पर लोग अपने घरों में गोवंश को आसानी से पाल सकेंगे। उन्होंने कहा है कि लोन देने के लिए पहले चरण के कैंप लगाए जा रहे हैं। पथमेड़ा गोधाम की तरफ से लोगों का जागरूक किया जा रहा है ताकि वो अधिक से अधिक संख्या में इस योजना का फायदा उठा सकें।

यह भी पढ़ें : उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी का आज हरियाणा दौरा, कई जनसभा को करेंगी संबोधित

अभी तक नहीं हुई गोसेवा आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति

बता दें कि राजस्थान में गोसेवा आयोग बना हुआ है, यह प्रदेश में गोवंश के संवर्धन के लिए कार्य कर रहा है। हालांकि राज्य में सरकार बदलने के बाद से गोसेवा आयोग के अध्यक्ष पर किसी की नियुक्ति नहीं हुई है। संस्था के दिल्ली एनसीआर के प्रधान डॉ.वीरेंद्र गर्ग का कहना है कि जिस प्रकार राजस्थान सरकार ने गोसेवा आयोग का गठन किया है। उसी तरह देश के सभी राज्यों में गोसेवा आयोग का गठन करना चाहिए ताकि गौ माता के खोए हुए अधिकार पुन: मिल सकें। डॉ गर्ग ने दिल्ली सरकार से अपील की है कि वो अन्य राज्यों की तरह केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में संचालित कई गौशालाओं को अनुदान दें।

 

गोपालक परिवार से एक सदस्य को मिलेगा लोन

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक गोपालक परिवार से एक सदस्य के नाम पर लोन लिया जा सकेगा। जो सरकारी डेयरी में दूध बेचते हों, वो प्राथमिक दुग्ध समिति की अनुशंसा पर ऋण प्राप्त कर सकता है। बता दें कि लोन के लिए गोपालक से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जायेगी। यह लोग एक साल के लिए दिया जायेगा। जो गोपालक निर्धारित समय से पहले लोन चुकाना होगा। इसके बाद उन्हें अगामी साल में नया लोन दिया जायेगा। इस योजना पर भजनलाल सरकार 150 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है।

3 लाख से ज्यादा लोग जुड़े है संस्था से

जालोर जिले में नवगठित सांचौर जिले में स्थित श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा विश्व की सबसे बड़ी गौ सेवा संस्था है। इस संस्था का उद्देश्य गायों की सेवा करना और उनके संरक्षण को बढ़ावा देना है। यह संस्था देश में कुल 64 गोशालाओं का संचालन कर रही है। इन 64 गोशालाओं में 1.52 लाख से ज्यादा गोवंश हैं जिसकी सेवा के लिए तीन हजार से ज्यादा गौ सेवक नियुक्त किए हुए हैं, 3 लाख से अधिक लोग इस संस्था से जुड़े है जिनमें कई विदेशी नागरिक भी शामिल है। इस संस्था की नींव साल 1993 में गोऋषि स्वामी दत्तशरणानंद जी महाराज ने देश के संतो के सानिध्य में जालौर जिले में सांचौर के पास पथमेड़ा गांव में रखी थी।

 

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

जयपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, ऑनलाइन कटेगा चालान

Jaipur News :  जयपुर। राजधानी जयपुर में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं…

1 घंटा ago

NATO में लगेगी सेंध, कश्मीर पर भारत के साथ खड़ा हुआ मुस्लिम देश तुर्की

जयपुर। कश्मीर को लेकर मुस्लिम देश तुर्की (Turkey) भी अब भारत के साथ खड़ा हो…

2 घंटे ago

इन तीन राशियों के जातक रहें सभंलकर , नहीं तो प्यार का रिश्ता हो जाएगा खत्म

Aaj Ka Love Rashifal 28 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

6 घंटे ago

आज के दिन फ्रांस का संविधान लागू हुआ, तो इथोपिया ने छोड़ी राष्ट्र संघ की सदस्यता

Aaj Ka Itihas 28 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

7 घंटे ago

जयपुर में सोने चांदी का यहां से जानें ताजा भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 27 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

7 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 27 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 27 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

8 घंटे ago