Categories: स्थानीय

सरकारी कर्मचारियों की मौज, भजनलाल सरकार ने बंद नहीं की OPS

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार (Bhajan Lal Sarkar) ने अब सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राजस्थान की भाजपा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दी जा रही OPS यानि ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को बंद नहीं करने का ओदश जारी किया है। अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Govt) द्वारा चलाई गई यह योजना भी बंद नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: जयपुर के ई-रिक्शा चालकों की अब नहीं खैर, बालमुकुंदाचार्य ने किया ये बड़ा ऐलान

 

नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा OPS

राजस्थान की भजनलाल सरकार (Bhajanlal Sarkar) की तरफ से अशोक गहलोत की योजनाएं बंद की जा रही हैं इसको लेकर खबरें चली थी, लेकिन अब स्पष्ट हो चुका की ऐसा नहीं हो रहा। अपनी पहली नयुक्ति में ही भजनलाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेशन स्कीम ही रखेगी। पेंशन को लेकर सरकार द्वारा जारी नए आदेश में ओपीएस यानि ओल्ड पेंशन स्कीम का जिक्र किया गया है। इसका मतलब राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना ही लागू रहेगी। आपको बता दें कि अब ओपीएस को लेकर राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी भी सरकार का दृष्टिकोण साफ कर सकती हैं। दीया कुमारी ओपीएस और एनपीएस को लेकर आज विधानसभा में जवाब दे सकती हैं। गौरतलब है कि भाजपा हमेशा से एनपीएस के पक्ष में रही है लेकिन अब ओपीएस को लागू रखेगी। सरकार की तरफ से 25 अभ्यर्थियों की सूची जारी की है उसमें एनपीएस के बारे में बताया गया था, लेकिन अब उस बिंदू को हटा दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें: 26 January Weather : 26 जनवरी को राजस्थान में मौसम का हाल, जानिए कैसे मनेगा गणतंत्र दिवस

 

125 नवनियुक्त अभ्यर्थियों की सूची में OPS का जिक्र 

आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) लागू रखने का मुद्दा गर्मजोशी से उठा था जिसको गहलोत सरकार ने मानते हुए लागू कर दिया था। हालांकि, अब भजनलाल शर्मा सरकार ने नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस की बजाय दोबारा एनपीएस लागू करने का आदेश जारी किया था जिसको वापस ले लिया गया है।

 

कर्मचारियों ने सरकार की थी खिलाफत

राजस्थान सरकार ने कृषि विभाग की ओर से 22 जनवरी को जारी सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी (रसायन) के 25 कार्मिकों की नियुक्ति आदेश जारी किए, जिसमें लिखा था कि इन कर्मचारियों को अंशदायी पेंशन योजना वित्त विभाग के परिपत्र 29 जनवरी 2004 और 13 मार्च 2006 के अनुसार लागू होगी। इसमें लिखा था कि कृषि विभाग में 25 कार्मिकों के नियुक्ति आदेश में 2004 के परिपत्रानुसार नई पेंशन स्कीम लागू करने के आदेश हैं। इसका कार्मिकों ने विरोध किया इसके बाद शिक्षक और कर्मचारी समुदाय ने आह्वान किया की सरकार के इस फैसले के खिलाफ संघर्ष किया जाएगा। इस संघर्ष में अपने आहुति देने के लिए तैयार रहें। हालांकि इसके बाद भजन लाल सरकार ने आदेश वापस लेते हुए फिर से ओल्ड पेंशन स्कीम देने का आदेश जारी कर दिया है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

हिन्दी को राजभाषा का दर्जा मिला, तो सचिन्द्रनाथ सान्याल ने अंग्रेजों से किया युद्ध

Aaj Ka Itihas 9 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

7 मिन ago

Mewaram jain Viral Video: मेवाराम जैन का एक और वीडियो वायरल, फिर शुरू हुई ऐसी चर्चाएं

Mewaram jain Viral Video: जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस के कद्दावर नेता मेवाराम जैन एक और…

1 घंटा ago

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

2 घंटे ago

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

3 घंटे ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

14 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

15 घंटे ago