स्थानीय

भजनलाल सरकार का नया आदेश, अब ये गणवेश पहनेंगे सरकारी कर्मचारी

जयपुर। Bhajanlal Sarkar Order : राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 2 चरणों में 25 सीटों के लिए चुनाव संपन्न हो चुके हैं। इसी के साथ ही अब भजनलाल सरकार एकबार फिर से एक्टिव हो चुकी है और नए आदेश जारी कर रही है। गौरतलब है कि पिछले महीने जारी आदेश में कहा गया कि सरकारी कार्यालयों व स्कूलों में जिंस पैंट, टीशर्ट और कलरफूल अथवा अमर्यादित शर्ट आदि पहन कर नहीं आएं। हालांकि, अब राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में अधिकारियों ने जिंस पेंट, टी शर्ट जैसे ड्रेस को आदेश से हटाते हुए इनकी जगह गरिमापूर्ण गणवेश पहनने का आदेश दिया है। हालांकि, अब गरिमापूर्ण गणवेश क्या होगी इसको लेकर असमंजस की स्थित पैदा हो गई है।

क्या होती है ​गरिमापूर्ण गणवेश

राजस्थान के प्रत्येक जिले में अलग-अलग पहनावा है। इस वजह से शिक्षा निदेशक से यह पूछा जा रहा है कि गरिमापूर्ण पोशाक की स्पष्ट व्याख्या की जानी चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि यह भी पूछा जा रहा है कि गरिमापूर्ण पोशाक का आदेश किस आधार पर जारी किया गया है। इसको लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

जींस-टी शर्ट व अशोभनीय वेशभूषा

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अपना एक बयान जारी किया था जिसमें उन्होंने शिक्षकों की ड्रेस की बात कही थी। हालांकि, इसके बाद चुनावी आचार संहिता लागू हो गई। इसके बाद 28 मार्च को मुख्य सचिव ने बैठक की थी जिसमें बिंदु संख्या 3 में निर्देश दिया गया था कि सभी राजकीय कार्यालयों में अधिकारी और कार्मिक द्वारा गरिमापूर्ण पोशाक अनुशासन, शिष्टाचार और नैतिकता की पालना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। संयुक्त शासन सचिव नीतू राजेश्वर ने इसी पैरा में लिखा था कि जींस-टी शर्ट व अशोभनीय वेशभूषा नहीं पहनी जाए।

राजस्थान में प्रत्येक जिले का अपना पहनावा

गौरतलब है कि राजस्थान में अब 50 जिले हैं और सभी 10 संभागों में बांटा गया है जहां पर हर क्षेत्र की अपनी अलग पहचान होने के साथ ही पहनावा भी अलग-अलग है। इस वजह से गरिमापूर्ण गणवेश असली मतलब क्या है इसको लेकर कंफ्यूजन की स्थिति है। हालांकि, माना जा रहा है कि कर्मचारी जिस क्षेत्र में रहता है, उसे वहां का पहनावा ही अपनाना चाहिए। इसका एक मतलब यह भी है कि ‘गरिमापूर्ण पोशाक’ ऐसी पोशाक है जो मर्यादित हो यानि तड़क भड़क वाली न हो।

यह भी पढ़ें: बदल जाएगा आपके जूते-चप्पल का नाप, अब भारतीय सिस्टम ‘भा’ की आएगी साइज

Jaipur News Epaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News Epaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

3 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

4 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

5 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

7 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

7 घंटे ago