स्थानीय

राजस्थान के मंदिरों में होगी भोग की जांच, मोती डूंगरी गणेश मंदिर सबसे शुद्ध

जयपुर। Bhog Certificate : तिरुपति मंदिर के लड्डू में जानवरों की चर्बी और मछली का तेल मिलने के विवाद के बाद राजस्थान में फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की ओर से मंदिरों में प्रसाद चेकिंग के लिए विशेष अभियान (Bhog Certificate in Rajasthan) चलाया जाएगा। 23 से 26 सितंबर तक मंदिर में सवामणी और नियमित रूप से दिए जाने वाले प्रसाद के नमूने लिए जाएंगे। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि मुख्यमंत्री की पहल पर राजस्थान में चलाए जा रहे अभियान शुद्ध आहार, मिलावट पर वार के तहत यह जांच की जाएगी। इसमें सभी बड़े मंदिर, जहां रोजाना प्रसाद भोग के रूप में बनाया जाता है। ऐसे सभी मंदिरों में विभिन खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाएगी।

54 मंदिरों ने किए भोग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 54 मंदिरों, जिन्होंने भोग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन (Bhog Certificate Registration in Rajasthan) किए हुए हैं। उनके भी वेरिफिकेशन की कार्रवाई की जाएगी। प्रसाद की गुणवत्ता के साथ गंदगी, हाइजीन का भी निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए राजस्थान के संबंधित सभी विभागों को जानकारी दी जा रही है। विशेष टीम बनाकर यह अभियान चलाया जाएगा। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने इट राइट इनिशिएटिव प्रोग्राम के तहत भोग के लिए एक सर्टिफिकेशन स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के तहत, धार्मिक स्थलों पर प्रसाद बेचने वाले वेंडर्स और खाने-पीने की चीजों का सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह प्रमाण पत्र खाद्य सुरक्षा के मानकों और हाइजिन सेनेटाइजेशन की पालना करने वाले मंदिरों धार्मिक स्थानों को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : बुधवार को करें ये उपाय, लाखों-करोड़ों में खेल जाएंगे

2 साल तक लागू रहता है भोग सर्टिफिकेट

ओझा ने बताया कि इस स्कीम का मकसद धार्मिक स्थलों पर स्व अनुपालन बढ़ाना है। इस स्कीम के तहत मिलने वाला सर्टिफिकेट जारी होने की तारीख से दो साल तक लागू (Bhog Certificate Expiry Timing) रहते हैं। इस स्कीम के तहत फंडिंग की जिम्मेदारी धार्मिक स्थल की अथॉरिटी, राज्य का संबंधित विभाग या कॉरपोरेट कर सकता है। इसमें अगर कोई बड़ा मामला सामने आता है तो राज्य का संबंधित विभाग इन पर कार्रवाई कर सकता है। निर्धारित मानकों का उचित पालन नहीं होने पर सर्टिफिकेट कैंसिल भी किया जा सकता है।

14 धार्मिक स्थलों के पास है भोग सर्टिफिकेट

खाद्य सुरक्षा और औषधि नियंत्रण विभाग जयपुर की ओर से राजस्थान में अब तक कुल 54 धार्मिक स्थलों मंदिरों को भोग सर्टिफिकेट के लिए पंजीकृत (Bhog Certificate Registration) किया गया है। राजस्थान में अब तक 14 धार्मिक स्थलों मंदिरों के पास भोग का प्रमाण पत्र है। जयपुर का मोती डूंगरी गणेश मंदिर भोग प्रमाण-पत्र प्राप्त (Moti Dungri Ganesh Ji Temple Bhog Certificate) करने वाला प्रथम धार्मिक स्थान है। इस प्रकार का प्रमाण-पत्र प्राप्त धार्मिक स्थान पर दिए जाने वाला प्रसाद FSSI के मानकों और गुणवत्ता की सुनिश्चितता को प्रमाणित करता है। यह सर्टिफिकेट हर 6 माह में ऑडिट के बाद रिन्यू किया जाता है। सर्टिफिकेट के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की टीम मंदिर रसोई की कमियों, जरूरतों, कार्य और मापदंड के पालन का पता लगाकर रिपोर्ट तैयार करती है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सोवियत संघ ने किया परमाणु बम का परीक्षण तो ‘सर्वेयर 2’ चंद्रमा की सतह से टकराया

Aaj Ka Itihas 22 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

21 मिन ago

राजस्थान में फिर शुरू होगी बारिश, 27 से 3 अक्टूबर होगी झमाझम

जयपुर। Today Weather : राजस्थान में एकबार फिर से मौसम करवट ले रहा है जिसके…

41 मिन ago

जयपुर में 21 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 21 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

49 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

1 घंटा ago

Top 10 Big News of 21 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 21 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

14 घंटे ago