स्थानीय

Rajkumar Roat को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने बनाया मास्टर प्लान, इस उम्मीदवार को टिकट देगी पार्टी

Rajkumar Roat  News : चौरासी सीट को भले ही राजकुमार रोत का गढ़ माना जा रहा हो, लेकिन यहां से 2 बार विधायक और एक बार राज्यमंत्री रहे सुशील कटारा भी रोत को कड़ी टक्कर दे सकते है। सुशील कटारा ही चौरासी से भाजपा के प्रबल दावेदार है। कटारा की संघ और भाजपा में तो मजबूत पगड़ है ही इसके साथ ही क्षेत्र में भी अच्छी पकड़ है। तो चलिए विस्तार से जातने है कि भाजपा के प्रबल दावेदार सुशील कटारा के बारे में…

यहां पढ़ें : Rajkumar Roat की इस मांग से बढ़ी भजनलाल सरकार की टेंशन

बीजेपी और कांग्रेस देगी राजकुमार रोत को टक्कर

चौरासी विधानसभा सीट की बात करे तो भारत आदिवासी पार्टी के विधायक राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) के सांसद बनने के बाद डूंगरपुर जिले की चौरासी विधानसभा सीट पर खाली हो गई है और यहां भी उपचुनाव होने है। चौरासी विधानसभा सीट पर BAP की जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस एक बार फिर अपनी खोई हुई सियासी जमीन तलाशने में जुटी हुई हैं। इसी बीच चौरासी सीट से भाजपा के सबसे प्रबल दावेदार सुशील कटारा भी चर्चा में बने हुए है।

BJP उतार सकती है सुशील कटारा को…

सुशील कटारा की बात करे तो पूर्व विधायक सुशील कटारा एक बार फिर चौरासी विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाए जा सकते हैं। कटारा की चौरासी सीट से BJP के प्रबल दावेदार है कटाराहै, लेकिन लगातार दो चुनाव हारने का टैग उनके लिए परेशानी भी खड़ी कर सकता है। ऐसी स्थिति में कांग्रेस से भाजपा में आए चिखली के पूर्व प्रधान महेंद्र बरजोड़, सीमलवाड़ा से भाजपा के पूर्व प्रधान नानूराम परमार भी इस बार भारतीय जनता पार्टी से टिकट के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। अगर सुशील कटारा के राजनीतिक करियर की बात करे तो…सुशील कटारा ने छात्र राजनीति से राजनीति की शुरुआत की थी। उन्होंने सन् 2000 में छात्रसंघ चनाव जीतकर डूंगरपुर जिले के सबसे बड़े एसबीपी कॉलेज के अध्यक्ष बन गए थे। 3 साल बाद ही छात्र राजनीति से सीधे विधानसभा का टिकट मिला. और 2003 चौरासी विधानसभा सीट से भाजपा से विधायक बने।

हालांकि ये टिकट राज्यमंत्री रहे उनके पिता जीवराम कटारा से विरासत में मिली, लेकिन युवाओं में अच्छी पकड़ और छात्र राजनीति में सक्रिय रहने से जीत दर्ज कर ली, बाद में कटारा 2006 में भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री बने। 2008 में बीजेपी ने फिर उम्मीदवार बनाया, लेकिन हार गए। 2013 में फिर भाजपा ने मैदान में उतारा। इस बार जीत मिली ओर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी। 2016 में सुशील कटारा को पहली बार पीएचईडी राज्यमंत्री बनाया गया। लेकिन 2018 के चुनाव में वे बीटीपी के उम्मीदवार के सामने हार गए। इसके बाद भाजपा ने 2023 में भी कटारा को राजकुमार रोत से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस बार भी चौरासी सीट से भाजपा से प्रबल दावेदार सुशील कटारा ही है।

महेंद्रजीत सिंह मालवीया को भी उतार सकती है BJP

हालांकि अब देखना होगा कि इस बार वह भारत आदिवासी पार्टी को टक्कर दे पाते है या नहीं। हालांकि एक बात तो तय है कि इस सीट पर सुशील कटारा के सामने चुनौती कम नहीं है। लगातार दो बार चुनाव हारने के बाद भी वह एक बार फिर मैदान में आने को तैयार है। अगर इस बार भाजपा कटारा को टिकट देती है, तो वह लगातार चौथी बार भाजपा के प्रत्याशी होंगे। सुशील कटारा के अलावा इस सीट से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीया को भी पार्टी प्रत्याशी बना सकती है। हालांकि मालवीया बांसवाड़ा से लोकसभा चुनाव हार चुके हैं। वही कांग्रेस की बात करे तो कांग्रेस पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा या उनके परिवार में किसी अन्य सदस्य को मौका दे सकती है। भगोरा परिवार चौरासी विधानसभा क्षेत्र में मजबूत पकड़ रखता है। ऐसे में अगर ताराचंद किसी कारण से चुनाव नहीं लड़ते हैं तो कांग्रेस उनके भतीजे रूपचंद भगोरा और बेटे महेंद्र भगोरा को उम्मीदवार बना सकती है। इसके अलावा भारत आदिवासी पार्टी पोपटलाल खोखरिया को उम्मीदवार बनाने पर मंथन कर रही है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

हनुमान बेनीवाल के गढ़ बीजेपी करेंगे बड़ा खेला, ज्योति मिर्धा को दे सकती है टिकट!

Khinvsar by-election : खींवसर। हनुमान बेनीवाल के गढ़ कहे जाने वाले खींवसर सहित 6 विधानसभा…

2 घंटे ago

झुंझुनूं सीट पर कांग्रेस की बढ़ सकती है मुश्किलें! बीजेपी सतीश पूनिया पर लगा सकती है बड़ा दांव

Jhunjhunu by-election :  झुंझुनूं। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनान को लेकर…

3 घंटे ago

रेजिडेंट्स और सरकार में ठनी, अब नहीं मानें तो होगी मेडिकल सेवाएं ठप

Doctors Strike In Rajasthan: राजस्थान में इस समय डेंगू, मलेरिया जोर पकड़ रहे हैं। एक…

3 घंटे ago

Rajasthan politics : उपचुनाव के बाद गोविंद सिंह डोटासरा की जाएगी कुर्सी! कांग्रेस संगठन में होगा बड़ा बदलाव

Rajasthan politics : जयुपर। राजस्थान में इस साल के अंत में 7 सीटों पर उपचुनाव…

4 घंटे ago

दौसा उपचुनाव में सविता मीणा करेंगी धमाकेदार जीत दर्ज? किरोड़ी की बढ़ी टेंशन

Dausa by-election : दौसा। राजस्थान में इस साल के अंत में होने वाले उपचुनाव को…

6 घंटे ago

जयपुर में ‘दी बर्निग बस’ देख हर कोई सहमा! पुलिस के जवान ने ऐसे बचाई 20 जिंदगियां

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में 'The Burning Bus' की एक ऐसी घटना देखने को…

7 घंटे ago