स्थानीय

मातृ पितृ वंदन कार्यक्रम में बोले बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य- नई पीढ़ी में संस्कारों की स्थापना जरूरी

Jaipur News : जयपुर। राजधानी जयपुर में हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन की तरफ से चल रहे हिंदू मेले में आज मातृ पितृ वंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया प्रदेश सचिव सोमकांत शर्मा ने बताया कि 2100 माता-पिता का परिवार सहित वंदन किया गया पश्चिमीकरण से अभिभावकों के प्रति पुनः आदर का भाव जगाने को चुनौती मिली है। इसलिए मातृ-पितृ वन्दन के मूल्यों को परिवार और राष्ट्र के व्यापक हित में पुनः जागृत करने की जरूरत है। पश्चिमी भौतिकवादी सोच से भारत की माता-पिता- शिक्षक – अतिथि आदि के सम्मान की परम्परा को महत्त्वहीन माना जाने लगा है। माता-पिता के लाड़-प्यार तथा त्याग-बलिदान से पोषित किए गए उन्हीं के बच्चे आज उन्हें प्रताड़ित करने लगे हैं। अनेक माता-पिता वृद्धाश्रमों में रहने को बाध्य हैं। जिस समय उन्हें अपने बच्चों से प्रेम की आशा थी, उस वक्त उन्हें निराशा हुई। संसार में उनके प्रति कोई भी प्रेम से भरा प्याला लेकर सेवा में उपस्थित नहीं रहता है। वो इस पीड़ा से चीत्कार कर उठते हैं।

भारतीय परिवार की जीवन शैली को बिगाड़ने का अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र चल रहा

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवम मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक बाबूलाल रहे उन्होंने कहा कि भारतीय परिवार की जीवन शैली को बिगाड़ने का अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र चल रहा है और उसको जो बचा सकता है वह है परिवार के साथ बैठकर प्रतिदिन संवाद करना संयुक्त परिवार का होना भारत में इस समय सबसे अधिक युवा है। पूरे विश्व में सबसे ज्यादा युवा भारत देश में ही है पर जिस तरह से भारत में परिवारों में पश्चिमी संस्कृति हावी हो रही है। 2035 के बाद भारत में युवाओं की संख्या कम होती जाएगी यदि माता-पिता का विश्वास भंग हो जाता है तो वे भी अपने बच्चों की परिवरिश के प्रति उदासीन हो जाते हैं। माता-पिता स्वार्थी हो जावेंगे और अपनी बचत को अपने ही बच्चों के शिक्षा और स्वावलम्बन पर व्यय नहीं करेंगे। वे बेरोजगारी में उनकी सहायता नहीं करेंगे। इस प्रकार बालक और बालिकाएं माता-पिता के होते हुए अनाथ हो जावेंगे। इससे अन्योन्याश्रित संरक्षण की पारिवारिक सुरक्षा भंग हो जावेगी जिसकी स्थापना भारत में पारस्परिक कर्तव्य और धर्म के आधार पर की गई थी।

यह भी पढ़ें : आदित्य कृष्ण पाराशर निकाल रहे लोगों के पर्चे, जानिए उनके बारे में सबकुछ

आज भारत में परिवार टूट रहे हैं : बालमुकुंद आचार्य 

हवामहल से विधायक स्वामी बालमुकुंद आचार्य ने कहा कि आज भारत में परिवार टूट रहे हैं परिवार टूटने का मुख्य कारण है भारत में नई पीढ़ी का संस्कारों के प्रति उदासीनता पश्चिमी सभ्यता से प्रभावित होकर आज परिवार एक साथ नहीं रह रहे हैं परिवारों में विघटन हो रहा है। हम दो हमारे दो के कारण हिंदू परिवारों की संख्या कम होती जा रही है आज भारत में यदि नई पीढ़ी में संस्कारों की स्थापना करनी है तो मातृ पितृ वंदन कार्यक्रम प्रतीक के रूप में बहुत अच्छा उदाहरण है। कार्यक्रम में हेरिटेज महापौर कुसुम यादव हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन के चेयरपर्सन किशोर रूंगटा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बापना कोषाध्यक्ष दिनेश पितलिया मौजूद रहे
कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम संयोजक सुमित खंडेलवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

समरस भारत कार्यक्रम

हिंदू सेवा मेले के अंतर्गत आज समरस भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजक राजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वर्तमान में भारत को बाटने की भावना से जो नेरेट सेट किया जा रहा है, उसमें जातिगत आधार पर हिंदू धर्म को बांटने का प्रयास किया गया है। एक जो इस कार्यक्रम में सबसे बड़ा उद्देश्य है वह यह है कि हमारे हिंदू धर्म के अंदर ऐसे लोग जो आपस में सद्भाव कायम करने के लिए विशेष काम किया है जैसे भीमराव अंबेडकर महात्मा ज्योति राव फुले उन्होंने महिला शिक्षा के ऊपर जबरदस्त काम किया। भीमराव अंबेडकर ने हमारे देश का संविधान लिखा सद्भाव कायम करने के लिए काम किया उन्होंने दलितों के अधिकारों का हनन नहीं होने दिया। पर्यावरण के घटकों को सूक्ष्म रूप से अपनाने वाले प्रथम वैज्ञानिक भारत भूमि के ऋषि मुनि ही थे जिन्होंने अथर्ववेद में पृथ्वी को माता और पर्जन्य को पिता मानते हुए कहा कि माता भूमिः पुत्रोहम् पृथिव्याः। यही सिद्धान्त आगे जाकर वसुधैव कुटुंबकम् के रूप में प्रकट हुआ। सनातन संस्कृति में जाति, वर्ण, वर्ग, समुदाय, कुल, वंश, रंग इत्यादि के आधार पर भेदभाव जैसी किसी व्यवस्था के प्रचलन का प्रमाण नहीं मिलता। फिर भी प्रचारित किया गया कि कुछ वर्ग-विशेष के साथ भेदभाव एवं अन्याय हुआ और उन्हें शिक्षा सहित अन्य मूलभूत संसाधनों से वंचित रखा गया, जिससे वह विकास की धारा में सम्यक रूप से गतिमान नहीं हो सके। विपरीत इसके सनातन संस्कृति में मूलतः कर्म ही वर्ण व्यवस्था का केंद्र बिंदु था। कार्यक्रम में सहसंयोजक बाबूलाल दंतोनिया कन्हैया बेरवाल कुलभूषण बैराठी उपस्थित रहे।

द हिंदू स्पिरिचुअल अवेकनिंग कॉन्क्लेव कार्यक्रम आयोजित

द हिंदू स्पिरिचुअल अवेकनिंग कॉन्क्लेव कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्रदीप भंडारी (राष्ट्रीय प्रवक्ता भाजपा) ने कहा कि हमारे देश का लोकतंत्र हिंदू बहुसंख्यक होने के वजह से ही बचा हुआ है, हिंदुस्तान में तेजी से हिंदुओं की जनसंख्या घट रही है पड़ोसी देश बांग्लादेश अफगानिस्तान में लोकतंत्र का खात्मा हो गया है। झारखंड में दुर्गा पूजा में पत्थर बाजी हम सबके सामने है। देश में बेरोजगारी सबसे ज्यादा केरला में है केरला में हिंदुओं की जन्म दर तेजी से घटती गई डेमोक्रेसी का बदलाव डेमोग्राफी पर निर्भर करता है। कोलकाता में हुए डॉक्टर के साथ हुई बर्बरता का उदाहरण हमारे सामने है वहा डेमोग्राफी बदली हुई है इसलिए आज तक उस बेटी को न्याय नहीं मिला। सनातन को डेंगू मलेरिया बोलने वाले उप मुख्यमंत्री बन जाते हैं ये डेमोग्राफी के ही उदाहरण है। प्रोफेसर बलराम पाणी (प्राचार्य भास्कराचार्य कॉलेज )ने भारत और विश्व में हिंदुत्व का भविष्य विषय पर अपने विचार रखे
सत्र संचालन नवनीत सिंह राजपुरोहित ने किया।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

राजस्थान में 237 करोड़ का बिजली घोटाला! एक्शन में आई भजनलाल सरकार

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान में बिजली संकट बड़ी समस्या है। गर्मियों के मौसम में…

1 घंटा ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने झारखंड में बसे मारवाड़ी समुदाय को राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित

CM Bhajanlal Sharma News : जयपुर। प्रवासी राजस्थानी (NRR) और मारवाड़ी समुदाय को राजस्थान से…

1 घंटा ago

क्या CM Bhajanlal Sharma की कुर्सी खा जाएंगे Kirodi Lal Meena? उपचुनाव में होगा बड़ा खेला

CM Bhajanlal Sharma on Kirodi lal Meena : जयपुर। राजस्थान सरकार की कैबिनेट से इस्तीफा…

4 घंटे ago

अलापुर में मिनरल वाटर प्लांट का विरोध, कार्रवाई नहीं करने पर आंदोलन की दी चेतावनी

Alwar News : अलापुर। राजस्थान के अलवर जिले के उमरैन ब्लॉक स्थित ग्राम पंचायत माचड़ी…

4 घंटे ago

गंगापुर सिटी से उठी चिंगारी, जिला समाप्त किया तो होगा आंदोलन

जयपुर। Gangapur City : राजस्थान की पूर्ववर्ती कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में…

4 घंटे ago

शहीद को लेकर सड़क पर उतरे हनुमान बेनीवाल, कांग्रेस का छोड़ा साथ

जयपुर। राजस्थान की राजनीति में हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) वह नाम है जो केवल चुनाव…

6 घंटे ago