स्थानीय

Budget 2024 : आप भी बढ़ा लीजिए अपना बजट, अब टेलीकॉम कंपनियां निकालेंगी आपकी जेब से ज्यादा पैसा

जयपुर। Budget 2024 : भारत का आम बजट 2024 आज 23 जुलाई को पेश कर दिया गया है जिसमें जनता को कई तरह की राहत दी गई हैं। हालांकि, पेट्रोल डीजल को जीएसटी के दायरे में नहीं लाया गया जिससें फ्यूल प्राइसेज में किसी तरह की कोई कमी नहीं होने के आसार हैं। इतना ही नहीं बल्कि अब टेलीकॉम कंपनियां भी अब आपकी जेब से ज्यादा पैसा निकालने जा रही हैं जिसके आपको अपना बजट बढ़ाना पड़ेगा। इस साल टेलीकॉम कंपनियां कई बार टैरिफ बढ़ाएंगी जिसके तहत उन्होंने प्रति यूजर आय 182 रूपये से बढ़ाकर 300 रूपये करने का लक्ष्य रखा है।

इस साल हर महीने बढ़ेगा टैरिफ

इस साल मोबाइल टेलीकॉम सर्विसेज हर महीने अपना टैरिफ बढ़ाएंगी। इन कंपनियों द्वारा अगले 12 महीनों में कई बार टैरिफ बढ़ाया जाएगा जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। हाल ही में ये कंपनियां 3 जुलाई को टैरिफ 25 प्रतिशत तक बढ़ा चुकी हैं। टेलीकॉम कंपनियां जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की प्रति यूजर औसत आय (RPU) 182 रूपये से बढ़कर 220 कर रही है। ये कंपनियां अब इस औसत आय को 300 रूपये से ऊपर ले जाने की तैयारी कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : Union Budget 2024 Live Updates: यहां देखें बजट में किसे क्या मिला, पढ़े लाइव अपडेट्स

इस चीज का फायदा उठा रहीं कंपनियां

भारत में इंटरनेट की पहुंच 2014 में सिर्फ 13.5 प्रतिशत थी, जो 2024 में बढ़कर 4 गुना यानी 52.2 प्रतिशत हो गई। वहीं, साल 2018-19 से लेकर 2022-23 के बीच टेलीकॉम इंडस्ट्री की आय 1 लाख करोड़ रुपए बढ़ चुकी है। साल 2016 में 4जी सर्विसेज शुरू होने के साथ ही टैरिफ की कीमतें घटी थीं जिससें देश में इंटरनेट की पहुंच तेजी से बढ़ी। अब 5जी सर्विसेज शुरू हो गई हैं जिसके तहत टेक्नोलॉजी एडवांस होने के साथ ही डेटा की खपत भी बढ़ी है।इसी ट्रेंड का फायदा कंपनियां उठाने की कोशिश कर रही हैं टेलीकॉम इंडस्ट्री की आय वित्त वर्ष 2023-24 में 2.4 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गई। इतना ही नहीं बल्कि पिछले 10 साल में टेलीकॉम कंपनियों की संख्या देश में 22 से घटकर सिर्फ 5 रह गई।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago