स्थानीय

Chach Rabdi : गर्मी में बॉडी को तुरंत ठंडक देती है ये 5 तरह की छाछ राबड़ी

जयपुर। Chach Rabdi : गर्मी के मौसम में शरीर के बाहर लगने वाली गर्मी को पंखा, कूलर, अथवा एयरकंडीशनर से कम कर सकते हैं, लेकिन बॉडी के अंदर की गर्मी को दूर करने के लिए खान—पान में भी कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होती हैं। बॉडी को गर्मी से बचाकर ठंडक देने के लिए सबसे उत्तम चीज छाछ राबड़ी मानी जाती है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सुपाच्य भी होती है। गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए छाछ राबड़ी एक तरह से वरदान है। छाछ राबड़ी स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए उपयोगी कैल्शियम देती है। यह कई सारे पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन से भरपूर होती है जिस कारण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत बनी रहती है। आपको बता दें कि राबड़ी कई प्रकार से बनाई जाती है जिनके अपने—अपने अलग—अलग फायदे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं किस तरह की छाछ राबड़ी के सेवन से क्या फायदा (Chach Rabdi Benefits) होता है।

जौ-गुली की राबड़ी (Jo ki Rabdi)

जौ अनाज को कूटकर गुली बनाई जाती है जिससे यह राबड़ी बनाई जाती है। यह राबड़ी खाने से पेट पूरी तरह भर जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। जौ—गुली की राबड़ी में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी-6 पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए जौ गुली की राबड़ी काफी फायदा करती है। यह ब्लड से इंसुलिन को कम करती है। इस राबड़ी में भारी मात्रा में खनिज पदार्थ होता है जो त्वचा को रेडिकल्स के नुकसान होने से बचाता है। यह वजन घटाने का भी काम करती है। यह राबड़ी हृदय रोग से बचाव करती है। गर्मी के मौसम में जौ गुली की राबड़ी को लोक छाछ के साथ खाना ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप ठंडी चीजों से परहेज करते हैं या सर्दी-जुकाम रहती है तो इसें दूध के साथ भी खा सकते हैं।

गेहूं की राबड़ी (Gehu ki Rabdi)

गेहूं की राबड़ी में प्रचुर मात्रा में फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर होता है। जिस वजह से यह हमें कई बीमारियों से बचाती है और हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है। गेहूं की राबड़ी को बनाना भी काफी आसान होता है। गेहूं की राबड़ी स्वादिष्ट होती है जिसें छाछ के साथ खाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

पुदीना की राबड़ी (Pudina ki Rabdi)

गेहूं या जौ गुली की राबड़ी के अंदर पुदीना डालने से वो और अधिक स्वादिष्ट हो जाती है और बहुत सारे फायदे भी बढ़ जाते हैं। राबड़ी बनाने के बाद उमें पुदीना डाला जाता है। अगर आप राबड़ी के अंदर पुदीना डालकर खाते या पीते हैं तो उसके फायदे बहुत होते हैं।‌‌‌

ज्वार की राबड़ी (Jowar ki Rabdi)

गर्मी के मौसम में ज्वार की राबड़ी खाना बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह बहुत हल्की होती है और आसानी से पच जाती है। ज्वार की राबड़ी में छाछ मिलाकर उसका सेवन करने से पेट बहुत हल्का हो जाता है और बॉडी को भी शीतलता मिलती है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और पेट में भारीपन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

रागी की राबड़ी (Ragi ki Rabdi)

रागी की राबड़ी विशेषकर दक्षिण भारत में बहुत प्रचलित है। बहुत पौष्टिक होने के साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। हालांकि, रागी की राबड़ी का सेवन ताजा-ताजा ही किया जाना चाहिए। इसमें आप हल्का नमक, जीरा या पुदीना डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सऊदी अरब में 70 साल बाद खुल रही शराब की दुकान, जान लीजिए खरीदने के नियम

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

पैसे का कर लें इंतजाम, रात 12 बजे मिलेगी बंपर छूट, कोड़ियो के भाव मिलेंगे आईफोन

Flipkart Big Billion Days 2024 : जयपुर। आज हम आपको बता रहे हैं 26 सितंबर…

30 मिन ago

जयपुर में लांबा और अजमेर में राणा के हाथ कमान

Rajasthan IAS IPS Officers: राजस्थान सरकार ने उपचुनावों से ठीक पहले पुलिस महकमे में बड़ा…

36 मिन ago

करोड़पति बना देंगे ये 9 IPO, पैसे निकालकर हो जाइए तैयार

Upcoming IPO : अक्सर आपने कई लोगों से यह कहावत तो सुनी ही होगी कि…

1 घंटा ago

हरियाणा चुनाव प्रचार में मोदी सरकार पर बरसे पायलट, कहा- कुशासन से मुक्ति चाहती है जनता

Sachin Pilot :  कांग्रेस नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) इन दिनों…

3 घंटे ago

बीजेपी लेगी देवली-उनियारा में पायलट से टक्कर

Rajasthan by-Election Devli-Uniara: राजस्थान उपचुनावों में जहां एक ओर सीएम भजनलाल की प्रतिष्ठा दाव पर…

4 घंटे ago

अजमेर घटना पर सचिन पायलट ने भजनलाल सरकार को घेरा, प्रदेश में चल रहा जंगलराज

Sachin Pilot attacked Bhajanlal government : जयपुर। अजमेर में जमीनी विवाद में दो गुटों के…

4 घंटे ago