स्थानीय

अब सिंगल पैरेंट्स भी ले सकते हैं बच्चा गोद, सरकार ने किया नियम में ये बदलाव

जयपुर। भारत में अब सिंगल पैरेंट्स भी बच्चा गोद (Child Adoption) ले सकते हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने नए नियम में यह प्रावधान किया गया है कि अब अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग रह रहे 35 से 60 साल की उम्र के अकेले लोग भी बच्चे को गोद ले सकते हैं। इससे पहले, 2016 के मॉडल फॉस्टर केयर गाइडलाइंस के तहत, सिर्फ विवाहित जोड़े ही बच्चे गोद ले सकते थे। हालांकि, एक अकेली महिला किसी भी लिंग का बच्चा बच्चा गोद ले सकती है, लेकिन पुरुष सिर्फ पुरुष बच्चे को ही गोद ले सकता है।

बच्चे की 5 साल तक देखभाल उसके बाद गोद

सरकार के इन नए नियमों के अनुसार अब किसी भी व्यक्ति को, चाहे वह शादीशुदा हो या नहीं, विधवा हो, तलाकशुदा हो या कानूनी रूप से अलग रह रहा हो, बच्चा गोद (Child Adoption) लेने की परमिशन है। इसके अलावा, फॉस्टर पेरेंट अब दो साल के बजाय पांच साल तक बच्चे की देखभाल करने के बाद उसे गोद ले सकते हैं। आपको बता दें कि फॉस्टरिंग एक ऐसा सिस्टम है जिसमें एक बच्चा अस्थायी रूप से या तो विस्तारित परिवार या असंबंधित व्यक्तियों के साथ रहता है।

ऐसे बच्चे ले सकते हैं गोद

सरकारी नियमों के अनुसार भारत में, जिन बच्चों को गोद (Child Adoption) लिया जा सकता है, उनकी उम्र 6 साल से अधिक होनी चाहिए। इसके साथ ही वो बाल देखभाल संस्थानों में रह रहे हों और उनके ‘अयोग्य अभिभावक’ होने चाहिए। गोद लेने में कठिन या विशेष जरूरतों की श्रेणी में आने वाले नाबालिग बच्चों को भी गोद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: राजस्थान सरकार ने बदली विवेकानंद स्कॉलरशिप योजना, अब देश विदेश के नामी संस्थान में फ्री पढ़ सकेंगे गांवों के स्टूडेंट, मिलेगी 50 लाख तक की स्कॉलरशिप

2 साल बिताना होगा स्थिर वैवाहिक जीवन

यदि कोई विवाहित जोड़ा बच्चे को गोद (Child Adoption) लेना चाहता है, तो अब नए नियमों के अनुसार उन्हें 2 साल तक एक स्थिर वैवाहिक जीवन जीना होगा। 2016 के दिशा-निर्देशों को 2021 में किशोर न्याय (देखभाल और बच्चों की सुरक्षा) अधिनियम में संशोधन और 2022 के किशोर न्याय (देखभाल और बच्चों की सुरक्षा) मॉडल नियमों के अनुसार संशोधित किया गया है। सभी राज्यों में जून में ही संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए गए थे।

उम्र की भी रखी गई है शर्त

2016 के दिशा-निर्देशों में फॉस्टर पेरेंट्स की उम्र के मामले में बताया गया है कि दोनों पति-पत्नी की उम्र 35 साल से अधिक होनी चाहिए। संशोधित दिशा-निर्देश अधिक विशिष्ट हैं। इसमें 6 से 12 साल और 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों को गोद (Child Adoption) लेने हेतु विवाहित जोड़े की संयुक्त उम्र” कम से कम 70 साल होनी चाहिए। वहीं, एक अकेले फॉस्टर पेरेंट की उम्र कम से कम 35 साल होनी चाहिए। यह संभावित फॉस्टर पेरेंट्स की अधिकतम उम्र भी निर्दिष्ट करता है। 6 से 12 साल की उम्र के बच्चे को गोद लेने के लिए एक अकेले व्यक्ति के लिए 55 साल तक और 12 से 18 साल की उम्र के बच्चे को गोद लेने के लिए 60 साल तक होनी चाहिए।

ये है बच्चा गोद लेने की प्रोसेस

बताया गया है कि फॉस्टर पेरेंट्स अब एक प्लेटफॉर्म – चाइल्ड अडॉप्शन रिसोर्स इंफॉर्मेशन एंड गाइडेंस सिस्टम (CARINGS) के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग पहले से ही संभावित दत्तक माता-पिता पंजीकरण के लिए कर रहे थे। 2024 के फॉस्टर केयर दिशा-निर्देशों में एक निर्दिष्ट ऑनलाइन पोर्टल का प्रावधान है जहां संभावित फॉस्टर पेरेंट्स जिला बाल संरक्षण इकाइयों द्वारा उनकी पहुंच के लिए अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2024 तक गोवा, हरियाणा और लक्षद्वीप को छोड़कर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,653 बच्चे पालक देखभाल में थे।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

12 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago