स्थानीय

CM Bhajanlal Sharma ने की लंदन में वेदांता ग्रुप के चेयरमैन से मुलाकात, अंबेडकर हाउस का दौरा किया

CM Bhajanlal Sharma News : जयपुर। राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल (Anil Agrwal) से 19 अक्टूबर को लंदन में मुलाकात की और उन्हें ‘राजस्थान की प्रगति में भागीदार’ बनने के लिए आमंत्रित किया। इस सभा के दौरान उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य मौजूद थे। राजस्थान में एक लाख करोड़ रुपये अधिक के निवेश की अपनी प्रतिबद्धता दुहराते हुए वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अग्रवाल ने कहा कि यह निवेश वेदांता की कंपनियों – हिंदुस्तान जिंक, केयर्न ऑयल एंड गैस और सेरेंटिका रिन्यूएबल्स के विस्तार में होगा और इसके अलावा, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए गैर-लाभकारी (नॉन प्रॉफिट) आधार पर वेदांता उदयपुर के पास एक औद्योगिक पार्क भी स्थापित करेगी।

यह भी पढ़ें : जर्मनी व यूके यात्रा से Rising Rajasthan के लिए क्या लेकर आए CM भजनलाल शर्मा, देखें

राजस्थान को मजबूत बनाने के लिए हमारी सरकार से हाथ मिलाया : सीएम भजनलाल

सीएम भजनलाल (CM Bhajanlal Sharma) ने अग्रवाल के बीच ‘पूंछरी का लौठा’ (गोवर्धन परिक्रमा से संबंधित एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल) और उसके आस-पास के क्षेत्रों के एकीकृत विकास पर भी चर्चा हुई और सरकारी प्रतिनिधिमंडल द्वारा राजस्थान के कृष्ण भूमि विकास के तहत आने वाले क्षेत्रों पर एक विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया गया है। ‘पूंछरी का लौठा’ की विकास योजना से प्रभावित होकर अग्रवाल ने राज्य सरकार की इस परियोजना को आगे बढ़ाने में मदद करने की अपनी इच्छा व्यक्त की। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा, “इस सभा में हमारे बीच बहुत ही सार्थक चर्चा हुई और अनिल अग्रवाल व्यापार जगत के अनुकूल हमारी नीतियों से काफी प्रभावित हुए। राजस्थान में अपने निवेश को दोगुना करने एवं राज्य के व्यापारिक माहौल को और मजबूत बनाने के लिए उन्होंने हमारी सरकार से हाथ मिलाया है। मैंने उन्हें ‘राजस्थान की प्रगति में भागीदार’ बनने और ‘विकसित राजस्थान’ के हमारे प्रयासों का समर्थन करने के लिए भी आमंत्रित किया।”

CM Bhajanlal Sharma और अनिल अग्रवाल के बीच बैठक हुई

वेदांता ग्रुप के चेयरमैन के साथ हुई इस बैठक में ब्रिटेन के कई अन्य प्रतिष्ठित निवेशक भी मौजूद थे। इस दौरान राजस्थान में निवेश के अवसरों पर चर्चा की गई और इन निवेशकों ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद संभावनाओं को तलाशने में काफी दिलचस्पी दिखाई। इसके बाद, मुख्यमंत्री शर्मा और राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में मौजूद ब्रिटिश संग्रहालय का दौरा किया और राजस्थान स्थित कला संग्रहालयों और दीर्घाओं के साथ सहयोग की संभावनाओं पर संग्रहालय के अधिकारियों के साथ चर्चा की।

सीएम ने किया अंबेडकर हाउस का दौरा

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने लंदन में किंग हेनरी रोड स्थित अंबेडकर हाउस का भी दौरा किया और भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा,“लंदन के जिस घर में बाबा साहेब अंबेडकर रहते थे, उसे कुछ सालों पहले माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी के नेतृत्व में भारत सरकार ने संग्रहालय बना कर देश को एक अनमोल उपहार दिया था। बाबा साहेब अंबेडकर हम सबके प्रेरणा स्त्रोत हैं और आज यहां अंबडेकर हाउस में आकर मैं बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। यहां आकर मुझे बाबा साहेब के लंदन प्रवास के बारे में कई नई बातों को जानने का मौका मिला। उन्होंने जीवनभर कमजोर एवं हाशिये पर खड़े लोगों के उत्थान के लिए काम किया और बाबा साहब का समानता एवं न्याय का संदेश आज भी प्रासंगिक है।

18 अक्टूबर को किया ब्रिटेन के निवेशकों आमंत्रित

” इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने ‘राइजिंग राजस्थान’ पर्यटन सम्मेलन में भाग लेते हुए ब्रिटेन के निवेशकों को राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र की समृद्धि में भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया था। इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाओं की चर्चा की और राज्य की विरासत और वन्यजीव पर्यटन में निवेश का आह्वान किया। मुख्यमंत्री शर्मा ने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ब्रिटिश फिल्म निर्माताओं से राजस्थान में शूटिंग करने की भी अपील की।

 

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

चुनावों में कांग्रेस नेता का महिला के साथ वीडियो वायरल, विधायक पर दर्ज हुआ केस

जयपुर। Chittorgarh News : राजस्थान में उपचुनाव को लेकर जबरदस्त महौल चल रहा है, लेकिन…

13 घंटे ago

रामगढ़ में सुखवंत सिंह की जीत पक्की! BJP ने जय आहूजा संग किया खेला

जयपुर। Rajasthan By Election : राजस्थान विधानसभा उपचुनावों का ऐलान हो चुका है और सभी…

13 घंटे ago

राज शेखावत ने किया लॉरेंस बिश्नोई के एनकाउंटर का ऐलान, सिर पर रखा 1,11,11,111 रुपये का इनाम

जयपुर। Raj Shekhawat : बाबा सिद्दिकी की हत्या को लेकर सामने आए जेल में बंद…

15 घंटे ago

विदेश से 15 लाख करोड़ लाए CM भजनलाल, देखते रह गए विपक्षी नेता

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इन दिनों जापान...कोरिया...जर्मनी और यूके जैसे बड़े और विकसित…

17 घंटे ago

सलूंबर सीट पर मुख्यमंत्री भजनलाल का बड़ा खेल, Rajkumar Roat की बढ़ी टेंशन

Rajkumar Roat News : सलूंबर। राजस्थान में 7 सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव को…

17 घंटे ago

स्वर्गीय Ratan Tata को समर्पित रहा रक्तदान शिविरों का 4 दिवसीय महाआयोजन

Ratan Tata News जयपुर। रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन द्वारा जयपुर की विभिन्न संस्थाओं के साथ…

17 घंटे ago