स्थानीय

CM Bhajanlal Sharma ने किया 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 112 ROB-RUB का लोकार्पण एवं शिलान्यास

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अमृत काल में भारत की प्रगति की रेल तीव्र गति से दौड़ रही है। नया भारत अभूतपूर्व गति एवं कौशल से कार्य कर रहा है। आज हम बड़े सपने देख रहे हैं और उन्हें पूरा करने में दिन-रात जुटकर कार्य भी कर रहे हैं। भारत आज विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। मोदी ने कहा कि देश के युवा विकसित भारत के सूत्रधार बन रहे हैं। विकसित भारत के सपने को साकार करने में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत देश भर में लगभग 41 हजार करोड़ रूपए की लागत से 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य के शिलान्यास और 1500 रोड ओवरब्रिज एवं अंडरपास के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। साथ ही, उन्होंने उत्तरप्रदेश के विश्वस्तरीय गोमती नगर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी किया। इनमें प्रदेश के 21 रेलवे स्टेशन एवं 112 रोड ओवरब्रिज एवं अंडरपास शामिल हैं। देश भर के 2 हजार 21 स्थानों पर यह कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें 40 लाख से अधिक लोग जुड़े। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने सांगानेर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की और प्रधानमंत्री का इन सौगातों के लिए आभार व्यक्त किया।

भारत परिवर्तन के दौर से गुजर रहा

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का भारत परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है जिसका साक्षात् उदाहरण भारतीय रेलवे है। एक दशक पहले रेलवे का औसत वार्षिक बजट 45 हजार करोड़ रूपए था जो अब बढ़कर ढाई लाख करोड़ रूपए से अधिक हो गया है। उन्होंने कहा कि दस साल पहले वंदे भारत जैसी सेमी हाईस्पीड और अमृत भारत जैसी आधुनिक ट्रेनों की कल्पना भी मुश्किल थी मगर आज गरीब और मध्यम वर्ग के लोग एयरपोर्ट पर उपलब्ध वर्ल्ड क्लास सुविधाएं रेलवे स्टेशन पर पा रहे हैं। मोदी ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन देश की विरासत और विकास के प्रतीक हैं। प्रत्येक स्टेशन स्थानीय शहर की विशेषता को दर्शाता है। उदाहरण के लिए सिक्किम के रंगपुर स्टेशन पर स्थानीय वास्तुकला का प्रभाव है तो सांगानेर के स्टेशन पर सोलहवीं शताब्दी की हैण्ड ब्लॉक प्रिंटिंग की छाप नजर आती है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य सघन रूप से किया जा रहा है, जिससे युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के समुचित अवसर मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें : CM Bhajanlal Sharma बार-बार क्यों जाते हैं दिल्ली? पढ़िए चौंकाने वाला खुलासा

विकसित भारत की परिकल्पना हो रही साकार

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में रेलवे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आधुनिकीकरण के साथ-साथ रेलवे में विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित की जा रही है जिससे आमजन को राहत मिल रही है। श्री शर्मा ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत स्टेशन की चर्चा विश्वभर में हो रही है। भारतीय रेलवे ने नई रेलवे लाइनों के निर्माण, हाई स्पीड ट्रेनें, स्वच्छता एवं डिजिटलाइजेशन के लिए किए गए नवाचारों से नया मुकाम हासिल किया है।

सांगानेर रेलवे स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय

उन्होंने कहा कि सांगानेर को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने के लिए 192 करोड़ रूपए की लागत से पुनर्विकास की योजना बनाई गई है। इसके अन्तर्गत सांगानेर स्टेशन पर रेलवे लाइन की संख्या 3 से बढ़ाकर 5 की जाएगी। साथ ही, स्टेशन पर टिकट, पार्सल ऑफिस, रिटायरिंग रूम, कॉनकॉर्स एरिया, मुख्य प्रवेश बिल्डिंग का उन्नयन, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज मय लिफ्ट, प्लेटफॉर्म और शेड आदि के विकास कार्य भी प्रस्तावित है। इन सभी सुविधाओं से सांगानेर स्टेशन पर यात्रियों की आवक में वृद्धि होगी तथा आस-पास के क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर लम्बे रूट की गाड़ियों की कनेक्टिविटी में भी वृद्धि होगी और यात्री लम्बी दूरी की यात्रा सुगमता से कर पाएंगे।

15​ किमी प्रतिदिन रेलवे लाइन बिछाई जा रही

केन्द्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रोनिक्स मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पिछले एक दशक में 30 हजार किलोमीटर से अधिक रेलवे लाइनों का निर्माण एवं दोहरीकरण हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में प्रतिदिन लगभग 4 किलोमीटर रेलवे लाइन का निर्माण होता था, वहीं अब 15 किलोमीटर प्रतिदिन रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। उन्होंने कहा कि गत 10 वर्षों में 40 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन का विद्युतीकरण किया गया है।

यह भी पढ़ें : 80 हजार लोगों के लिए Bhajanlal Sarkar का बड़ा दांव! हर कोई देखता रह गया

सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों का केन्द्र बनेंगे 21 रेलवे स्टेशन

प्रधानमंत्री ने प्रदेश के 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसमें अजमेर जंक्शन, पाली मारवाड़, सांगानेर, ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी, सोमेसर, गोगामेड़ी, रायसिंह नगर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीम का थाना, राजगढ़, डीग, धौलपुर, गोविंदगढ़, खेड़ली, बूंदी तथा झालावाड़ सिटी शामिल हैं। ये रेलवे स्टेशन मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के एकीकरण से सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों का केन्द्र बनेंगे। इनको सिटी सेन्टर के रूप में पुनर्विकसित करते हुए रूफ प्लाजा शॉपिंग जोन, फूड कोर्ट एवं बच्चों के खेलने के लिए क्षेत्र आदि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त इनमें प्रवेश एवं निकास द्वार, बहु-स्तरीय पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, लाउंज, प्रतीक्षालय, ट्रैवलेटर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं विकसित की जाएंगी। साथ ही, प्रदेश के विभिन्न अंचलों में यातायात को सुगम बनाने की दृष्टि से 112 रोड ओवर ब्रिज, अंडरपास का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया गया। इससे स्थानीय निवासियों का आवागमन सुरक्षित एवं सुगम हो सकेगा। सांगानेर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी एवं डॉ. प्रेमचंद बैरवा, सांसद सीपी जोशी, रामचरण बोहरा, जयपुर ग्रेटर मेयर सौम्या गुर्जर, विधायक गोपाल शर्मा एवं कुलदीप धनखड़ सहित जनप्रतिनिधि तथा रेलवे के उच्चाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago