स्थानीय

सीएम भजनलाल शर्मा ने झारखंड में बसे मारवाड़ी समुदाय को राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित

CM Bhajanlal Sharma News : जयपुर। प्रवासी राजस्थानी (NRR) और मारवाड़ी समुदाय को राजस्थान से जोड़ने के लिए एक अभियान के तहत राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने आज झारखंड की राजधानी रांची में ‘राइजिंग राजस्थान’ प्रवासी और औद्योगिक सम्मेलन में भाग लिया। यह सभा जयपुर में मुख्यमंत्री के अगुवाई में 9, 10, 11 दिसंबर को होने वाले आगामी ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के मद्देनजर हुई है। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने झारखंड में रहने वाले प्रवासी राजस्थानी और मारवाड़ी समुदाय के नेताओं और व्यापारिक जगत के लोगों से मुलाकात की और उन्हें राजस्थान में कारोबार करने व अपनी जड़ों से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया।

सीएम सहित इन राजनेताओं ने लिया भाग

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) के अलावा इस सभा में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ, पूर्व राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, पूर्व राज्यसभा सांसद अजय मारू, झारखंड विधानसभा के विधायक समरी लाल, धनबाद के पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, रांची के पूर्व डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, राजस्थान सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल, राजस्थान फाउंडेशन की आयुक्त मनीषा अरोड़ा, क्रेडाई की राजस्थान इकाई के चेयरमैन अनुराग शर्मा, कई अन्य राजनीतिक नेता और मारवाड़ी समुदाय के व्यापारिक समुदाय के सदस्य शामिल थे।

यह भी पढ़ें : CET परीक्षा में अभ्यर्थी की उतरवाई जनेऊ, नहीं छोड़ेगी भजनलाल सरकार

 

सीएम भजनलाल ने किया प्रवासी राजस्थानी समुदाय के सदस्यों को संबोधित

प्रवासी राजस्थानी समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने कहा, “मारवाड़ी और अनिवासी राजस्थानी (एनआरआर) समुदाय के सम्मानित सदस्य आगामी ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 को सफल बनाने की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। प्रवासी राजस्थानी समुदाय की व्यावसायिक कौशल और कारोबारी क्षमताओं का दुनिया भर में सम्मान किया जाता है। मैं इस समुदाय लोगों और उद्यमियों से आग्रह करता हूं कि वे अपने मूल राज्य राजस्थान के साथ फिर से जुड़े और प्रदेश की समृद्धि एवं आर्थिक पुनरुत्थान की यात्रा का हिस्सा बनें।” इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कहा, “मुझे मारवाड़ी और एनआरआर समुदाय के प्रति राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रयासों को देखकर गर्व और खुशी हो रही है। इन्वेस्टमेंट समिट से पहले राजस्थान सरकार द्वारा की गई गहन तैयारियों और जमीनी कार्य से पैदा हुई चर्चा दूर-दूर तक फैल रही है। मैं झारखंड के व्यवसायिक समुदाय के सदस्यों से आग्रह करता हूं कि वे राजस्थान को एक संभावित और सबसे अधिक व्यापार-अनुकूल क्षेत्र के रूप में देखें और यहां निवेश करने की ओर बढ़ें।”

रांची हवाई अड्डे पर किया सीएम भजनलाल का स्वागत

इससे पहले, झारखंड पहुंचने पर मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों का भव्य स्वागत झारखंड के प्रवासी राजस्थानी और मारवाड़ी समुदाय के नेताओं ने रांची हवाई अड्डे पर किया। इस अवसर पर पूर्व राज्यसभा सांसद श्री महेश पोद्दार, पूर्व राज्यसभा सांसद अजय मारू, झारखंड विधानसभा के विधायक समरी लाल, भाजपा के प्रवासी प्रकोष्ठ (राजस्थान) के संयोजक कुमार लखोटिया, स्कूल शिक्षा के शासन सचिव कृष्ण कुणाल, मुख्यमंत्री के विशिष्ट सचिव संदेश नायक, मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ सिहाग, रांची के उप विकास आयुक्त दिनेश यादव एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के अंतर्गत राजस्थान सरकार देशी-विदेशी निवेशकों तक पहुंचने की लगातार कोशिशें कर रही है और इन्हीं प्रयासों का एक हिस्सा है प्रवासी/अनिवासी राजस्थानी समुदाय के साथ संपर्क बढ़ाना और इश समुदाय लोगों को उनके मूल राज्य राजस्थान में स्वागत करना, ताकि राजस्थान की तरक्की का हिस्सा बन कें और प्रदेश में मौजूद व्यावसायिक अवसरों का पता लगा सकें। हाल ही में मुख्यमंत्री की अगुवाई में राजस्थान सरकार के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने सियोल, टोक्यो और ओसाका में आयोजित निवेशकों की बैठकों में भाग लेने के लिए दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा की थी। इस दौरान माननीय मुख्यमंत्री और प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य प्रवासी/अनिवासी राजस्थानी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की थी। इस दौरान माननीय मुख्यमंत्री ने एनआरआर समुदाय दुनिया के विभिन्न कोनों में अपना नाम बनाने और प्रसिद्धि की सराहना की थी और उन्हें राजस्थान की विकास की कहानी का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया था। रांची में शनिवार रात को आयोजित इस ‘राइजिंग राजस्थान’ प्रवासी और औद्योगिक सम्मेलन का आयोजन राजस्थान फाउंडेशन द्वारा झारखंड मारवाड़ी प्रांतीय सम्मेलन के सहयोग से किया गया था।

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 एक नज़र में:

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा। इसका आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वाधान में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (बीआईपी) और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है। इस त्रि-दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और अन्य सुविधाएँ मुहैय्या कराना है। इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस (ESDM/IT and ITeS) सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

राजस्थान में 237 करोड़ का बिजली घोटाला! एक्शन में आई भजनलाल सरकार

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान में बिजली संकट बड़ी समस्या है। गर्मियों के मौसम में…

3 घंटे ago

मातृ पितृ वंदन कार्यक्रम में बोले बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य- नई पीढ़ी में संस्कारों की स्थापना जरूरी

Jaipur News : जयपुर। राजधानी जयपुर में हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन की तरफ से…

4 घंटे ago

क्या CM Bhajanlal Sharma की कुर्सी खा जाएंगे Kirodi Lal Meena? उपचुनाव में होगा बड़ा खेला

CM Bhajanlal Sharma on Kirodi lal Meena : जयपुर। राजस्थान सरकार की कैबिनेट से इस्तीफा…

6 घंटे ago

अलापुर में मिनरल वाटर प्लांट का विरोध, कार्रवाई नहीं करने पर आंदोलन की दी चेतावनी

Alwar News : अलापुर। राजस्थान के अलवर जिले के उमरैन ब्लॉक स्थित ग्राम पंचायत माचड़ी…

6 घंटे ago

गंगापुर सिटी से उठी चिंगारी, जिला समाप्त किया तो होगा आंदोलन

जयपुर। Gangapur City : राजस्थान की पूर्ववर्ती कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में…

6 घंटे ago

शहीद को लेकर सड़क पर उतरे हनुमान बेनीवाल, कांग्रेस का छोड़ा साथ

जयपुर। राजस्थान की राजनीति में हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) वह नाम है जो केवल चुनाव…

8 घंटे ago