स्थानीय

Dausa Seat By election: भाजपा-कांग्रेस किस पर लगाएगी दांव, कौन होगा उम्मीदवार? | Murari Lal Meena | Dausa Seat Byelection |

Dausa Seat By election: जयपुर। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना हैं। कांग्रेस और बीजेपी दोनों की पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। नेताओं ने जनसंपर्क शुरू कर दिया है। भाजपा और कांग्रेस में उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो चुका है। तो चलिए जानते हैं दौसा सीट से कौन लड़ेगा विधानसभा उपचुनाव? कौन मारेगा बाजी? किसका पलड़ा है भारी? क्या किरोड़ी लाल मीणा इस बार बचा पाएंगे इस बार अपनी सांख? जानते इन सभी सवालों के जवाब।

किरोड़ी और सचिन पायलट की साख पर दांव

कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली दौसा सीट से सचिन पायलट के समर्थक मुरारी लाल मीणा ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के कन्हैयालाल मीणा को हराकर सांसद बने। जिसके चलते मुरारीलाल मीणा को विधायक का पद छोड़ना पड़ा। अब दौसा सीट पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं। दौसा सीट पर भाजपा में किरोड़ी लाल मीणा का दबादबा माना जाता है। लेकिन लोकसभा और विधानसभा चुनाव में किरोड़ी लाल मीणा की एक ना चली और सचिन पायलट समर्थकों ने देखते ही देखते पासा पलट दिया।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

भाजपा भी दौसा सीट को निकालने के लिए तैयारियों में जुट गई है। भाजपा ने दौसा सीट पर जीत के लिए बूथ लेवल पर एक-एक मतदाता तक पहुंचने का प्लान बनाया है। इसी क्रम में हाल ही में किरोड़ी लाल मीणा दौसा में बूथ कार्यकर्ताओं और अध्यक्षों से मिले…..जहां भाजपा उपचुनाव में अपनी योजनाओं का बखान कर तक जनता तक पहुंचेगी। वहीं कांग्रेस पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की बंद की गई योजनाओं, बिजली कटौती, पानी, सफाई और बढ़ते अपराधों को मुद्दा बनाकर जनता के बीच जाएगी।

मुरारीलाल मीणा ने बेटी पैदा किया संशय?

हालांकि, उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा की और से प्रत्याशी कौन होगा इस पर अभी संशय बना हुआ है। राजस्थान की सियासत के गलियारों में चर्चा थी कि दौसा सीट से सांसद मुरारीलाल मीणा के परिवार से कोई उपचुनाव लड़ेगा। लेकिन हाल ही में मुरारीलाल मीणा ने साफ कर दिया है कि इस बार उनके परिवार में कोई उपचुनाव में खड़ा नहीं होगा। लेकिन कुछ समय पहले मुरारीलाल मीणा की बेटी निहारिका जोरवाल की एक सोशल मीडिया पोस्ट ने उपचुनाव में दौसा सीट के प्रत्याशी पर सियासी गलियारों में हलचल मचा दी थी। निहारिका ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा था-‘दौसा सांसद महोदय जी के ड्राइवर और दौसा विधायक प्रत्याशी मुकेश मीणा को जन्मदिन की हार्दिक बधाई….।’

यह खबर भी पढ़ें:-सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

अब सवाल ये खड़ा होता है कि अगर मुरारी लाल मीणा के परिवार से कोई उपचुनाव में खड़ा नहीं होगा तो आखिर दौसा से उपचुनाव कौन लड़ेगा? तो आपको बता दें कि मुरारी लाल के बाद कांग्रेस सचिन पायलट समर्थक नरेश मीणा पर दांव लगा सकती है जिनकी दौसा की राजनीति में शानदार पैठ भी है…..वैसे तो दौसा उपचुनाव सीट पर दो दर्जन से अधिक उम्मीदवार अपनी दोवदारी जता रहे हैं….लेकिन दो फाइनल चेहरे कौन होंगे उनके नाम पर पार्टियां मंथन कर रही हैं।

इन नेताओं ने ठोकी दावेदारी

भाजपा की और से दौसा सीट पर उपचुनाव में उम्मीदवार के तौर पर किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा, पूर्व विधायक शंकर शर्मा, नंदलाल बंसीवाल, भूपेंद्र सैनी, पिंकी गुर्जर, नीलम गुर्जर, रामराज गुर्जर, पवन भजाक, फतेह सिंह डोई, लोकेश शर्मा और रतन तिवाड़ी दावेदारों की रेस में शामिल हैं। इनके अलावा सुरेश घोसी, पुष्पा घोसी, रोहित शर्मा चायवालाज, सोहन शर्मा, राजाराम मीना, राजेंद्र शर्मा, आशा मीना, सत्यनारायण शाहरा, बाबूलाल टीलावाला आदि भी उपचुनाव में टिकट लेने की कतार में हैं।

Bhup Singh

Recent Posts

आज इन पांच राशियों का छलकेगा प्यार, तो सिंह राशि के लिए सावधानी बरतने की जरुरत

Aaj Ka Love Rashifal 22 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

2 घंटे ago

सोवियत संघ ने किया परमाणु बम का परीक्षण तो ‘सर्वेयर 2’ चंद्रमा की सतह से टकराया

Aaj Ka Itihas 22 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

3 घंटे ago

राजस्थान में फिर शुरू होगी बारिश, 27 से 3 अक्टूबर होगी झमाझम

जयपुर। Today Weather : राजस्थान में एकबार फिर से मौसम करवट ले रहा है जिसके…

4 घंटे ago

जयपुर में 21 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 21 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

4 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 21 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

4 घंटे ago

Top 10 Big News of 21 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 21 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

5 घंटे ago