Categories: स्थानीय

कांग्रेस क्या फंसा पाएगी अपने चक्रव्यूह में भाजपा को

डॉ. उरुक्रम शर्मा

(DrUrukram Sharma)

जयपुर। कांग्रेस का जिन राज्यों में शासन है, वहां गुटबाजी चरम पर है। एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। राजस्थान का ही उदाहरण ले लें, तो अशोक गहलोत और सचिन पायलट में खुली जंग चल रही है। पहले तो कांग्रेस के केन्द्रीय स्तर से पायलट को उडऩे की छूट दी गई, जब वो उडऩे लगे तो उनके पंख काट दिए। यह पहला अवसर है जब जिसके प्रदेशाध्यक्ष रहते हुए कांग्रेस राजस्थान में सरकार बनाने में सफल रही, उसे साइड करके उपमुख्यमंत्री का झुंझुना थमा दिया। अब वो अपनी ही सरकार के खिलाफ अनशन कर रहे हैं और दिल्ली कोई सुनवाई नहीं कर रही है।

 

भाजपा ने भरतपुर से किया चुनावी शंखनाद

भारत पर दशकों तक राज करने वाली कांग्रेस पार्टी के भविष्य की तस्वीर धुंधलाने लगी है। कभी देश के हर राज्य में कांग्रेस का राज हुआ करता था। देश पर गांधी परिवार के अलावा किसी का डंका नहीं बजता था। आज स्थिति तेज गति से रसातल की ओर बढ़ रही है। कहीं ऐसा नहीं हो कि टीएमसी की तरह कांग्रेस किसी एक राज्य तक सिमट कर रह जाए। राष्ट्रीय की जगह क्षेत्रीय दल के रूप में पहचानी जाए।

 

बांदीकुई को जिला बनाने की मांग रखी 

 

कांग्रेस की पतवार जिसके हाथ में हैं, वो हैं राहुल गांधी। जिनके पास ना तो अपील है, ना ही सुनवाई, ना ही कोई दलील। बस अपना फैसला। पिछले एक दशक पर ही निगाह डालें तो कांग्रेस में हर फैसले राहुल गांधी ही लेते हैं। सोनिया गांधी तक के फैसलों को पलट दिया जाता है। मनमोहन सिंह के शासन में सांसद और विधायक को किसी मामले में दो साल या इससे अधिक की सजा के मामले में लाए जा रहे अध्यादेश की कापी फाड़ दी गई थी। वो अध्यादेश आ जाता तो आज राहुल गांधी की सांसदी नहीं जाती। कांग्रेस के अब तक शासन में कोई गांधी परिवार का नेता नहीं हुआ, जिसे अदालत में माफी मांगनी पड़ी हो। अपने अडियल रवैये के कारण सांसदी गंवानी पड़ी हो। कांग्रेस छोड़ चुके दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने हाल ही कहा कि कांग्रेस में अब वो ही चल सकता है, जो बिना रीढ़ की हड्डी का हो। जी हुजूरी करने वाला हो तो टिक सकता है। यदि किसी नेता ने कोई सवाल किया तो उसे मोदी का आदमी बताकर साइड कर दिया जाता है। किसी मसले पर कोई चर्चा नहीं होती है, ना ही कोई बड़ा मुद्दा खड़ा करके मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा किया जा सका है। शरद पवार ने विदेशी मूल के मुद्दे पर कांग्रेस से नाता तोड़ लिया था। कुर्सी के लिए राजनीति में कोई सिद्धांत मायने नहीं रखते हैं, यही वजह है कि कुछ समय बाद ही सरकार का हिस्सा बन गए थे। हाल ही वीर सावरकर के मुद्दे पर उन्होंने राहुल गांधी को चुप रहने तक की सलाह दे डाली थी। अडाणी के मुद्दे पर जेपीसी की मांग से खुद को अलग करते हुए संसद ठप करने पर भी नाराजगी जताई। इतना ही नहीं नरेन्द्र मोदी के डिग्री प्रकरण को उन्होंने निराधार बताया।

 

अब क्षेत्रीय भाषाओं को मिलेगा सम्मान, गृह मंत्रालय करवाएगा कांस्टेबल परीक्षा क्षेत्रीय भाषा में 

 

कांग्रेस का जिन राज्यों में शासन है, वहां गुटबाजी चरम पर है। एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। राजस्थान का ही उदाहरण ले लें, तो अशोक गहलोत और सचिन पायलट में खुली जंग चल रही है। पहले तो कांग्रेस के केन्द्रीय स्तर से पायलट को उडऩे की छूट दी गई, जब वो उडऩे लगे तो उनके पंख काट दिए। यह पहला अवसर है जब जिसके प्रदेशाध्यक्ष रहते हुए कांग्रेस राजस्थान में सरकार बनाने में सफल रही, उसे साइड करके उपमुख्यमंत्री का झुंझुना थमा दिया। अब वो अपनी ही सरकार के खिलाफ अनशन कर रहे हैं और दिल्ली कोई सुनवाई नहीं कर रही है। छत्तीसगढ़ को देख लें तो मुख्यमंत्री बनते बनते रह गए टीएस सिंह देव कहते हैं कि अब बोलने पर रोक है। जहां सत्ता है वहां गुटबाजी है, जहां कुछ नहीं है वहां कांग्रेस का आधार और जनाधार गायब हो चुका। कर्नाटक में डीके शिवकुमार को लग गया कि उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने की संभावना क्षीण है तो मतदान से पहले ही उन्होंने दलित मुख्यमंत्री की मांग तेज कर दी।

 

भीमराव अंबेडकर की जयंती पर भाजपा युवा मेर्चा का शानदार काम, बांदीकुई में किया शोभायात्रा का स्वागत

 

पंजाब से जिस तरह कैप्टेन को अलग करने के बाद कांग्रेस का सूपड़ा ही साफ हो गया, वैसे ही हालत को लेकर नेताओं का राजस्थान के बारे में आंकलन हो रहा है। हालांकि अशोक गहलोत की राजनीतिक सूझबूझ, कूटनीति के कारण ही राजस्थान में विधायकों के इस्तीफा प्रकरण के बाद भी केन्द्र उनका बाल बांका नहीं कर सका। इधर पायलट के अनशन को लेकर राज्य प्रभारी रंधावा ने एक्शन लेने की बात कह डाली। 

 

ये है इंडिया का सुपर चोर बंटी, इन 5 उसूलों से करता था चोरी, इस पर बन चुकी है फिल्म

 

एक तरह से देखा जाए तो जिस देश पर कांग्रेस दशकों तक अकेले राज करती रही, उसे आज मोदी सरकार के खिलाफ आवाज उठाने के लिए क्षेत्रीय दलों की ओर तांकना पड़ रहा है। लोकसभा चुनाव अपने दम पर लडऩे की ताकत नहीं रही तो सबको मिलकर गठजोड़ की आवाज बुलंद हो रही है। कांग्रेस में स्थिति यह है कि जिसके पास आधार नहीं है वो नीति निर्धारक बन रहे हैं, जिनके पास आधार हैं वो बाहर बैठे हैं।

 

जिला बनाने की मांग को लेकर 21 सदस्य प्रतिनिधि मंडल राम लुभाया कमेटी के समक्ष के सामने रखेगा पक्ष

 

हालत यह हो गई कि कांग्रेस के जहाज से उछल उछलकर नेता भाग रहे हैं। अलबत्ता कांग्रेस के लीडर राहुल गांधी को पहल करके अपने दम पर कांग्रेस में जान फूंकनी चाहिए। अपनी थोपने के बजाय नेताओं की सुननी चाहिए। तभी बहुत आगे बढ़ चुकी भाजपा को चुनौती दी जा सकेगी।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago