स्थानीय

E Rickshaw License : जयपुर में ई-रिक्शा चालकों को बनवाना होगा लाइसेंस? यहां पुलिस काट रही धड़ाधड़ चालान

जयपुर। E Rickshaw License : ई-रिक्शा चालकों को भी अब लाइसेंस बनवाना जरूरी है हो गया हे जिनके पास ई-रिक्शा चलाने का लाइसेंस नहीं है पुलिस उनके धड़धड़ चालान काट रही है। ऐसे में अब राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी अब ई-रिक्शा चालकों को लाइसेंस (E Rickshaw License) बनवाना अनिवार्य हो सकता है क्योंकि हवामहल विधायक बालमुकुंदाचार्य (Hawa Mahal MLA Balmukund Acharya) पहले ही यह मामला उठा चुके हैं। इतना ही नहीं बल्कि जयपुर में ई-रिक्शा चालकों को लेकर राजस्थान की भजन लाल सरकार कड़े कानून बना सकती है। इसके बाद ई-रिक्शा चालकों को लाइसेंस बनवाना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: Jaipur E Rickshaw Price Showroom: जयपुर में यहां सें खरीदें ई-रिक्शा, रोज कमांए 1000-1500 रूपये

पुलिस काट रही ई-रिक्शा चालकों के चालान (E Rickshaw Challan)

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर में परिवहन विभाग व ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान कई ई-रिक्शा चालकों पर जुर्माने किए गए। इस अभियान के दौरान ऑटो एवं ई-रिक्शा के दस्तावेजों ड्राइविंग लाइसेंस की भी जांच की गई। इस जांच में अधिकतर ई-रिक्शा चालकों के पास 3 पहिया वाहन के ड्राइविंग लाइसेंस थे जिनको गलत माना गया और चालान (E Rickshaw Challan) काटे गए।

ई-रिक्शा का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना जरूरी

अब ई-रिक्शा चलाने के लिए ई-रिक्शा का ड्राइविंग लाइसेंस (E Rickshaw Driving License) अनिवार्य हो गया है। 3 या 4 पहिया वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस पर ई-रिक्शा चलाते पकड़े जाने पर जुर्माना किया जाएगा। परिवहन विभाग ऐसे चालकों को बिना ड्राइविंग लाइसेंस व परिचालन नियम का उल्लंघन मानते हुए जुर्माना कर रहा है।

वसूला 3 लाख 35 हजार का जुर्माना वसूला गया

ट्रैफिक पुलिस परिवहन विभाग की जांच में ज्यादातर ई-रिक्शा चालकों (E Rickshaw Drivers) के पास उपयुक्त ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था। कई चालकों के पास 3 पहिया वाहन के ड्राइविंग लाइसेंस मिले। इस जांच में विभिन्न परिवहन नियमों के उल्लंघन पर करीब 3 लाख 25 हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया।

यह भी पढ़ें: जयपुर के ई-रिक्शा चालकों की अब नहीं खैर, बालमुकुंदाचार्य ने किया ये बड़ा ऐलान

जयपुर में भी जरूरी है ई-रिक्शा ड्राइविंग लाइसेंस?

आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा में हवामहल विधायक बालमुंदाचार्य ने ई-रिक्शा चालकों (E Rickshaw Rules in Jaipur) को लेकर बताया था कि जयपुर सिटी में भारी तादाद में ई-रिक्शा संचालित होने से जाम लगा रहता है। जिससे आम जनता को भारी परेशानी होने के साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में जयपुर की छवि खराब हो रही है। ई-रिक्शों की इतनी भारी दादात है कि आम जनता बाजार में पैदल भी नहीं चल सकती। इसके अलावा एक ही नंबर से कई ई-रिक्शा भी संचालित हैं और इन ई-रिक्शा चालकों की पहचान की भी कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में अब जयपुर में भी भजन लाल सरकार ई-रिक्शा चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य कर सकती है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Share
Published by
Anil Jangid

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago