स्थानीय

Electricity Bill : जनता पर अब पड़ेगी बिजली बिल की मार, भजनलाल सरकार ने जारी किए ये आदेश

Electricity Bill : जयपुर। राजस्थान में एकबार फिर से बिजली उपभोक्ताओं को फ्यूल सरचार्ज का जबरदस्त झटका लगेगा। राजस्थान डिस्कॉम ने अब करीब 5000 करोड़ रुपए वसूलने की तैयारी कर ली है, जो सितम्बर के बिल से शुरू हो जायेगा। इसमें अड़ानी को फ्यूल के लिए फ्यूल के लिए दिए करोड़ों रुपए की वसूली की गणना 23 माह के बाद बदल दी गई है। अब जनवरी से मार्च के बजाय पूरे साल भर में बिजली खपत के औसत यूनिट के आधार पर सरचार्ज लगाया जाएगा। इससे अधिकांश घरेलू उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त भार पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ उपभोक्ताओं को सरचार्ज की वजह से धनराशि भी लौटानी पड़ सकती है।

बेस सरचार्ज 54 पैसे से बढ़ाकर 57 पैसे प्रति यूनिट

इसके अतिरिक्त पिछले साल के बकाया फ्यूल सरचार्ज के रूप में करीब 4400 करोड़ रुपए वसूलने (Electricity Bill) के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं से 13 पैसे प्रति यूनिट कई महीनों तक अतिरिक्त वसूले जाएंगे। साथ ही बेस सरचार्ज को 54 पैसे से बढ़ाकर 57 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है, जिससे यहां भी तीन पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो गई है। हालांकि, कृषि और 200 यूनिट से कम उपभोगताओं की राशि राज्य सरकार वहन करेगी। इस प्रक्रिया के लिए राजस्थान विघुत विनियामक आयोग के निर्देश का हवाला दिया है।

यह भी पढ़ें : मुफ्ती परिवार की तीसरी पीढ़ी की राजनीति में एंट्री, बिजबेहरा सीट से ठोकी चुनावी ताल, कौन हैं Iltija Mufti?

उपभोक्ताओं पर ऐसे बढ़ेगा भार

अडानी पावर ने कोयला भुगतान के मामले में 7,438 करोड़ रुपए चुकाए हैं। इसकी वसूली उपभोक्ताओं से 7 पैसे प्रति यूनिट की दर से की जा रही है, जो आगामी पांच साल तक जारी रहेगी। जनवरी से मार्च 2022 के औसत बिजली खपत के आधार पर पिछले 23 महीनों से बिलों (Electricity Bill) में यह राशि जोड़ी जा रही थी। अब राज्य विद्युत विनियामक आयोग के आदेश के तहत, सालभर की बिजली खपत के औसत के आधार पर गणना की जाएगी। इसके अनुसार बिजली खपत का चौथाई हिस्सा गणना में शामिल किया जाएगा। जिन उपभोक्ताओं से बकाया राशि प्राप्त करनी है, उनकी कुल राशि जोड़कर बिल भेजा जाएगा। वहीं, जिनसे अधिक वसूली हो चुकी है, उनकी अतिरिक्त राशि अगले 37 महीनों में उनके बिलों में समायोजित की जाएगी।

वसूला जायेगा बकाया सरचार्ज

वर्ष 2023 के जनवरी से जून तक का बकाया फ्यूल सरचार्ज उपभोक्ताओं से वसूला जाएगा, जिसकी दर 2.23 रुपए प्रति यूनिट होगी। इसके जरिए डिस्कॉम्स के पास लगभग 4,400 करोड़ रुपए एकत्रित होंगे। उपभोक्ताओं पर एक साथ अधिक भार न पड़े, इसके लिए यह सरचार्ज हर माह 13 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिल (Electricity Bill) में जोड़ा जाएगा। यह प्रक्रिया 11 से 12 महीनों तक जारी रहेगी। बता दे कि अभी तक बेस फ्यूल सरचार्ज 54 पैसे यूनिट था, जिसे बढ़ाकर 57 पैसे यूनिट कर दिया गया है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

4 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

4 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

6 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

7 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

7 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

7 घंटे ago