स्थानीय

भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा, राजस्थान में 500 करोड़ के खर्च से बनेगी फिल्म सिटी

जयपुर। Film City in Jaipur : राजस्थान की भजनलाल सरकार ने राज्य के कलाकारों को बड़ा तोहफा दिया है जिसके तहत राज्य में अब 500 करोड़ रूपये के खर्च से एडवांस फिल्म सिटी बनाई जा रही है। इसको लेकर फिल्म निर्माता केसी बोकाडिया ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को एक प्रस्ताव बनाकर दिया था जिस पर उन्होंने अधिकारियों को बुलाकर विचार विमर्श किया। अब सीएम द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए फिल्म सिटी (Film City in Jaipur) बनाने की अनुमति दे दी गई है। राजस्थान में यह फिल्म सिटी जयपुर दिल्ली नेशनल हाईवे के पास स्थित अचरोल में बनाई जा रही है। फिल्म सिटी के लिए 100 एकड़ की जमीन अधिग्रहण करके उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी गई है। केसी बोकाड़िया के मुताबिक इस फिल्म सिटी को वे अत्याधुनिक सुविधाओं युक्त बनाएंगे जो कि रामोजी राव फिल्म सिटी से भी एडवांस होगी।

फिल्म सिटी पर होंगे 500 करोड़ रुपए खर्च

फिल्म निर्माता केसी बोकाडिया के मुताबिक उनकी ओर से बनाई जाने वाली फिल्म सिटी इंटरनेशनल स्तर की होगी जहां बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो सकेगी। उनके मुताबिक 100 एकड़ जमीन पर अलग-अलग तरह के डिजाइन के निर्माण कार्य कराए होंगे जिससें कि किसी भी फिल्म प्रोड्यूसर को इस फिल्म सिटी से बाहर जाने की जरूरत महसूस नहीं हो। इसी फिल्म सिटी (Film City in Jaipur) के अंदर हर तरह के शूट किए जा सकेंगे। शूटिंग निर्माण के साथ ही फिल्म सिटी में स्टूडियो, एक्टिंग एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और होटल्स का निर्माण भी कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें : सीएम भजनलाल ने इस परिवारों को दिया बड़ा तोहफा, 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में मिलेगा प्लॉट

पर्यटन बढ़ने के साथ ही रोजगार भी बढ़ेगा

जयपुर में 100 एकड़ से अधिक बड़ी जमीन पर इंटरनेशनल लेवल की फिल्म सिटी (Film City in Jaipur) बनने पर राज्य के पर्यटन उद्योग को भी पंख लगेंगे। जयपुर पहले से ही काफी महशूर पर्यटन स्थल है जहां पर हर साल दुनिया के कई देशों के लोग आते हैं। ऐसे में इंटरनेशनल स्तर की फिल्म सिटी बनने की वजह से यहां के पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा। क्योंकि फिल्म सिटी पर्यटन की दृष्टि से अधिक आकर्षक होती है। फिल्म सिटी में एक ही स्थान पर अलग अलग देशों, राज्यों और कल्चर के अनुसार अलग अलग तरह के स्कल्पचर और इमारतों के प्रतिरूप बनाए जाते हैं। फिल्म सिटी में कार्य शुरू होने के कारण हजारों युवाओं को भी रोजगार मिलेगा।

राजस्थान के नागौर के रहने वाले हैं केसी बोकाड़िया

आपको बता दें कि केसी बोकाड़िया बॉलीवुड के नामी फिल्म निर्माता निर्देशक हैं और राजस्थान नागौर जिले के मेड़ता कस्बे के निवासी हैं। बोकाड़िया 70 के दशक में मुंबई पहुंच गए और फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में कार्य शुरू किया। उन्होंने वहां पर दर्जनों फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया है। उनके निर्देशन में बनी फिल्मों में फूल बने अंगारे, आज का अर्जुन, तेरी मेहरबानिया, खुदा कसम और लाल बादशाह आदि शामिल हैं।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago