स्थानीय

NFSA पर बड़ा अपटेड, 1 नवंबर से नहीं मिलेगा फ्री राशन?

National Food Security Scheme Rajasthan : जयपुर। भजनलाल सरकार एक्शन के मूड है। 1 नवंबर से राजस्थान में मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। सरकार ने लाभाथिर्यों को सुधरने के लिए 31 अक्टूबर तक का मौका दिया है। इसके बाद लग्जरी गाड़ी में चलने वाले और आलीशान मकानों में रहने वालों पर सरकार का डंडा चलेगा। चलिए विस्तार से जानते हैं आखिर ये माजरा क्या है….

1 नवंबर को बंद हो जाएगा फ्री राशन?

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) से जुड़े लोगों को 1 नवंबर से फ्री राशन बंद करने का फैसला किया है। इससे गरीबों का निवाला छीनने वाले अमीरों को बड़ा झटका लगा है। भजनलाल सरकार ने यह कदम गरीबों को उनका हक यानी दो वक्त की रोटी दिलाने के इरादे से किया है।

यह खबर पढ़ें:-महापौर मुनेश गुर्जर के समर्थन में उतरा सर्व समाज, उच्च स्तरीय जांच नहीं करवाई तो उखाड़ देंगे रेल की पटरियां

भजनलाल सरकार उन सभी अमीरों को डंडा करने वाली है जो गरीबों का हक मार रहे हैं। सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े परिवारों को 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी कराने का समय दिया है। ऐसा नहीं करने वाले परिवारों को 1 नवंबर से फ्री राशन नहीं मिलेगा।

National Food Security Scheme

31 अगस्त तक बढ़ी डेट लाइन

पहले सरकार ने 15 अगस्त की डेट लाइन निर्धारित की थी। लेकिन अब राहत देते हुए 31 अक्टूबर तक NFSA के लाभार्थियों को सुधरने का एक और आखिरी चांस दिया है। भजनलाल के इस अल्टीमेट का एक ही मकसद है जो अमीर है उन्हें बाहर करना और जो वंचित हैं लाभ देना।

सरकार ने साफ कर दिया है 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ईकेवाईसी कराया तो ही फ्री गेंहू मिलेगा। अगर ऐसा नहीं किया तो 1 नवंबर से फ्री गेंहू नहीं मिलेगा। खाद्य मंत्री सुमित गोदारा भी इस मामले में सख्ती से एक्श्न लेने के मूड हैं। उन्होंने साफ कर दिया है 31 अक्टूबर तक ईकेवाईसी नहीं तो फ्री का गेंहू भी नहीं मिलेगा।

10 लाख परिवार फर्जीवाड़ें में ले रहे हैं मुफ्त राशन

NFSA से 4.46 करोड़ परिवार जुड़े हैं। जबकि अब तक सिर्फ 3.60 करोड़ परिवारों ने ईकेवाईसी करवाई है…या यूं कहे कि 86 लाख परिवार अभी तक गहरी नींद में सो रहे हैं। दरअसल, भजनलाल सरकार ईकेवाईसी के जरिए उन लोगों को पकड़ना है जो गरीबों का हक मार रहे हैं। बता दें कि राजस्थान में 10 लाख से ज्यादा परिवार फर्जीवाड़े में मुफ्त राशन ले रहे हैं।

सरकार ने ईकेवाईसी को नि:शुल्क रखा है और किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर करवा सकते हैं। भजनलाल का ईकेवाईसी नहीं करवाने वालों पर डंडा चलेगा और गरीबों क जुड़ने का मौका मिलेगा, जिससे उनकी भी दो वक्त की रोजी रोटी का जुगाड़ होगा।

National Food Security Scheme

अमीरों की लगेगी वाट

गरीब हो या अमीर अगर सरकार से फ्री में कुछ मिलता है कोई नहीं छोड़ता। यही कारण है कि गरीब और गरीब और अमीर और अमीर होता जा रहा है। राजस्थान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में भी ऐसा ही गड़बड़झाला हो रहा है। आलीशान मकान और लग्जरी गाड़ी रखने वाले अमीर भी NFSA का फायदा उठा रहे हैं….जबकि ऐसे गरीब इस योजना से वंचित हैं जिन्हें दो वक्त की रोटी भी ठीक से नसीब नहीं होती।

यह खबर पढ़ें:-विजयवर्गीय बर्फी वालो के कारखाने पर छापेमारी, टीम ने मिठाइयों के सैंपल लिए

1 करोड़ परिवारों की होगी जांच

गरीबों की हितकारी मानी जाने वाली भजनलाल सरकार ने अब NFSA को लेकर बड़ा एक्शन लिया है। ताकि गरीब को उसका हक मिले। भजनलाल सरकार उन अमीरों को डंडा कर रही है जो गरीबों का निवाला छीन रहे हैं। सरकार ने NFSA से जुड़े एक करोड़ परिवारों की जांच के आदेश दिए हैं। जिसमें उन लोगों के राशन कार्ड NFSA से कटेंगे जो इस योजना के लिए पात्र नहीं है…और उनकी गरीबों के नाम जुड़े जाएंगे जो अक्चुअल में इस योजना का लाभ लेने के हकदार हैं।

क्या एक्शन लेगी सरकार?

भजनलाल सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की ईकेवाईसी कराने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर निधार्रित की है। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या गरीबों का हक मारने वाले अमीर सामने आते हैँ या फिर सरकार उन पर कोई एक्शन लेती है।

Bhup Singh

Recent Posts

दौसा में बोरवेल से बाहर आई नीरू और लगे वंंदे मातरम के नारे

Borewell Accident Dausa News: दौसा के बांदीकुई में करीब 17 घंटे से बोरवेल के पास…

18 मिन ago

देश दुनिया में आज के दिन क्या हुआ, पढ़ें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 20 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

3 घंटे ago

कुंभ राशि के लड़के आज ही कर दें प्रपोज, ना नहीं होगी

Aaj Ka Love Rashifal 20 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

3 घंटे ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 19 September 2024- जयपुर में 19 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 19 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

4 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 19 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 19 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

4 घंटे ago

Top 10 Big News of 19 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 19 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

5 घंटे ago