स्थानीय

Gold Smuggling Dubai to Jaipur: जयपुर एयरपोर्ट है दुबई से सोना चुराकर लाने वालों की कब्रगाह, जानें कैसे पकड़े जाते हैं!

Gold Smuggling Dubai to Jaipur: सोना इतनी कीमती चीज है कि किसी का भी दिल फिसल जाए। पुराने जमाने से भारत में सोने को महत्व दिया जाता है। महिलाओं के आभूषण से लेकर निवेश तक गोल्ड की महिमा अपरंपार है। भारत में इस समय सोने का भाव 64 हजार रुपये प्रति दस ग्राम यानी तोला है। जबकि दुबई में सोने का भाव काफी कम है। यही वजह है कि जयपुर एयरपोर्ट (Gold Smuggling Dubai to Jaipur) पर आए दिन सोना पकड़ने की खबर आती है। रोजाना जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी का मामला सामने आता है। खासकर दुबई और खाड़ी देशों से लोग अवैध तरीके से सोना जयपुर (Gold Smuggling Dubai to Jaipur) लाते हैं। हम आपको बताएंगे कि किस तरह Jaipur Airport पर कस्टम अधिकारी इन सोने के लुटेरों को धर दबाचते हैं।

यह भी पढ़ें: UAE AED to INR: दुबई के 500 रुपये भारत में इतने होते हैं, जान लीजिए

जयपुर में दुबई से सोना ज्यादा क्यों लाते हैं?

जयपुर में नगीनों का कारोबार होता है। जयपुर की ज्वैलरी दुनिया भर में फेमस है। तथा सोना दुबई और खाड़ी देशों में काफी सस्ता है। यही कारण है कि भारत में दुबई से सबसे ज्यादा सोना जयपुर में लाया जाता है। दुबई से सोना लाने की लिमिट तय हो रखी है। मर्द 2 तोला और महिलाएं 4 तोला सोना दुबई से भारत ला सकते हैं। लेकिन दुबई से जयपुर आने वाले लोगों से सोने के तस्कर संपर्क करके उनके बैग में सोना छिपा देते हैं। महज कुछ पैसों के लालच में ये लोग सोने की तस्करी (Gold Smuggling Dubai to Jaipur) में शामिल हो जाते हैं।

जयपुर एयरपोर्ट सोना चुराकर लाने वालों की कब्रगाह

दुबई से सोना लाने वाले लोग जयपुर (Gold Smuggling Dubai to Jaipur) में रोजाना पकड़े जाते हैं। इसका मुख्य कारण है कि जयपुर एयरपोर्ट की शानदार सुरक्षा व्यवस्था तथा चाक चौबंद कस्टम टीम। Jaipur Airport पर लगे खास थर्मल बॉडी स्कैनर पूरे शरीर को स्कैन कर लेते हैं। यानी किसी ने अगर शरीर के किसी भी हिस्से में सोना छिपा रखा होगा तो वह फौरन पकड़ में आ जाएगा। यही वजह है कि रोजाना Jaipur Airport पर सोना पकड़े जाने के मामले सामने आते हैं।

यह भी पढ़ें: 28 February 2024 Gold-Silver Price Jaipur: जानिए सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

दुबई में सोने का भाव क्या है?

दुबई में दिरहम चलते हैं। इस समय दुबई में 22 कैरेट सोने का भाव 51,413.20 रुपये है। जबकि भारत में 22 कैरेट सोने का आज का भाव लगभग 64000 रुपये है। यानी पूरे 13 हजार रुपये का फर्क है। कई बार ये फर्क 16 हजार तक भी पहुंच जाता है। इसी वजह से सोने के तस्कर दुबई से सोना जयपुर (Gold Smuggling Dubai to Jaipur) भेजते है। ताकि यहां गहने और आभूषण निर्माता उनसे सोना खरीद ले।

यह भी पढ़ें: Jaipur Attar Hindi: जयपुर का इत्र दुबई में खुशबू बिखेर रहा, कीमत इतनी कि कार खरीद लो!

दुबई के 500 रुपये भारत में कितने होंगे

दुबई की मुद्रा को दिरहम यानी AED कहा जाता है। फरवरी 2024 के अनुसार एक दिरहम भारत के 22.60 रुपये के बराबर है। यानी कि दुबई के 500 रुपये (UAE AED to INR) के बदले आपको भारत के 11,300.98 रुपये मिलेंगे। हालांकि दुबई की मुद्रा हर साल चेंज होती रहती है। दुबई में सोने की कीमत भी भारत से कहीं ज्यादा कम होती है, तभी तो आए दिन एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी की खबरे मिलती रहती हैं। तो अब आप जान गए होंगे कि दुबई का पैसा भारत में बहुत ज्यादा वैल्यू रखता है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

3 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

4 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

4 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

6 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

7 घंटे ago