स्थानीय

High Security Number Plate में बड़ा गड़बड़झाला, भजनलाल सरकार ने लगाई रोक, क्या अब वापस मिलेंगे पैसे? यहां जानें सबकुछ

Bhajan Lal Government Banned High Security Number Plate in Rajasthan : जयपुर। देशभ्रर में लोग हाई सिक्योरिटी प्लेट के रजिस्ट्रेशन (Registration of High Security Plate) और नंबर प्लेट लगवाने को लेकर परेशान चल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ पुलिस भी हाई सिक्योरिटी प्लेट नहीं लगने होने के लिए वाहन मालिकों को परेशान कर रही है। लेकिन अब इस राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री प्रेमचंद बैरवा (Deputy Chief Minister and Transport Minister Premchand Bairwa) के एक निर्देश के एक दिन बाद परिवहन विभाग ने वाहनों में लगवाई जा रही हाई सिक्योरिटी प्लेट प्रकिया को रोक दिया है। परिवहन विभाग ने इस मामले में सियाम को नोटिस भी जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि 15.61 लाख से अधिक वाहनों की हाई सिक्योरिटी प्लेट (High Security Number Plate) लगाने के लिए बुकिंग हो चुकी है और 4.44 लाख वाहनों में ही अब तक प्लेट लग पाई है। इससे आजमन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

किसको लगवाना जरूरी है हाई सिक्योरिटी प्लेट?

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Palte) 2019 से पहले टू और फॉर व्हीलर को लगवाना अनिवार्य किया गया है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने को लेकर पूरे भारत में लोगों को लूटा जा रहा है। आवेदन शुल्क के अलावा भी डीलर अतिरिक्त चार्ज लेकर आमजनता को लूट रहे हैं। पुरानी प्लेट हटवाने और नई प्लेट लगवाने को लेकर 200 से 250 रुपए तक लिए जा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Dholpur News : राजस्थान में कांग्रेस MLA शोभारानी लापता! जगह-जगह लगे पोस्टर

हाई सिक्योरिटी प्लेट का कितना लग रहा है चार्ज

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए परिवहन विभाग ने अलग अलग श्रेणी के वाहनों के लिए अलग अलग दरें तय कर रखी है। टू व्हीलर के लिए 425 रुपए, थ्री व्हीलर के लिए 470 रुपए, कार के लिए 695 रुपए, मध्यम और भारी मोटर यान के लिए 730 रुपए, ट्रैक्टर और कृषि कार्यों से जुड़े अन्य वाहनों के लिए 495 रुपए की शुल्क निर्धारित किया गया है।

नंबर प्लेट में फ्रॉड होने की आंशका

कुछ डीलर वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट लगवाने आने वाले कस्टमर्स को पुरानी नंबर प्लेट नहीं लौटा रहे है और ढ़ेर लगा पड़ा है। इससे वाहन मालिकों को नंबर प्लेट के दुरुपयोग करने खतरा सता रहा है। ऐसी कई समस्याओं को लेकर उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा को लगातार शिकायतें मिल रही हैं। इसके बाद परिवहन विभाग ने यह पूरी व्यवस्था बंद करने के निर्देश दिए हैं।

लोगों को उठानी पड़ रही है ये समस्याएं

राजस्थान के रहने वाले लोगों का कहना है कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए स्लॉट बुक होने पर नंबर प्लेट लगवाने के लिए कहा गया। यहां पर डीलर ने पुरानी नंबर प्लेट रख ली और नई नंबर प्लेट दे दी। जब चालक ने पुरानी नंबर प्लेट रखने का कारण पूछा तो जवाब नहीं दिया। इस संबंध में वाहन चालक मुख्यमंत्री से भी शिकायत की है।

कहीं-कहीं पर डीलर वाहन चालक को नंबर प्लेट पकड़ा दे रहे हैं और कह रहे है कि किसी मिस्त्री के पास लगवा लेना जहां, पर अतिरिक्त चार्ज देना पड़ रहा है। वहीं पुरानी नंबर प्लेट हटवाने के लिए भी देने पड़ रहे हैं। ऐसे में एक नंबर प्लेट 800 रुपए तक में बैठ रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-Churu News : डीजे बजाने को लेकर दो पक्षों में विवाद, आज बंद रहा सरदारशहर कस्बा

Bhup Singh

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

10 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

13 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

13 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

15 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

16 घंटे ago