स्थानीय

लू से ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है, इस तरह बचाव करें

Heat wave se Brain Stroke : पूरे भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। पारा 50 के पार जाने को है। दिन में लू के थपेड़ों ने लोगों की हालत बिगाड़ दी है। कई जगह तो रातभर लू चलती रहती है। इस बीच एक और दिल दहलाने देने वाली खबर सामने आई है जो हम सब को चिंता में डाल सकती है। जी हां, लू लगने से या बहुत ज्यादा गर्मी से आपको ब्रेन स्ट्रोक (Heat wave se Brain Stroke) भी आ सकता है। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि बहुत ज्यादा गर्मी में या लू लगने पर शरीर में पानी की एकदम से कमी हो जाती है, जिससे खून गाढ़ा होने लगता है और दिमाग में खून का संचार धीमा हो सकता है। चलिए जान लेते हैं कि लू लगने से दिमागी दौरा कैसे पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : लू से बचने के उपाय, 50 डिग्री पारा होने पर जान कैसे बचाए

लू से ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है (Heat wave se Brain Stroke)

न्यूरोलॉजिस्ट की माने तो हाल ही में कुछ मरीज ऐसे मिले हैं जिन्हें लू लगने से ब्रेन स्ट्रोक आया है। जब उन मरीजों के किडनी फंक्शन की जांच की गई तो पता चला कि यह पानी की कमी से हुआ था। लू लगने को आप हल्के में नहीं ले सकते हैं। क्योंकि डॉक्टरों का कहना है कि हीट वेव (Heat wave se Brain Stroke) से दिमाग और नर्वस सिस्टम पर काफी बुरा असर पड़ता है। जब शरीर अपने आप को ठंडा रखने में नाकाम हो जाता है, तब शरीर में पानी की एकदम से कमी हो जाती है। इसके बाद आपको कभी भी अचानक से साइलेंट ब्रेन स्ट्रोक आ सकता है।

सेहत से संबंधित मेडिकल तथ्यों और हैल्थ वाली खबरों के बारे में और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

ब्रेन स्ट्रोक क्या होता है (Brain Stroke Kya Hai)

ब्रेन स्ट्रोक को आसान भाषा में समझे तो दिमाग के किसी एक हिस्से में खून का प्रवाह कम हो जाता है। नसों में ब्लॉकेज या धमनियों के सिकुड़ने की वजह से लकवे की हालत हो जाती है। अगर ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke Kya Hai) के मरीज को तुरंत इलाज न मिले तो मौत भी हो सकती है। एक तरह से ये दिमाग का अटैक है जैसे हार्ट अटैक होता है वैसे ही। बहुत ज्यादा गर्मी लगने से हीट स्ट्रोक हो सकता है, और कुछ गंभीर मामलों में ये ब्रेन स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है।

यह भी पढ़ें : Heat Wave पर चेतावनी जारी, किसान गर्मी में क्या करे और क्या नहीं, पढ़िए

लू से आ सकता है ब्रेन स्ट्रोक

हीट वेव और गर्मी से दो तरह के ब्रेन स्ट्रोक हो सकते हैं। शरीर में पानी की कमी और खून में पानी का स्तर हद से ज्यादा कम हो जाने से दिमाग तक खून पहुंचाने वाली नसों में रिसाव होने लगता है। इससे खून गाढ़ा हो जाता है और नसों में जमने लगता है। इसे खून की कमी वाला स्ट्रोक (Ischemic stroke) कहते हैं। दूसरा जिसमें नस फट जाती है और खून का रिसाव होने लगता है जिसे खून बहने वाला स्ट्रोक (Hemorrhagic stroke) कहते हैं।

लू के लक्षण (SYMPTOMS OF HEAT STROKE)

लू लगने पर सिर में तेज दर्द होना, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ जैसी दिक्कत होने लगती हैं। शुरुआत में इन लक्षणों की तीव्रता (SYMPTOMS OF HEAT STROKE) काफी कम होती है लेकिन वक्त के साथ साथ ये बढ़ते जाते हैं। लू लगने पर अचानक से तेज बुखार आ जाता है और शरीर में गर्मी बढ़ती है, लेकिन शरीर से पसीना नहीं निकलता है। लू लगने पर उल्टी आती है। उल्टी होने के कारण शरीर में सोडियम और पोटैशियम का संतुलन गड़बड़ा जाता है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले या शारीरिक रुप से कमजोर लोग लू लगने से बेहोश भी हो जाते हैं। तो लू और ब्रेन स्ट्रोक से बचे और ये उपाय औरों को भी शेयर करें।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

10 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

11 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

13 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

13 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago