स्थानीय

राजस्थान के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, लेकिन बीसलपुर बांध में घट रहा पानी

जयपुर। IMD Rain Alert : मौसम विभाग की तरफ से राजस्थान में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज 27 जुलाई को राज्य के दौसा, कोटा और सवाई माधोपुर जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, जयपुर, टोंक, बारां, बूंदी, भरतपुर, धौलपुर, करौली, भीलवाड़ा, झालावाड़ और चित्तौड़गढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। राज्य के कई जिलों में 26 जुलाई शुक्रवार को हल्की से मध्यम बरसात हुई। हालांकि, इसके बावजूद जयपुर, टोंक व अजमेर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में पानी कम हो रहा है।

एक सप्ताह तक सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी बंगाल की खाड़ी व बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। हालांकि, मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति में है। इस तंत्र की वजह से पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों पर आगामी आने वाले एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहेगा जिस कारण अधिकतर स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान उदयपुर व कोटा उदयपुर संभाग में कई स्थानों पर भारी व अति भारी बारिश होने की संभावना है। इनके अलावा भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभागों में बारिश का दौर जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : नाग पंचमी पर क्यों पिलाते हैं सांप को दूध, आप भी जान लीजिए ये राज

पश्चिमी राजस्थान में जारी रहेगी बारिश

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। इन संभागों में 29 से 31 जुलाई के दौरान बारिश की गतिविधियां बढ़ने से कई स्थानों पर हल्की से मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है।

बीसपुर बांध में घट रहा पानी

राज्य के टोंक जिले में इस बार 346.46mm बारिश हुई है परंतु, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा के साथ ही अजमेर क्षेत्र से बीसपुर बांध में पानी की आवक नहीं हुई है। त्रिवेणी और डाई नदियों से अब तक पानी की आवक नहीं हुई है जो चिंता का विषय है। बीसपुर बांध में अब 310.19 आरएल मीटर पानी ही बचा है, जोकि इसकी भराव क्षमता का 29.26% है। ऐसे में अब इसके कैचमेंट एरिया में मॉनसून की बारिश पर उम्मीदें टिकी है। इस बांध के बीच में मौजूद टापू अब नजर आने लगे हैं। हालात ये हो चुके हैं बीसलपुर बांध में 5 सेंटीमीटर पानी कम हो चुका है। इस बांध से अभी 1000 एमएलडी पानी रोज पेयजल के लिए जयपुर, अजमेर और टोंक को दिया जा रहा है, जिसमें जयपुर को 650 एमएलडी, अजमेर और 300 एमएलडी ओर टोंक को 50 एमएलडी पानी मिल रहा है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago